Time Management Tips in Hindi | इन तरीकों से समय का सदुपयोग करें

Time Management Tips in Hindi | क्या आपने कभी सोचा है कि Time management और Smart work में क्या फर्क होता है? क्योंकि जब भी जीवन में सफल होने की बात आती है तो इन दोनों से जरूरी और कुछ भी नहीं होता है। 

सफल होने की चाहत हम सभी के अंदर होती है लेकिन सिर्फ कुछ ही लोग सफलता को प्राप्त कर पाते हैं क्योंकि सफलता पूरी तरह से अभी टाइम मैनेजमेंट पर निर्भर करती है। 

 

Time management और Smart work को अक्सर लोग अलग-अलग समझते हैं लेकिन ये दोनों एक ही चीज है क्योंकि आपको अगर अपना समय मैनेज करना आ जाता है तो आपका काम अपने आप ही स्मार्ट हो जाता है। 

यदि आप अपनी दैनिक दिनचर्या को देखते हैं तो आपको पता चलता है कि आप कितना समय कहां पर व्यर्थ हो रहा है और कितना उपयोग में आ रहा है। आप अपने दिन का 80% समय ऐसे कार्यों के अंदर व्यर्थ करते हैं जो भविष्य में आपकी कोई काम नहीं आने वाले हैं बल्कि उनकी वजह से आपको सिर्फ नुकसान होने वाला है। 

 

ऐसा नहीं है कि आपको पता नहीं होता है कि आपका समय कहां जा रहा है, आप सभी को अच्छे से पता होता है कि आप अपना समय कहां पर बर्बाद कर रहे हैं लेकिन फिर भी आप अपनी इस आदत को बदलने की कोशिश नहीं करते हैं। तो ऐसा क्या होता है कि आप अपने समय का सदुपयोग नहीं कर पाते हैं?

 

ऐसा इसलिए होता है कि आप कभी भी अपनी इस आदत को बदलने की कोशिश नहीं करते हैं और ना ही अपने समय का सदुपयोग करने के बारे में सोचते हैं और इसका एक सबसे बड़ा कारण है कि अभी तक इसके बारे में कोई सही जानकारी भी नहीं है, जिसकी मदद से आप अपने समय को मैनेज कर सके लेकिन इस लेख ” Time Management Tips in Hindi “ को अगर आप पूरा पढ़ते हैं तो आप आसानी से अपने समय को मैनेज कर सकते शुरू कर दे –

ek safal adami ki tarah time management kaise kare

                             

Time Management Tips in Hindi 

 समय का सदुपयोग करने की 7 बेहतरीन टिप्स 

अब हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप अपने समय का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे कम समय के अंदर आपको अच्छे परिणाम मिल सके। Time Management Tips in Hindi को जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 

1 – अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें(Set a Goal for Yourself)

आपने अपने आसपास में कुछ ऐसे लोगों को जरूर देखा होगा. जिनके जीवन में कोई लक्ष्य नहीं होता है और ऐसे लोगों को जीवन में कुछ भी बड़ा नहीं करना होता है। अगर आपने अभी तक अपने जीवन में कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है तो आप एक गलत रास्ते पर है, जिसको आपको आज से ही बदलना है और आज से ही अपने लिए कोई एक लक्ष्य निर्धारित करना है क्योंकि बिना लक्ष्य निर्धारित किए समय को मैनेज करने की बात ही दूर है। 

 

यदि आप अपने जीवन में कुछ अच्छे कार्य करना चाहते हैं और अपने जीवन को खुशी के साथ जीना चाहते हैं तो आज से ही अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित करें क्योंकि जब आप लक्ष्य का निर्धारण करते हैं तो आपका समय सही चीजों के अंदर और सही कार्य के अंदर व्यतीत होता है, जिसका आपको भविष्य के अंदर अच्छा परिणाम मिलता है। 

 

 

2 –  फोकस के साथ लक्ष्य पूरा करें(Accomplish Goals with Focus) 

कहा जाता है कि जिस इंसान के जीवन में कोई लक्ष्य नहीं होता है, उस इंसान का जीवन व्यर्थ होता है लेकिन अगर आप अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं लेकिन उसके ऊपर कार्य नहीं करते हैं तो भी आपका जीवन व्यर्थ है। फोकस के साथ किसी भी कार्य को अगर आप करते हैं तो आपको उसका परिणाम एक ना एक दिन जरूर मिलता है। 

 

इसके लिए अपने लक्ष्यों को आप छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट सकते हैं और एक एक करके आप उनको पूरा कर सकते है क्योकि एक साथ किसी भी बड़े लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल कार्य होता है, इसलिए एक बड़े लक्ष्य को आप छोटे-छोटे भागों में विभाजित कर सकते हैं और आगे बढ़ने की शुरुआत कर सकते हैं। इस तरह से आप का फोकस भी बढ़ने लग जाता है और धीरे-धीरे कार्य के अंदर आपकी रूचि बढ़ने लग जाती है। 

 

 

3 – जाने कि जीवन में आपके लिए सबसे जरूरी क्या है(What’s Important)

अपने समय को सही तरीके से मैनेज करने( Time Management Tips) का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने लिए निर्धारित करें कि जीवन में आपके लिए सबसे जरूरी चीज क्या है और किस कार्य को करना आपके लिए जरूरी है और किस कार्य को छोड़ना आपके लिए जरूरी है?

इसका सबसे बड़ा फायदा होता है कि आप अपने समय का दुरुपयोग नहीं कर पाते हैं और आपको पता चल जाता है कि आपको अपना समय किन कार्यों के अंदर लगाना है। 

बहुत से लोग कभी भी अपने लिए निर्धारित नहीं करते हैं कि उनको जीवन में क्या करना है और इसी वजह से ऐसे लोग हमेशा ऐसे कार्यों को करते रहते हैं, जिनसे उनको कोई भी फायदा नहीं होने वाला है। इसलिए सबसे पहले अपने लिए निर्धारित करें कि आप जीवन में क्या फिर करना चाहते हैं और क्या बनना चाहते हैं। 

 

                                

4 –  अपनी सोच को बड़ा रखें(Always Think Big)

कहा जाता है कि जिस इंसान की सोच जितनी बड़ी होती है उस इंसान की सफलता भी उतनी ही बड़ी होती है। सफल लोगों से जब आप उनकी सफलता का राज पूछते हैं तो आपको पता चलता है कि उनके पास हमेशा बड़ी सोच होती है और किसी भी छोटे से छोटे कार्य को बड़े से बड़ा बनाने की सोच होती है। 

अगर आपके अंदर भी इसी तरह की सोच है तो आपके लिए अपने समय को मैनेज करना बहुत ही आसान हो जाता है। जब आपकी सोच बड़ी होती है तो आपके प्रयास भी बड़े होते हैं और आपका लक्ष्य भी बड़ा होता है और उस बड़े लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी वजह से आप कभी भी अपने समय को गलत कार्यों के अंदर व्यर्थ नहीं कर पाते है। 

                       

क्या आपने यह पढ़ा ?

अमीर और सफल लोगों की 10. आदतें।

बुरी आदतें छोड़ने के 7 बेहतरीन बातें।

लाइफ़ में आगे बढ़ने के 7 सफल तरीक़े।

 

 

5 – सबसे जरूरी कार्य सबसे पहले करें(Do the Most Important Things First)

हमारी दैनिक दिनचर्या के अंदर कुछ कार्य ऐसे होते हैं जो जरूरी होते हैं और कुछ कार्य ऐसे होते हैं जो कम जरूरी होते हैं लेकिन जो जरूरी कार्य होते हैं, उनको करने में हमको थोड़ी कठिनाइयां जरूर आती है, जिसकी वजह से हम उन कार्य को टालते रहते हैं और ऐसे कार्य को करते रहते हैं, जिनको करना आसान होता है और इस वजह से हम अपने समय को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पाते हैं और दिन के आखिरी में जब हम अपने जरूरी कार्य को करने के बारे में सोचते हैं तो हमारे अंदर एक आलस्य की भावना जाती है और हम उस कार्य को नहीं कर पाते है। 

 

 

इसलिए आपकी दैनिक जीवन का जो भी सबसे जरूरी कार्य है, उसको सबसे पहले खत्म करने की कोशिश करें और उसके बाद अपने बाकी के कार्य पूरा करें। 

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप अपने समय को सही तरीके से व्यवस्थित कर पाते हैं और अपने अगले दिन के कार्यों को भी पूरा कर सकते है, इसके लिए आप एक लिस्ट बना सकते हैं और उस लिस्ट के अंदर अपने सभी जरूरी कार्यों को और कम जरूरी कार्यों को लिख सकते हैं। 

 

                        

 6 – काम की क्वालिटी बढ़ाएं( Increase the Quality of Work)

Time Management Tips in Hindi के अंदर जब भी आप किसी भी कार्य की शुरूआत करते हैं तो आपको उसके अंदर अनुभव नहीं होता है और ना ही आपको उस क्षेत्र का ज्ञान होता है लेकिन जैसे-जैसे आप उस कार्य को करते चले जाते हैं और अपने उस कार्य को समय देते चले जाते हैं तो आपके कार्य की क्वालिटी अपने आप ही बढ़ने लग जाती है लेकिन हम कभी भी अपने कार्यों को समय नहीं देती है और सोचते हैं कि इस कार्य की क्वालिटी बेहतर क्यों नहीं हो रही है। 

अपने कार्य की क्वालिटी कि आपको हर दिन गणना करनी चाहिए। इसके लिए आप आज जो भी कार्य कर रहे हैं और जो कार्य कल करने वाले हैं, उन दोनों की अगर आप तुलना करते हैं तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके कार्य की क्वालिटी कितनी है और उसको किस तरह से बेहतर किया जा सकता है। 

 

 7 – काम को टालने की आदत से बचें( Avoid the Habit of Postponing Work)

हमारी सबसे बड़ी आदत होती है कि हम अपने आज के सभी जरूरी कार्यों को कल पर डालने की कोशिश करते रहते हैं, जिसकी वजह से हमारा समय बेकार के कार्यों के अंदर व्यर्थ है तो होता रहता है। इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि आप ऐसा कोई कार्य कर रहे होते हैं जो आपको करना पसंद नहीं होता है लेकिन आपको मजबूरी में करना पड़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ अगर आप कोई भी ऐसा कार्य करते हैं जो आपका पसंदीदा होता है तो आप उसको जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करते हैं। इसलिए सबसे पहले अपने लिए ऐसे कार्य निर्धारित करें जिनको करना आपको पसंद हो। 

 
 
 

निष्कर्ष(Conclusion) – Time Management Tips in Hindi 

आज के इस लेख ‘ Time Management Tips in Hindi ‘ के माध्यम से हम ने जानने की कोशिश की है कि किस तरह से आप अपने समय का सदुपयोग कर सकते हैं और हमने आपके साथ समय का सदुपयोग करने की कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया ,है जिनको अपनाकर आप जीवन में सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। 

 

समय का सही तरीके से सदुपयोग करके ही आप एक अमीर इंसान बन सकते हैं और आप जो भी भविष्य के अंदर बनना चाहते हैं, उस तरह के इंसान आसानी के साथ बन सकते हैं लेकिन भविष्य के अंदर एक सफल इंसान बनने के लिए आपको आज से ही अपने समय का सही तरीके से इस्तेमाल करना सीखना होगा।

Leave a Comment

Hindi gurukul