Apni value kaise badhaye in Hindi।अपनायें ये तरीक़े

Apni value kaise badhaye | आपने अपने आसपास में एक चीज को जरूर महसूस किया होगा कि जब भी आप किसी इंसान से मिलते हैं तो वह इंसान सबसे पहले आपके अंदर क्या देखता है और आपकी किस आधार पर वह इज्जत करता है ?


सबसे पहले सामने वाला इंसान आपकी वैल्यू को परखता है, असल में वह आपसे जानना चाहता है आपकी कितनी वैल्यू है ? उस value के आधार पर ही वह इंसान आपको इज्जत देता है।



अगर आपकी अच्छी value है तो वह इंसान आपको ज्यादा इज्जत देता है लेकिन वहीं दूसरी तरफ अगर आपकी वैल्यू कम है तो वह इंसान आपको कम वैल्यू देता है, यह सारा खेल वैल्यू का होता है। 



जिस इंसान की जितनी ज्यादा वैल्यू होती है, उस इंसान की उतनी ही ज्यादा तारीफ भी होती है, तो क्या आप भी अपनी वैल्यू को बढ़ाना चाहते हैं क्या आप भी चाहते हैं कि आपके आसपास के सभी लोग आपकी इज्जत करें और आपकी तारीफ करें, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।



हम इस लेख के माध्यम से यह जानेंगे कि अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये और वो कौन-कौन सी बातें होती है, जिनकी मदद से एक इंसान अपनी वैल्यू को बढ़ा सकता है जिससे दूसरे लोग उसकी इज्जत करना शुरू कर देते हैं, तो चलिए जानते हैं -





Logo ke beech apni value kaise badhayen





इंसान एक सामाजिक प्राणी होता है, उसके अंदर इच्छा होती है कि हर इंसान उसकी बहुत ही अच्छे से वैल्यू करें और उसकी बातों की भी वैल्यू करें।



ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है कि जब भी वह अपनी बात किसी इंसान के सामने रखते हैं तो उनकी बातों की कोई भी वैल्यू नहीं करता है, जिसकी वजह से वह इंसान अंदर से दुखी हो जाता हैं।



दूसरी तरफ ऐसे इंसान भी होते हैं, जिनकी समाज में हर इंसान वैल्यू करता है और वह जो भी बात बोल देते हैं, उसकी हर इंसान वैल्यू करता है तो ऐसा क्या फर्क होता है, उन लोगों के बीच में जिनकी वैल्यू की जाती है और जिनकी वैल्यू नहीं की जाती है। 



अब हम आपके साथ में कुछ ऐसी बातें share करने जा रहे हैं, जिन बातों को आप भी अपनाकर अपनी वैल्यू को बहुत तक बढ़ा सकते हैं और जैसे-जैसे आप इन बातों को अपने जीवन में उतारते जाते हैं, आप देखेंगे कि आपके आसपास के लोग आप की वैल्यू करना शुरू कर देते हैं, तो चलिये जानते है - 




अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये | Best Tips to Increase Self-Value 


1. सबसे पहले खुद की वैल्यू करें(Value Yourself First) - 

अगर आप चाहते हैं कि हर इंसान आपकी इज्जत करें और आपकी वैल्यू करें तो सबसे पहले आपको खुद की नजरों में खुद की वैल्यू को बढ़ाना होगा क्योंकि जब तक आप अपनी ही वैल्यू नहीं करेंगे, तब तक सामने वाला आपकी value कभी भी नहीं करेगा, 



इस बात को हम एक उदाहरण के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं मान लेते हैं कि कोई भी ऐसा काम है जिसको आप नहीं कर सकते हैं या फिर आपको वो काम करना नहीं आता है तो क्या आप उस काम के लिए दूसरे इंसान को कह सकते हैं नहीं ना, लेकिन हम सुबह से लेकर शाम तक ऐसा ही करते रहते हैं जो काम हमको खुद करना नहीं आता है, उस काम के लिए हम सामने वाले को बोलते रहते हैं। 



अगर आप अपनी वैल्यू को बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस चीज को पूरी तरह से छोड़ना होगा और आपको उस काम को सबसे पहले खुद ही करना होगा, उसके बाद आप दूसरे लोगों को उस काम के बारे में बोल सकते हैं । अगर आप ऐसा करते हैं तो आप देखेंगे कि दूसरे लोग आपकी इज्जत करना शुरू कर देते हैं। 



2. ना बोलना सीखे(Say No) -

जब आप हर समय किसी इंसान के लिए उपस्थित रहते हैं और उस इंसान की हर बातों में आप बोलते रहते हैं तो आप की वैल्यू अपने आप ही कम होती चली जाती है और वह इंसान आपकी कभी भी वैल्यू नहीं करता है इस इंसान के लिए आप हर समय हाजिर होते हैं। 



कहा जाता है कि जो चीजें ज्यादा उपस्थित होती है, उनके दाम कम होते हैं जैसे कि लोहा, लोहा आपको हर जगह देखने को मिल जाता है और इसकी मात्रा भी आपको बहुत अधिक मिल जाती है। इस वजह से इसके दाम कम होते हैं।



वहीं दूसरी तरफ सोना, सोने की मात्रा आपको बहुत ही कम मिलती है, जिस वजह से वह बहुत अधिक महंगा होता है, इसलिए यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर होता है कि आपको अपने दाम कम रखने हैं या फिर अधिक रखने हैं । 



अगर आप जान जाते हैं कि आपकी वैल्यू क्या है तो आप बहुत ही जल्दी खास बनते चले जाते हैं लेकिन अगर आप अपनी वैल्यू को नहीं समझ पाते हैं तो आप हमेशा आम बनकर ही रह जाते हैं। 



क्या आपने यह पढ़ा?





3. ज्यादा ना बोले -

जब आप हर समय बोलते ही रहते हैं और हर बात पर आपके पास बोलने के लिए कुछ ना कुछ होता है तो आपकी वैल्यू कम होती है।


आप सोचते है कि अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये लेकिन दूसरी तरफ आपके पास बोलने को बहुत कुछ होता है लेकिन जब आप बहुत कम बोलते हैं तो आपके आसपास के लोग आपके बोलने का इंतजार कर रहे होते हैं।


आप कम बोलते हैं तो आपके आसपास के लोग यह सोचते हैं कि इसके पास जरूर कुछ ना कुछ अच्छा होगा बोलने के लिए और जब आप बोलते हैं तो असल में आपकी बातों में दम भी होता है। 


आपने एक बात को महसूस जरूर किया होगा कि आपकी आस-पास में कोई ऐसा इंसान जरूर होता है, जो बहुत ही कम बोलता है लेकिन जब वह बोलता है तो हर इंसान उसकी बातों के ऊपर ध्यान जरूर देता है. इसलिए जितना आप कम से कम बोलते हैं उतनी ही आपकी वैल्यू लोग अधिक से अधिक करते हैं। 





4. अपनी पहचान बनाना शुरू करें(Start making your Mark) -

अगर हम यहां पर पहचान बनाने की बात कर रहे हैं तो बहुत से लोग कुछ ऐसी हरकतें करने लग जाते हैं, जिसकी वजह से उनकी वैल्यू और कम होती चली जाती है। 


वह अपने आसपास के लोगों, अपने दोस्तों के सामने बहुत अधिक बातें फेंकने लग जाते हैं और उनकी किसी भी बात की कोई वैल्यू नहीं होती है और वो अपने मन ही मन सोचते हैं कि आसपास के सभी लोग मेरी वैल्यू करते हैं। 


अगर आप अपनी वैल्यू बनाना चाहते हैं तो आपको इन हरकतों को नहीं करना है, आप अपने दोस्तों के साथ में जो व्यवहार करते हैं, वही व्यवहार वो  लोग आपके साथ भी करते हैं। 


उसी तरह से आप जो व्यवहार अपने समाज के लोगों के साथ में करते हैं, वही व्यवहार वह लोग आपके साथ में भी करते हैं।


इसलिए आपको सभी के साथ में अच्छा व्यवहार करना है, अच्छी बोली बोलना है, कभी भी किसी इंसान को गलत नहीं बोलना है।


अगर आप यह सभी चीजें शुरू कर देते हैं तो धीरे-धीरे आपके आसपास के लोग आप की वैल्यू करना शुरू कर देते हैं।


 


5. अपने promise को पूरा करना सीखें( Learn to Fulfill Your Promise)-

वैल्यू को बढ़ाने और घटाने में वचन का बहुत ही बड़ा रोल होता है, जब आप किसी इंसान को वचन दे देते हैं और आप उस इंसान के वचन को पूरा नहीं कर पाते हैं तो आपकी वैल्यू कम होती है। 


इस बात को हर इंसान ने जरूर महसूस किया होगा लेकिन जब आप किसी इंसान को वचन दे देते हैं और उस इंसान के साथ उस वचन को पूरा कर देते हैं तो आप की वैल्यू अपने आप बढ़ने लग जाती है। 



किसी भी इंसान को promise करने से पहले आपको एक बात और समझना होगा कि हर समय हर इंसान को promise नहीं करना चाहिए । इस बात का जिक्र हमने ऊपर भी किया है कि आपको ना बोलना भी आना चाहिए। 



जब आप हर समय हां बोलते हैं और उस काम को पूरा नहीं कर पाते हैं तो वह परेशानी आपको ही उठानी पड़ती है इसलिए जल्दी बाजी में कभी भी promise ना करें उस बात को अच्छे से समझे, अच्छे से महसूस करें, फिर अगर आप उस काम को आसानी के साथ में कर सकते हैं तब आप उस इंसान के साथ में promise कर सकते हैं लेकिन जब आपने एक बार promise कर दिया है तो आपके अंदर उसको निभाने की भी हिम्मत होनी चाहिए। 




6. हर एक्टिविटी में हमेशा आगे रहो - 

अगर आप जॉब कर रहे हो या फिर आप एक स्टूडेंट हो तो आपको हमेशा अपनी कंपनी अपने स्कूल या अपने समाज की एक्टिविटी में हमेशा आगे रहना चाहिए और उसके अंदर आपको अपना पूरा योगदान देना चाहिए । 


जब आप ऐसा करते हैं तो दूसरे लोग आपको फॉलो कर रहे होते हैं और आप उनकी नजरों में आ जाते हैं, जिससे कि वो  आपको पहचानने लगते हैं और आपकी तारीफ करने लगते हैं। 



जो लोग दूसरों की मदद करते हैं उनको हर इंसान पसंद करते हैं और जब भी आपके आसपास में कोई भी ऐसी बात होती है तो सबसे पहले आपका ही नाम लिया जाता है। इसलिए हमेशा हर एक्टिविटी में आगे रहे। 




आखिरी शब्द(Last Word)  -

अपनी खुद की वैल्यू को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका यही है कि ऊपर दी गई सभी बातों को फॉलो करना, अगर आप इन सभी बातों की शुरुआत आज से ही कर देते हैं तो आपको परिणाम बहुत ही जल्द देखने को मिलेंगे । 



आज हमने आपके साथ में शेयर किया है “ खुद की वैल्यू कैसे बढ़ाए “ (Apni value kaise badhaye) अगर आप को इस लेख से कुछ सीखने को मिला है तो इसको अपने दोस्तों अपने रिश्तेदारों के साथ में जरूर शेयर करें। धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ