2022 में Instagram Se Paise Kaise Kamaye - Top 5 तरीके हिंदी में

How to Earn Money from Instagram in Hindi | 2022 के आखिर में आते-आते पूरे संसार के अंदर 2 बिलियन के करीब Instagram के Active User हैं और वही भारत के अंदर ये आंकड़े 230 मिलियन के पार है तो आप इन आंकड़ों से अंदाजा लगा सकते हैं कि Instagram कितनी तेजी के साथ में फैलता चला जा रहा है और आप कितनी आसानी से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि " Instagram Se Paise Kaise Kamaye " जाते हैं? 


अगर आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में नहीं पता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको स्टाग्राम से पैसे कमाने के 5 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको अपनाकर आप घर बैठे 1 से 2 घंटे काम करके आसानी से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं तो दोस्तों अब बिना देरी किए जानते हैं कि ' इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ' 


Note- आपको जानकारी के लिए मैं यहां पर बताना चाहता हूं कि इंस्टाग्राम आपको कभी भी खुद पैसे नहीं देता है बल्कि आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। 





2022 me Instagram se paise kaise kamaye





Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में( (How to Earn Money from Instagram in Hindi) - 


'' इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए "  के बारे में जानने से पहले आपको यह जानना होगा कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी क्या होता है? क्योंकि बिना सही जानकारी कि आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते रहेंगे और आप कभी भी पैसे नहीं कमा पाएंगे। 


आप इंस्टाग्राम से पैसे तभी कमा सकते हैं, जब आपके पास में Traffic होता है और आपके पास अकाउंट पर Followers होते हैं। अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास में लाखों की संख्या में Followers होना जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं है, आप 100 - 200 Followers से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 






सबसे पहले जानते हैं कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है। 


  • इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक Niche का चुनाव करें। 


  • अपनी Niche के लोगों के साथ में कनेक्ट करें। 


  • लगातार इंस्टाग्राम पर कंटेंट पब्लिश करते रहे। 


  • Hashtag का इस्तेमाल जरूर करें। 





Instagram Se Paise Kaise Kamaye। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके


इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के वैसे तो अनेकों तरीके हैं लेकिन उनमें से हमने आपके लिए 5 ऐसे तरीकों का चुनाव किया है, जिनकी मदद से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं और दोस्तों जो तरीके हम आपको इस लेख के अंदर बताने वाले हैं वो तरीके 100% तक काम करते हैं और उन तरीकों का इस्तेमाल करके आज के समय में लाखों लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। 




1 - Sponsored Post पब्लिश करके Instagram से पैसे कैसे कमाए - 


Sponsored Post के जरिये आप तभी पैसे कमा सकते हैं, जब आपके पास Followers होते हैं।  Followers की संख्या अच्छी होने पर आप Sponsored Post के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं। स्पॉन्सर पोस्ट के अंदर आपको कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस की पोस्ट आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर करने के लिए बोलती है और बदले में आप उनसे एक फिक्स अमाउंट चार्ज कर सकते हैं। 


जब आपके Instagram Account पर Followers की संख्या अच्छी होती है तो कंपनी अपने-आप ही आपसे contact करती है और आपको Sponsored Post के लिए बोलती है। 





2 - Products को Promote करके पैसे कमाए - 


यदि आपके पास में अपना खुद का कोई भी प्रोडक्ट होता है तो आप उसको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से प्रमोट करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको अपने उस प्रोडक्ट के ऊपर अच्छी क्वालिटी की पोस्ट करनी होती है और उसके बाद लगातार इंस्टाग्राम रील्स और पोस्ट बनाते चले जाना है। जैसे-जैसे आपकी पोस्ट वायरल होती चली जाती है वैसे ही लोग आपके बारे में जानना शुरू कर देते हैं और आपके प्रोडक्ट को भी खरीदना शुरू कर देते हैं। 




3 - Affiliate Marketing करके Instagram Se Paise Kaise Kamaye


यदि आप बिना अधिक मेहनत की इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। Affiliate Marketing के माध्यम से पैसे कमाना काफी आसान होता है क्योंकि इसके अंदर आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना पड़ता है और उसके बदले में कंपनी आपको कमीशन देती है। 



Affiliate Marketing की शुरुआत करने से पहले आपको कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है जैसे कि Flipkart, Amazon उसके बाद इन कंपनियों के द्वारा आपको एफिलिएट लिंक दिए जाते हैं, जिनको प्रमोट करके आप पैसे कमा सकते हैं। 





क्या आपने यह पढ़ा ?

बिना कोडिंग के application बनाकर पैसे कैसे कमाएँ?

स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीक़े।

Financial फ़्रीडम कैसे हासिल करें। how to achieve financial freedom.





4 - Digital Products Sell करके Instagram Se Paise Kaise Kamaye


यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छा इंगेजमेंट है तो आप अपने अकाउंट के जरिए डिजिटल प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमा सकते हैं, जैसे की E-books या फिर फोटो बेचकर लेकिन उससे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगातार उस प्रोडक्ट से रिलेटेड पोस्ट डालने होंगे और जो भी व्यक्ति उस प्रोडक्ट से रिलेटेड पोस्ट डालते हैं, उसके साथ आपको कनेक्ट करना है ताकि आप अपनी रिलेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकें और अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करके पैसे कमा सकें। 




5 - Instagram Account बेचकर पैसे कमाए - 


जब आपके Instagram Account Followers की संख्या अच्छी होती है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम अकाउंट को आप जिस भी व्यक्ति को Sell करते हैं, उस व्यक्ति के द्वारा आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर User Engagement और Followers सबसे पहले देखा जाता है, जब ये दोनों आपके अकाउंट पर अच्छे होते हैं तो कोई भी आसानी से आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को खरीद सकता है। 




आखिर में (Conclusion)- 


How to Earn Money from Instagram in Hindi 


दोस्तों ये था हमारा लेख जिसके अंदर हम ने बात की है कि "  Instagram Se Paise Kaise Kamaye " जाते हैं। यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इसको अपने रिश्तेदारों और करीबी दोस्तों के साथ में शेयर अवश्य करें और हमको कमेंट करके जरूर बताइए कि आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए 5 तरीके कैसे लगे और आपको सबसे अच्छा तरीका कौन सा लगा? धन्यवाद 



 Instagram से पैसे कैसे कमाए से जुड़े कुछ सवाल(FAQs)  - 


1  -  Instagram के Founder कौन है?


Instagram के Founder Kevin systrom ने 2010 में Instagram की स्थापना की थी। 



2 -  Instagram Company कहाँ की है?


  Instagram एक अमेरिकन कंपनी है। 


3 -  Instagram से आप कितने पैसे कमा सकते हैं? 


 Instagram से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं होती है क्योकि यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप दिन में कितने घंटे काम कर रहे हैं और किस तरह का काम कर रहे हैं।  इंस्टाग्राम की मदद से आप महीने की लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ