best courses after 10th with high salary in hindi। 10 वीं के बाद high salary के लिए कोर्सेज़

जिन छात्रों ने इस वर्ष अपना 10th कम्प्लीट कर लिया होगा वो अब अपने आगे आने वाले स्टेप के बारे में सोच रहे होंगे। यह अगला stage कोई ऐसा कोर्स भी हो सकता है जिसे करने के बाद उन्हें अच्छी ख़ासी सैलरी भी मिलने लगे और जिसे करके उन्हें जल्द से जल्द आत्मनिर्भर होने का गर्व भी प्राप्त हो सके। हम आज के अपने इस article, best courses after 10th with high salary in Hindi में कुछ ऐसे ही कोर्सेज़ के बारे में बताने जा रहें हैं जिनको आप 10वीं के बाद ही कर सकते हैं और high salary कमा सकते हैं।


        

BEST-COURSES-AFTER-10TH-WITH-HIGH-SALARY-HINDI




10 वीं के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है:-



वे छात्र जो अपना graduation (स्नातक) पूरा करने से पहले कुछ वर्क experience  भी लेना चाहते हैं उनके लिए  10 वीं के बाद डिप्लोमा या कोई सर्टिफ़िकेट कोर्स करना बेहतर होता है। 

इनकी मदद से आपको किसी अच्छे organisation में नौकरी जल्दी मिल जाती है और अगर आप चाहें तो इसके साथ में आप अपना ग्रैजूएशन भी पूरा कर सकते हैं।

वर्क experience होने से भविष्य में यह आपके resume में वैल्यू add करेगा और अच्छी high paying jobs दिलाने में मददगार होगा।






 1. 10वीं के बाद मेडिकल कोर्स में डिप्लोमा (diploma in medical after 10th):-

10वीं के बाद मेडिकल का क्षेत्र आप के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। मेडिकल के क्षेत्र में आप OT technology (आपरेशन थिएटर), X- ray technology, Radiography and medical imaging ECG technology, medical record technology और Dialysis technology जैसे महत्वपूर्ण सब्जेक्ट्स में diploma कर सकते हैं।

यह डिप्लोमा पूर्ण करने के बाद आपको lab technician की जॉब आराम से मिल जाएगी।


अवधि:-

2 वर्ष 



Salary (वेतन):- 

1 से 5 लाख प्रति वर्ष 


कोर्स की फ़ीस:-

1  से 4 lakh







2. 10 वीं  के बाद ग्राफ़िक डिज़ाइन का कोर्स:- 

अगर आपकी रुचि आर्ट में डिज़ाइन में और अलग- अलग प्रकार की खूबसूरत आकृतियाँ बनाने में है तो यह कोर्स आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।


आज के दौर में आप जिधर भी नज़र उठा के देखेंगे आपको हर जगह ग्राफ़िक्स देखने को मिलता है वो चाहे आपके mobile फ़ोन के wallpaper में हो या दीवारों पर लगें हुए बैनर- पोस्टर्ज़ में हो। इस क्षेत्र में असीमित सम्भावनाएँ हैं और आने वाले समय में यह और भी बढ़ेंगी।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बनें, सैलरी के पेज पर जाकर आप इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी पा सकते हैं।




अवधि:- 

3 से 10 महीने


वेतन:- 

20,000 से 100,000 तक महीने।


कोर्स फ़ी:-

15 से 25000 





यह भी पढ़ें:-






3. सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स:-

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक तरह से Internet marketing का रूप है। इसमें हम सोशल मीडिया app और ऑनलाइन मार्केटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके किसी भी प्रोडक्ट या company की मार्केटिंग करते हैं।


यहाँ पर आपको सोशल मीडिया plateform जैसे- facebook, instagram, twitter, google, का यूज़ करके अपने प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज़ को अपने ग्राहकों तक पहुँचाना रहता है।
जैसे- किसी ब्रांड को ऑनलाइन स्थापित करना, किसी प्रोडक्ट की sale बढ़ाना, किसी वेब्सायट की ट्रैफ़िक बढ़ाना etc।


अवधि:-

4 से 6 महीने 



वेतन:- 

1.2 से 2.5 lakh वार्षिक।


कोर्स फ़ी:-

35,000 से 45,000




4. स्टेनोग्राफ़ी और टाइपिंग में डिप्लोमा:-

10 वीं के बाद स्टेनोग्राफ़ी और टाइपिंग में डिप्लोमा एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आपको सरकारी जॉब मिलने के अवसर काफ़ी बढ़ जाते हैं।

कोर्ट और सरकारी कार्यालयों में इसके लिए प्रतिवर्ष vacancy निकलती रहती है। इस कोर्स की अवधि एक साल होती है।


अवधि:-

1 से 3 साल 


वेतन:-

30,000 से 1,50,000 रुपए प्रति माह।


कोर्स फ़ी:-

1 लाख 




5. इन्फ़र्मेशन टेक्नॉलजी में डिप्लोमा (Diploma in Information technology) :-

इन्फ़र्मेशन टेक्नॉलजी में मुख्यतः ऐप्लिकेशन, computers, IT engineering जैसे टॉपिक्स आपको कवर कराया जाता है। इस क्षेत्र में सम्भावनाएँ बहुत हैं।


आए दिन लोगों में टेक्नॉलोजी को लेकर काफ़ी जागरूकता आयी है जिसकी वजह से कम्प्यूटर equipments का use दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है जिस से इस क्षेत्र में expert लोगों की माँग बढ़ी है।

अवधि:-

 1 से 3 वर्ष 


वेतन:-

2 lakh से  6 lakh


कोर्स फ़ी:-

10,000 से 50,000





अंत में:-

आज के इस article में इतना ही। आपको हमारा यह article, best courses after 10th with high salary in Hindi
कैसा लगा हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताएँ। अगर आपको किसी टॉपिक पर article की ज़रूरत हो तो हमें कॉमेंट या mail के माध्यम से बताएँ, हम उस टॉपिक पर आपके लिए information लेकर आएँगे। अगर हमारा article आपको पसंद आया तो इसे अपने friends के साथ ज़रूर share करें। धन्यवाद !







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ