IAS Officer Kaise Bane।सैलरी।योग्यता।ज़िम्मेदारियाँ

How to become an IAS officer in Hindi


IAS Kaise Bane | आज के समय में हर एक स्टूडेंट Government Job पाना चाहता है और Government Job के अंदर जब IAS Officer बनने की बात आती है तो ये  हर एक भारतीय के लिए Dream Job है और अपनी इस Dream job को सिर्फ कुछ ही लोग पूरा कर पाते हैं 


इस जॉब को हासिल करना काफी कठिन होता है लेकिन यदि आपका भी सपना एक आईएएस अधिकारी बनने का है लेकिन आपको यह नहीं पता है कि IAS officer Kaise Bane तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योकि इस लेख के अंदर हम आपको आईएएस अधिकारी से जुड़ी पूरी जानकारी, जैसे IAS Kaise Bane, आईएएस बनने के लिए योग्यता, सैलरी,  इत्यादि के बारे में Step by Step Guide देने वाले हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 


Full Form of IAS - 

IAS की Full Form " Indian Administrative Service " होती है। 


India me IAS officer kaise bane best tips in hindi_Ias salary_elegibility_syllabus


IAS Officer कौन होता है?

सिविल सर्विस के अंदर आईएएस सबसे बड़ा पद होता है, जिसके अंदर जब कोई अभ्यार्थी आईएएस बन जाता है तो उनको किसी एक विशेष विभाग का चार्ज दिया जाता है और यदि हम बात करें तो शुरुआत के अंदर एक आईएएस ऑफिसर को सब डिविजनल मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया जाता है और उसके बाद ही उनको उपायुक्त और डीएम के पद पर भर्ती किया जाता है। 

अक्सर लोगों को लगता है कि एक आईएएस ऑफिसर सिर्फ डिस्ट्रिक्ट के अंदर ही काम करता है लेकिन एक आईएएस ऑफिसर सचिव और उप सचिव के साथ-साथ कैबिनेट सचिव के रूप में भी कार्यरत रहता है। आईएएस ऑफिसर को ज़िले के अंदर कानून बनाए रखने के लिए और शांति बनाए रखने के लिए जिले की सरकार के द्वारा कार्यरत किया जाता है। 



IAS Officer बनने के बाद मिलने वाली Post - 

जब एक कैंडिडेट को आईएएस ऑफिसर के पद पर नियुक्त किया जाता है तो उसको उसके बाद उसको अन्य अलग-अलग पद पर भी नियुक्त किया जाता है, जैसे कि SDM, Joint Collector, Chief Development Officer, DM, DC, Deputy Commissioner, Chairman of Revenue Board जैसे विशेष पद होते हैं। 


IAS Officer बनने के लिए योग्यता(Eligibility) -

Education -  

शैक्षिक योग्यता की बात करें तो एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए candidate को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। 


Age Limit -

  • सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 18 वर्ष से 32 वर्ष
  • OBC के लिए 35 वर्ष, 
  • SC/ST के लिए 37 वर्ष निर्धारित की गई है। 


IAS banane ke liye kya padhna padta hai।आई ए एस बनने के लिए शुरुआत कैसे करें? - 

एक आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। इसके बारे में हमने आगे इस लेख के अंदर आपको 5 स्टेप्स के अंदर बताया है, जिनको अपनाकर आप एक सफल आईएएस अधिकारी बन सकते हैं तो आइए जानते हैं कि " IAS Officer Kaise Bante Hai '' 


1) - सबसे पहले 12th किसी भी Subject से पास करे  - 

एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 10 वी कक्षा और साथ ही साथ 12वीं की कक्षा को किसी भी सब्जेक्ट से पास करना अनिवार्य होता है और यदि आप इन दोनों कक्षाओं को अच्छे अंकों के साथ में पास करते हैं तो आपको अपनी ग्रेजुएशन के लिए एक अच्छा कॉलेज मिल जाता है। 


2) - अपनी स्नातक(Graduation) पूरी करे  - 

जब आप अपनी 12वीं की कक्षा को अच्छे अंकों के साथ पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आपको ग्रेजुएशन के लिए किसी भी कॉलेज के अंदर दाखिला मिलता है और उसके बाद आप अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करते हैं। ग्रेजुएशन की पढ़ाई को आप किसी भी विषय के साथ में पूरा कर सकते हैं। 

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए किसी भी विशेष सब्जेक्ट का चुनाव करना अनिवार्य नहीं होता है। इसलिए आप अपनी इच्छा के अनुसार एक विषय का चुनाव करते हुए अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं। 


क्या आपने यह पढ़ा-



3) -UPSC में IAS के लिए Apply करे  - 

UPSC की Full Form " Union Public Service Commission " होती है, जिसके अंतर्गत आईएएस आईपीएस, आईएफएस जैसे बड़े-बड़े पदों के लिए इग्ज़ैम कराए जाते हैं और यदि कोई अभ्यर्थी इन सभी पदों को हासिल करना चाहता है तो उससे पहले यूपीएससी के एग्जाम को क्लियर करना पड़ता है। 


4) - UPSC Clear करे  - 

जब आप एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी के प्रिलिमनरी एग्जाम को क्लियर करना पड़ता है जो कि 400 मार्क्स का होता है और इनके अंदर अलग-अलग सब्जेक्ट होते हैं, जिनका जवाब देते हुए आपको इस पेपर को क्लियर करना होता है। 

जब आप यूपीएससी के पहले पेपर को क्लियर कर देते हैं, उसके बाद आपको मेन एग्जाम देना होता है, इसके अंदर आपको 9 पेपर देने होते हैं। जब आप इन सभी को क्लियर कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू देने के लिए जाना होता है। 


IAS Syllabus - 

यदि आप एक आईएएस अधिकारी बनने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको आईएएस का सिलेबस पता होना जरूरी है। आपको पता होना चाहिए कि सिलेबस के अंदर किस सब्जेक्ट से कितने सवाल पूछे जाते हैं? आईएएस एग्जाम का पूरा सिलेबस निम्न प्रकार है -


1) -Pre Exam - 

आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी की प्री एग्जाम को क्लियर करना होता है जो 200 मार्क्स का होता है और इसके अंदर वैकल्पिक सवाल पूछे जाते हैं जो इस प्रकार से होते हैं - 


Paper - 1

सामान्य अध्ययन - 200 marks
समय-2 घंटे

  • Economic and social development
  • General issues on environmental ecology, biodiversity, and climate change
  • General Science
  • History of India and the Indian national movement
  • Current events of national and international importance
  • Indian and world geography
  • Indian polity and governance


Paper -2 (CSAT)- 200 marks

समय- 2 घंटे


  • Logical reasoning and analytical ability
  • Decision-making and problem-solving
  • General mental ability
  • Comprehension
  • Interpersonal skills including communication skills


आईएएस प्री इग्ज़ैम में दो paper होते हैं जिसमें प्रत्येक का पूर्णांक 200 होता है। इसमें आपको वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं। हर ग़लत उत्तर पर आपके एक तिहायी अंक काट लिए जाते हैं। इसलिए बिना सही उत्तर जाने विकल्प ना चुने क्यूँकि इस परीक्षा में आपका एक- एक अंक बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।


Mains Exam -

  • Paper A- Compulsory Indian language- marks 300/ Time- 3 hours/ Descriptive/ qualifying
  • Paper B- English- marks 300/ Time-3 hours/ Descriptive/ qualifying
  • Paper 1st- Essay-marks 250/Time-3 hours/ Descriptive/ Merit
  • Paper 2nd- General studies 1st- 250 marks/ Time- 3 hours/ Descriptive/ Merit
  • Paper 3rd- General Studies 2nd- 250 marks/ Time- 3 hours/ Descriptive/ Merit
  • Paper 4th- General studies 3rd- 250 marks/ time- 3 hours/ Descriptive/ Merit


5) इंटरव्यू क्लियर करें - 

इंटर्व्यू 275 marks का होता है।जब आप दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए जाना होता है, जिसके अंदर आपको अलग-अलग विषय की तैयारी करनी पड़ती है और जब आप इंटरव्यू को क्लियर कर देते हैं तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। 



IAS ऑफ़िसर की ट्रेनिंग कैसे होती है। IAS ki training-

ऊपर बताए गए सारे चरणों में पास होने के बाद UPSC द्वारा परीक्षार्थियों की मेरिट लिस्ट निकली जाती है जिसमें यह बताया जाता है की candidates का चयन उनके अंको के हिसाब से किस पद के लिए होगा।

IAS का पद उनको दिया जाता है जो मेरिट लिस्ट में सबसे अधिक अंक पाते हैं बाक़ियों को अलग- अलग पदों पर भर्ती कर लिया जाता है।उसके बाद उनको LBSNAA भेजा जाता है।


IAS की ट्रेनिंग कहा होती है?

IAS की ट्रेनिंग उत्तराखंड के मंसूरी में स्थित Laal Bahadur Shastri National Academy of Administration (LBSNAA) में करवायी जाती है। IAS के साथ- साथ यहाँ पर IPS, IFS और IRS के लिए चुने गए कैंडिडेट्स को भी ट्रेनिंग दी जाती है।



निष्कर्ष(Conclusion) - 

आज के इस लेख के अंदर हमने जाना है कि IAS Officer Kaise Bane और आईएएस बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और साथ ही साथ इस लेख के अंदर हमने जाना है कि आप आईएएस की तैयारी कैसे कर सकते हैं। यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद। 


IAS Officer Kaise Bane से जुड़े कुछ FAQs  


1) - IAS कितने साल का कोर्स होता है? 

आईएएस की तैयारी आप ग्रेजुएशन के बाद या ग्रेजुएशन के साथ साथ शुरू कर सकते हैं, इसके लिए आप सिविल सेवा सर्विस की किताबों का अध्ययन करते हुए आईएएस की तैयारी कर सकते हैं। 


2 ) -IAS Officer की सैलेरी कितनी होती है?

एक आईएएस अधिकारी की सैलरी की शुरुआत ₹56000 से शुरू होती है और दो लाख से ज्यादा होती है। 


3) - आईएएस की तैयारी करने में कितना खर्च आता है? 

IAS की  तैयारी करने के लिए किसी भी कोचिंग के अंदर 50000 से 2 lakh के बीच में खर्चा आता है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ