Bank Clerk Kaise Bane | Step by Step Guide हिंदी में

यदि आपका भी सपना एक बैंक क्लर्क बनने का है तो इस लेख के अंदर हम बैंक क्लर्क से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं कि Bank Clerk Kaise Bane, बैंक क्लर्क की सैलरी,  योग्यता क्या होती है तो आइए इन सभी Topics को डिटेल से जानते हैं। 


Bank Clerk कौन होता है?  

Clerk बैंक का वो मुख्य कर्मचारी होता है जो काउंटर के ऊपर बैठा होता है जो ग्राहकों की सहायता के लिए कार्य करता है। जैसे नगद निकालना, जमा करना, पैसे ट्रांसफर करना, IMPS, RTGS, NEFT जैसे विशेष कार्य करता है और यदि आप बैंक गये हैं तो आपने बैंक क्लर्क को जरूर देखा होगा।

इस पद पर कुछ सालों तक काम करने के बाद आपको बैंक मैनेजर की जॉब के पद पर भी काम करने के लिए योग्य माने जाने लगते हैं।।



12th ke bad bank me clerk kaise bane




Bank Clerk के लिए आयु सीमा - 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गवर्नमेंट जॉब के अंदर सरकार के द्वारा हर वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है और बैंक क्लर्क के लिए आयु सीमा इस प्रकार है - 


1) - सामान्य वर्ग के लिए - 18 से 30 के बीच 

2) - OBC वर्ग के लिए - 18 से 33 वर्ष के बीच 

3) - SC/ST वर्ग के लिए - 18 से 38 वर्ष के बीच 

4) - विकलांग के लिए - 18 से 40 वर्ष के बीच 


Bank Clerk की सैलेरी - 

जब भी किसी भी जॉब की बात आती है तो अक्सर लोगों का एक सवाल होता है कि इसके अंदर सैलरी कितनी है। अगर हम बैंक क्लर्क की बात करें तो यहां पर शुरुआत के अंदर ₹10000 से होती है और उसके बाद धीरे-धीरे सैलरी बढ़ती चली जाती है और अधिकतम एक बैंक क्लर्क की तनख्वाह महीने की 40 हजार के करीब होती है और हर वर्ष इस तनख्वाह के अंदर बढ़ोतरी होती रहती है। 


Bank Clerk Kaise Bane-

Bank Clerk Kaise Bane in Hindi - यदि आप एक बैंक क्लर्क बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। आपके पास में क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए? इन सभी के बारे में आगे हम विस्तार से देखने वाले हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बैंक के अंदर क्लर्क दो प्रकार के होते हैं। एक तो सरकारी बैंक के अंदर क्लर्क होता है और दूसरा प्राइवेट बैंक के अंदर क्लर्क होता है। बैंक क्लर्क बनने के लिए दोनों बैंकों के अंदर एक समान प्रक्रिया होती है, जो निम्न प्रकार है। 


- यदि आप एक बैंक क्लर्क बनना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होगी और आप अपनी 12वीं कक्षा किसी भी विषय से मान्यता प्राप्त संस्थान से पूरी कर सकते हैं। 12वीं के बाद बैंक में जॉब के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।


- जब आप किसी भी विषय के अंदर अपनी 12वीं की कक्षा को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करना चाहिए और आपको एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की डिग्री को किसी भी विषय के अंदर पूरा करना चाहिए। 


- आप सभी को पता है कि बैंक के अंदर जॉब पाने के लिए IBPS की परीक्षा को पास करना जरूरी होता है। वर्तमान में जितने भी बैंक है, उन सभी के लिए अभ्यर्थियों का चयन आईबीपीएस संगठन के द्वारा ही करवाया जाता है और जितनी भी नियुक्तियां बैंक के अंदर होती है वो पूर्ण रुप से इस संस्थान के द्वारा ही करवाई जाती है। 


- यदि आप सरकारी बैंक के अंदर क्लर्क बनना चाहते हैं तो आपको आईबीपीएस की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा लेकिन यदि आप प्राइवेट बैंक के अंदर क्लर्क बनना चाहते हैं तो आपको इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक नहीं होता है क्योंकि प्राइवेट बैंक योग्यता के अनुसार अपने अलग-अलग पदों पर नियुक्त करता है। 


- जैसा कि आप सभी जानते हैं कि IBPS की परीक्षा मुख्य रूप से दो चरणों में आयोजित की जाती है। जब अभ्यर्थी इन दोनों चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेता है तो उसको अंकों के आधार पर उत्तीर्ण घोषित किया जाता है और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और जब इंटरव्यू पूर्ण रूप से क्लियर हो जाता है तो उसको बैंक के अंदर क्लर्क की जॉब दी जाती है। 


क्या आपने यह पढ़ा?



Bank Clerk का Syllabus 

यदि आप किसी भी परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक पेपर देना पड़ता है और उस पेपर के अंदर सिलेबस की अहम भूमिका होती है, जिसके आधार पर ही एक अभ्यर्थी का चयन किया जाता है तो यदि आप बैंक क्लर्क की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपका सिलेबस क्या है और आपके सामान किस विषय से कितने सवाल आते हैं तो आइए जानते हैं - 


1st Paper -


- English 

- Numerical 

- Reasoning 


इन तीनो विषय से 100 अंको का पेपर आता है। 


2nd Paper- 


- General awareness

- English

- Reasoning & Computer Aptitude

Quantitative Aptitude)


इन चारो विषय से 200 अंको का पेपर आता है। 


आज आपने क्या सीखा - Bank Clerk Kaise Bane


दोस्तों ये था आज का हमारा लेख जिसके अंदर हमने बात की है कि " Bank Clerk Kaise Bane " बैंक क्लर्क बनने के लिए योग्यता, आयु सीमा और सैलरी क्या होती है। इन सभी टॉपिक के बारे में पूरी डिटेल के साथ में इस लेख के अंदर बात की है। यदि आप भी एक बैंक क्लर्क बनना चाहते हैं तो आप इस लेख के अंदर बताई गई बातों को अपनाकर एक बैंक क्लर्क बन सकते हैं। 

अगर आपको हमारे इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ में अभी शेयर करें और हमको कमेंट करके बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा? धन्यवाद। 



Bank Clerk Kaise Bane से जुड़े FAQs - 


1) - 12वीं के बाद एक बैंक क्लर्क कैसे बने? 

यदि आपने अच्छे अंको से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली है तो उसके बाद आईबीपीएस के द्वारा बैंक के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसको उत्तीर्ण करके आप एक बैंक क्लर्क बन सकते हैं। 


2) - बैंक के अंदर क्लर्क का क्या काम होता है? 

बैंक के अंदर उपस्थित क्लर्क का काम पैसे जमा करना, पैसे निकालना, पासबुक की एंट्री करना, चेक पास करना, इत्यादि, प्रक्रिया बैंक क्लर्क के द्वारा की जाती है। 


3) - एक बैंक क्लर्क की सैलरी क्या होती है? 

शुरुआत के अंदर एक बैंक क्लर्क की सैलरी 10,000 से शुरू होती है और धीरे-धीरे सैलरी बढ़ कर 40000 हो जाती है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ