Interview Me Khud Ko Present Karne Ke 7 Best Tareeke

यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और आप उसके अंदर सफल हो गए हैं या अपने कहीं पर किसी भी जॉब के लिए अप्लाई किया है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और उस इंटरव्यू के आधार पर ही आपको जॉब दी जाती है। 



कहते हैं कि " First Impression is The Last Impression "  यदि आप अपने आपको इंटरव्यू के अंदर सही Present नहीं कर पाते हैं  Interview Me Khud Ko Present Karne Ke 7 Best Tareeke   आपको Job मिलने की कम संभावना होती है और यदि आप पूरी तैयारी के साथ खुद को इंटरव्यू के अंदर Present करते हैं तो आपको अपनी पसंद की Job मिलने की संभावना अधिक होती है और Interviewer पर आपका इंप्रेशन भी अच्छा पड़ता है। 




 इसलिए, अगर आप इंटरव्यू के अंदर खुद को बेहतर ढंग से Present करना चाहते हैं तो यह लेख पूरी तरह से आपके लिए है क्योंकि इस लेख के अंदर हम आपको इंटरव्यू के अंदर खुद को प्रेजेंट करने के 7 ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको अपनाकर आप इंटरव्यू के अंदर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते है - 





Interview me khud ko present krne ke 7 best tareeke









Interview Me Khud Ko Present Karne Ke 7 Best Tareeke


  • यदि आप कहीं पर भी इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो उसके लिए आपको एक बात पर फोकस करना है कि आपको बोलना क्या है और किस तरह से बोलना है?


  •  किसी भी इंटरव्यू की शुरुआत हमेशा परिचय(Introduction) के साथ होती है, जिसके अंदर आपको अपने बारे में पूरी जानकारी शार्ट के अंदर देनी होती है। 


  • किसी भी इंटरव्यू के अंदर सफलता पाने के लिए प्रैक्टिस का होना बहुत जरूरी होता है और आज के समय में आप ऐसे लोगों की वीडियो देखकर प्रैक्टिस कर सकते हैं, जिन्होंने इंटरव्यू को Crack किया है। 



इन सभी बातों के अलावा हम आपको 7 और ऐसी बातें बताने वाले हैं जो किसी भी इंटरव्यू को Crack करने के लिए काफी है तो आइए जानते हैं। 





1 - अपने विषय के बारे में पढ़े(Read About Your Topic) - 


यदि आप इंटरव्यू के अंदर खुद को बेहतर ढंग से Present करना चाहते हैं तो उसके लिए आप जिस विषय(Subject) का इंटरव्यू दे रहे हैं, उस विषय के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि जब Interviewer आपसे उस विषय के बारे में सवाल पूछेगा और यदि आप उसका सही जवाब नहीं दे पाएंगे तो आप इंटरव्यू पर अच्छा इंप्रेशन नहीं दे पाएंगे। इसलिए अपने विषय की पूरी जानकारी इकट्ठा करें और उसके बाद ही इंटरव्यू के लिए जाए। 




2 - Eye- Contact रखे - 


जब भी इंटरव्यू देने की बात आती है तो आई कांटैक्ट का सबसे महत्वपूर्ण रोल होता है क्योंकि जब Interviewer के द्वारा आप से सवाल पूछे जाते हैं तो आपको सिर्फ एक Interviewer से आई कांटेक्ट नहीं बनाना है बल्कि आसपास बैठे सभी Interviewer से आई कांटेक्ट बनाते हुए बात करनी है ताकि Interviewer को लगे कि आप सिर्फ एक Interviewer के सवाल का जवाब नहीं बल्कि सभी के सवालों के जवाब दे रहे है। 




3 - खुद के बारे में Short जानकारी दे - 


इंटरव्यू की शुरुआत के अंदर सबसे पहले आपसे आपके बारे में पूछा जाता है तो उसके अंदर आपको अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में शार्ट के अंदर पूरी जानकारी स्पष्ट रूप से देनी है। एक बात आपको याद रखनी है कि जब भी आप खुद के बारे में जानकारी देते हैं तो आपको कुछ भी गलत बातें नहीं बतानी है, आपने अब तक जो भी आपने हासिल किया है, उसके बारे में आप सही जानकारी इंटरव्यू के अंदर देनी है। 




क्या आपने यह पढ़ा- 









4 - Questions को अच्छे से समझे - 


इंटरव्यू के अंदर आप किसी भी सवाल का जवाब बेहतर ढंग से तभी दे सकते हैं, जब आपको वह सवाल अच्छे से समझ में आता है, इसलिए शुरुआत के अंदर आप इंटरव्यूअर के सवालों को ध्यान पूर्वक सुने और उसके बाद सोच समझकर ही उसके जवाब दें। यदि आप इंटरव्यू के दौरान ऐसा करते हैं तो इंटरव्यूअर के ऊपर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 




5 - गलत जवाब न दे  - 


इंटरव्यू के दौरान यदि आप से कोई भी ऐसा सवाल पूछा जाता है, जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं होती है तो आपको स्पष्ट रूप से ना बोल देना है। अक्सर अभ्यार्थी के द्वारा सवालों के गलत जवाब दिए जाने के कारण उनको इंटरव्यू से बाहर कर दिया जाता है लेकिन यदि आप गलत जवाब ना दे कर स्पष्ट ना बोल देते हैं तो Interiewer के मन में आपके प्रति एक ईमानदारी की छवि बन जाती है जो आपको इंटरव्यू के अंदर सफलता दिला सकती है। 




6 - एकसमान Speed से बोले - 


अक्सर इंटरव्यू के दौरान अभ्यार्थी असमान बोलने की वजह से इंटरव्यू से बाहर हो जाते हैं क्योंकि आपके बोलने की गति ही आपकी आचरण को दर्शाते हैं।  यदि आपके बोलने की गति एक समान होती है तो आप आसानी से अपनी बात को Interviewer के सामने रख सकते हैं और यदि आप एक बार ऊंचे शब्दों का उच्चारण करते हैं और फिर धीमे शब्दों का उच्चारण करते हैं तो interviewer के मन में आपके प्रति चिड़चिड़ा हट पैदा हो सकती है। इसलिए एक समान बोलने की कोशिश करें। 




7 - जवाब देने से डरे नहीं(Don’t be Afraid) - 


हम जब भी किसी भी इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो अक्सर कुछ सवालों के जवाब नहीं दे पाते हैं क्योंकि हमको डर लगता है कि कहीं सामने वाला बुरा ना मान जाए, कहीं हमारे प्रति उसकी गलत सोच ना हो जाए और कहीं वो हमको इंटरव्यू से बाहर ना निकाल दे. इन सभी डर की वजह से हम कुछ सवालों के जवाब नहीं दे पाते हैं और इंटरव्यू से बाहर हो जाते हैं, इसलिए इंटरव्यू देते समय आपको एक बात याद रखनी है कि आपको निडर होकर सभी सवालों के जवाब देने हैं फिर चाहे सवालो के जवाब गलत ही क्यों ना हो जाए। 





Interview देते समय ध्यान देने योग्य बातें


  • जब भी आप कहीं इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो आपको सबसे पहले साधारण ड्रेस पहनना है और उस ड्रेस को अच्छे से इस्त्री करके ही इंटरव्यू के लिए जाना है। 


  • क्योंकि पहला इंप्रेशन और पहली नजर Interviewer की ड्रेस पर ही होती है। 


  • इंटरव्यू देते समय आपके चेहरे पर हल्की सी मुस्कान होनी चाहिए। 


  • इंटरव्यू देते समय कुछ भी ऐसा ना पहने जो असाधारण लगे। 


  • इंटरव्यू के अंदर हमेशा साधारण कपड़े ही पहन कर जाए। 


  • इंटरव्यू देने से पहले अपने विषय के बारे में अच्छे से पढ़ें और इंटरव्यू के दौरान सही जवाब देने की कोशिश करें। 




निष्कर्ष(Conclusion) - 


आज के इस लेख के अंदर हमने " Interview Me Khud Ko Present Karne Ke 7 Best Tareeke के बारे में बात की है, जिनको अपनाकर आप इंटरव्यू के अंदर खुद को बेहतर ढंग से Present कर सकते हैं और ऊपर  दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके किसी भी इंटरव्यू के अंदर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। 


आशा करते हैं कि आपको ऊपर दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी और यदि आपको ऊपर बताए गए तरीकों में जो भी तरीका अच्छा लगा, वो हमको कमेंट करके जरूर बताएं, धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ