How to earn passive income in India। India में पैसिव इनकम कैसे कमायें ।

आज के समय में चाहे आपके पास कोई 9 से 5 की नौकरी हो या आप अपना खुद का व्यवसाय चलाते हों, या आप कोई फ्रीलांसर हों, बिना अधिक मेहनत किए पैसे कमाने के लिए अगर आप किसी तरीक़े को अपना सकते हैं तो वह है पैसिव इनकम बनाने का तरीक।इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहें हैं 10 ways to earn passive income in India in Hindi के बारे में। इस तरह से आप भी इन best passive income ideas 2022 का use करके अपने लिए अतिरिक्त पैसे बना सकते हैं। तो आइये देखते हैं।



best ways earn Passive Income in India





पैसिव इनकम क्या होती है? What is a passive income:-


पैसिव इनकम मुख्यतः ऐसी income को कहते हैं जिसको कमाने के लिए आप कोई सक्रिय काम नहीं करते हैं जैसे किराया और उद्योग जैसे उदाहरण देख सकते जो कि आपके बिना उपस्तिथि के भी आपके लिए पैसे कमाते हैं। 



मुख्य रूप से पैसिव इनकम कमाने के लिए आपको कार्य करने की आवश्यकता नहीं होती है।पैसिव इनकम, अगर आप सो भी रहें हो तो होती रहती हैं बिना आपको कोई काम किए।



ऐसा करने के लिए, आपको शुरुआत में अपना कुछ धन और समय देना पड़ सकता है , और फिर यह आपको धीरे- धीरे बिना किसी अतिरिक्त मेहनत के आय देना शुरू कर देती है।




पैसिव इनकम बनाने के 10 बेहतरीन तरीक़े। 10 best ideas to earn passive income:-


1. कोर्स बनाकर (Make a course):-


पैसिव इनकम के लिए सबसे लोकप्रिय साधनों में एक है अपना कोई audio या video कोर्स बनाना, फिर अपने कोर्स को ऑनलाइन या offline माध्यम में sale करना। अपने बनाए हुए कोर्स को आप Udemi, Skillshare  और Coursera  जैसी साइटों के माध्यम से बेच सकते हैं।



आप अपने कोर्स को एक freemium मॉडल में बना सकते हैं, जिसमें आप फ़्री में कुछ सामग्री बनाकर अपने ऑडीयन्स को देंगे, उसके बाद बाक़ी की बची जानकारी देने के लिए आप उनसे चार्ज कर सकते हैं उदाहरण के लिए, लैंग्विज टीचर और स्टॉक मार्केट में काम करने वाले लोग इस तरीक़े का प्रयोग करते हैं



मुफ़्त की सामग्री देने से लोगों को आपके विशेषज्ञता के बारे में पता चलता है जिस से इच्छुक candidate बाक़ी के सामग्री के लिए आपको पेमेंट करने के लिए आसानी से तैयार हो जाते हैं।



यह कोर्स आपको आगे आने वाले कई महीनों या सालों तक पैसा कमा के दे सकता है। बस आपको शुरुआत में इसे बनाने में अपना समय देना पड़ेगा।




2. किराया (Rental Income):-

आप Airbnb जैसी रेंटल कंपनी के साथ साझेदारी करके अपनी  संपत्तियों को किराए पर दे सकते हैं। यदि आपके पास अतिरिक्त कमरे हैं, या आपको कुछ समय के लिए शहर से बाहर रहना है तो यह तरीका अच्छा काम करेगा। आप कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए अपनी कार किराए पर भी दे सकते हैं।



किराये की संपत्तियों में निवेश करके पैसिव इनकम बनाना एक बहुत ही अच्छा idea हो सकता है लेकिन यह इतनी आसान भी नहीं होती इसके लिए आपको शुरू में काफ़ी मेहनत करनी पड़ सकती है।



रेंटल प्रॉपर्टीज़ से पैसे कमाने के लिए आपको तीन चीजों पर बहुत ध्यान देना चाहिए-
  • आप अपनी प्रॉपर्टी से कितना रिटर्न चाहते हैं।
  • प्रॉपर्टी की पूरी लागत और उस पर होने वाला खर्च।
  • प्रॉपर्टी ख़रीदने के बाद उस से होने वाली आर्थिक हानि

इस बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपनी प्रॉपर्टी से एक अच्छा passive income बना सकते हैं।





3.You Tube channel या Blog बनाकर (Create a blog or You Tube channel):


क्या आप दक्षिण भारत की यात्रा के विशेषज्ञ हैं? क्या आपको अलग- अलग जगहों के बारे में लोगों को बताना रोमांचित करता है।



अपनी income बनाने के लिए आप ads और sponsorship का प्रयोग करके  किसी टॉपिक पर अपने जुनून को लें और इसे एक ब्लॉग या YouTube चैनल में बदल दें। एक लोकप्रिय टॉपिक खोजें, यहां तक ​​​​कि एक छोटी सी जगह, और उस पर एक्स्पर्ट  बनें।



सबसे पहले आपको आकर्षक कांटेंट्स बनाने होंगे जो आपके ऑडीयन्स को ज़्यादा से ज़्यादा आपकी ओर आकर्षित करे , यह समय के साथ- साथ आपकी एक स्थिर आय स्ट्रीम बना सकता है, क्योंकि आप अपनी यूनीक सामग्री के लिए जाने जाते हैं।



आप किसी भी ऑनलाइन फ़्री plateform का use करके , ये कांटेंट्स बना सकते हैं। आप जो भी टॉपिक पर ये contents बना रहें हैं उसमें आपकी रुचि जितनी अधिक होगी। वह आपके ऑडीयन्स  को अपनी ओर उतना ही अधिक आकर्षित करेगा।




4.स्टॉक मार्केट में निवेश करके (Investing in stock market):-

क्या आपको पता है की स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे करते हैं? जब आप स्टॉक में निवेश करते हैं, तो आप किसी कम्पनी के शेयर ख़रीदते हैं और जब उन शेयरों का मूल्य बढ़ता है, तो आपको कंपनी नियमित रूप से लाभ का हिस्सा देती है चूंकि ये लाभांश स्टॉक के प्रति शेयर के ऊपर निर्भर करता है इसलिए जितने अधिक शेयर आपके पास होंगे, आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी।



बहुत से लोग शेयर बाजार में निवेश करने से डरते हैं क्यूँकि इसमें पैसे के डूबने का काफ़ी ख़तरा रहता है लेकिन, यदि आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाते हैं और जोखिम कम करते हैं, तो यह समय के साथ धीरे-धीरे आपको पैसिव इनकम कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।





यह भी पढ़ें :-









5. designs बेचकर (Selling your designs online):-

यदि आपके पास डिज़ाइन बनाने का कौशल है, तो आप पैसे लेकर किसी कम्पनी या व्यक्ति के लिए डिज़ाइन बना सकते हैं  CafePress और Zazzle जैसे plateforms  आपको अपने खुद के डिज़ाइन के साथ- साथ टी-शर्ट, टोपी, मग और बहुत कुछ बेचने की अनुमति देते हैं।




आप अपने खुद के डिजाइन से शुरू कर सकते हैं और देख सकते हैं कि बाजार में क्या डिमांड में  है। आप वर्तमान में होने वाली किसी घटना के ऊपर डिज़ाइन बना सकते हैं और उसे market में sale कर सकते हैं, ऐसा करके आप मौजूदा घटना से प्रभावित लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं और पैसे बना सकते हैं।  आप अपने सामान की मार्केटिंग करने के लिए Shopify जैसी साइट की भी मदद ले सकते हैं






Earn passive income hindi







6. अपने घर को थोड़े समय के लिए किराए पर देकर (Rent your own home for a short period of time):-

यह रणनीति वहाँ पर उपयोगी होती है जब आप अपने घर पर हमेशा नही रहते हों और कई महीनों तक घर ख़ाली पड़ा रहता हो यदि आप गर्मियों के लिए बाहर जा रहे हैं या कुछ समय के लिए शहर से बाहर जाना है, या शायद केवल यात्रा करना चाहते हैं, तो अपने वर्तमान स्थान को किराए पर लेने का विचार कर सकते हैं और धन अर्जित कर सकते हैं 




आप Airbnb जैसी वेब्सायट पर अपने घर को रेजिस्टर कर सकते हैं और अपने अनुसार नियम और शर्तें बनाकर रेंट पर देने का कम शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार से आप एक पैसिव इनकम का साधन बना सकते हैं।






7. सोशल मीडिया पर Sponsored post बनाकर (social media sponsored post):-


क्या आपके पास इंस्टाग्राम या Facebook  जैसे सोशल मीडिया पर अच्छे  फॉलोअर्स हैं? यदि हैं तो आप किसी ऐसे ब्रांड या प्रोडक्ट को अपने फ़ीड पर पोस्ट करने के लिए उस से  पैसे चार्ज कर सकते हैं। Facebook पेज से पैसे कैसे कमाएँ इसकी जानकारी हमने पूरे डिटेल में दी है।


हालाँकि, आपको अपने प्रोफ़ायल पर हमेशा नयी पोस्ट डालना आवश्यक है ऐसा करने से आपके ऑडीयन्स हमेशा आपसे कनेक्ट रहते हैं और आपको अच्छे brands अपने प्रॉडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए कांटैक्ट करते रहते हैं।



अपनी सोशल मीडिया ऑडीयन्स के ज़रिए आप बहुत ही अच्छे आय के साधन को बना सकते हैं जो आपके पैसिव इनकम का सोर्स हो सकता है।




8. ऑनलाइन फ़ोटो बेचकर ( Selling photographs online)

अगर आपको फ़ोटोग्राफ़ी में रुचि है और आप अच्छे फ़ोटोज़ ले सकते हैं तो पैसिव इनकम बनाने के लिए आप अपने फ़ोटो को ऑनलाइन बेच सकते हैं । ऐसा करने के लिए, आप Getty Images, Shutterstock या Alamy जैसे किसी organisation के साथ काम शुरू कर सकते हैं



यह काम शुरू  करने के लिए, आपको इन  प्लेटफ़ॉर्म के साथ काम करना होगा , और फिर आप अपनी तस्वीरों को डाउनलोड करने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा उपयोग करने के लिए उसे लाइसेंस देते हैं और फ़ीस चार्ज कर सकते हैं प्लेटफ़ॉर्म तब आपको हर बार भुगतान करता है जब कोई आपकी तस्वीर का उपयोग करता है।




इसके लिए आपको ऐसी तस्वीरों की ज़रूरत पड़ती है जो काफ़ी अलग हो और उत्कृष्ट हो, और आपको यह पता होना चाहिए की दुनिया में आजकल किस प्रकार की तस्वीरों की ज़्यादा डिमांड है ये तस्वीरें मॉडल, बैक्ग्राउंड , रचनात्मक परिदृश्य और ऐसे ही बहुत कुछ की हो सकती हैं, या वे वास्तविक घटनाओं को कैप्चर कर सकती हैं जो viral हो जाए



इसके लिए आपको उन तस्वीरों पर ज़्यादा ध्यान होता है जिसकी डिमांड अधिक से अधिक होती है।






9. E-commerce sites पर प्रॉडक्ट्स की ख़रीद और बिक्री करके ( Selling and buying products on E- commerce sites):-


अमेज़ॅन जैसे ऑनलाइन बिक्री प्लेटफार्मों का लाभ उठाएं, और उन उत्पादों को बेचें जो आपको कहीं और कम कीमतों पर मिलते हैं। आप अपनी खरीद और बिक्री की कीमतों में अंतर में  इनकम कमा सकते हैं।



अपने जितने में कोई सामान लिया उस से अधिक क़ीमत में उसे ऑनलाइन साइट पर सेल करके अपना प्रोफ़िट शेयर बना सकते हैं। यह काम आप और भी अच्छे से कर सकते हैं जब कोई निर्माता संगठन आपको बहुत ही कम दाम में अपने प्रॉडक्ट्स sale करता हो  





10. Affiliate Marketing:-

affiliate मार्केटिंग के ज़रिए आप किसी company के प्रॉडक्ट्स को अपने website पर लिस्ट करके अपने ऑडीयन्स से उसकी  ख़रीद करवाते हैं जिसके बाद वह company प्रति sale के हिसाब से आपको कुछ कमिशन देती है। amazon affiliate आपके लिए काफ़ी उपयोगी हो सकता है।




इसी तरह  eBay, Awin और ShareASale भी बड़े नामों में से हैं। आप अपने instagram और Facebook अकाउंट के ज़रिए भी या कम कर सकते हैं पर इसके लिए आपके पास एक मज़बूत ऑडीयन्स बेस होना बहुत ज़रूरी होता है।




आप अपने ब्लॉग के माध्यम से भी यह कम कर सकते हैं साथ ही साथ ब्लॉग पर आने वाले readers के डेटा को जुटाकर बाद में ईमेल मार्केटिंग के ज़रिए उन्हें अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।




जब कोई व्यक्ति आपकी प्रोफ़ायल या साइट के लिंक से जाकर कोई प्रोडक्ट ख़रीदता है तो आपको कमिशन मिलता है यह कमीशन 3 से 7 % के बीच में होता है। आप किसी software, हेल्थ प्रोडक्ट और फ़िट्नेस से सम्बंधित वस्तुओं का affiliate मार्केटिंग करके अच्छा ख़ासा पैसिव income बना सकते है।





Which is the best passive income source? सबसे अच्छा पैसिव इनकम का सोर्स कौन सा है?



यह प्रश्न कि कौन सा पैसिव इनकम का  स्रोत सबसे अच्छा है, कई कारकों पर निर्भर करता है, लेकिन कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं  जैसे आपके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि, कुल अवसर का आकार, क्षेत्र में आपकी रुचि और क्षमता, आपके लिए आवश्यक समय की मात्रा इत्यादि  है। 



आमतौर पर, किसी भी काम में  प्रवेश के लिए बाधाएं जितनी कम होंगी, प्रतियोगियों के क्षेत्र में उतनी ही अधिक भीड़ होगी और सफलता की संभावना कम होगी।



तो आपको इन कारकों के खिलाफ अवसर को तौलना होगा और देखना होगा कि कौन सी पैसिव इनकम की रणनीति आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है। लेकिन अपने लक्षित क्षेत्र में स्वाभाविक क्षमता और रुचि रखने में मददगार हो सकता है, क्योंकि ये आपको शुरुआती दिनों में प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं जब चीजें कठिन होने लगती है।



चाहे आपके पास पैसे हों या ना हो दोनो ही परिस्थितियों में आप अपने लिए पैसिव इनकम का सोर्स बना सकते हैं।





How to earn passive income without money? बिना पैसे के कैसे पैसिव income कमायें ?


यदि शुरू में आपके पास बहुत कम या बिलकुल भी पैसे ना हो , तो आप कम से कम जब तक थोड़ा पैसा नहीं बनाते हैं, तब तक आपको अपने समय को निवेश करते रहना होगा। इसका मतलब है कि आपको निम्नलिखित बातों पर ज़्यादा ध्यान देना होगा।




ऐसा क्षेत्र जहां आप विशेषज्ञ हैं उस पर काम करें। यहां आप अपनी विशेषज्ञता को उपभोक्ताओं के लिए उपयोगी उत्पाद या सेवा के रूप में विकसित कर सकते हैं। जैसे - डिजाइन, सॉफ्टवेयर कोडिंग इत्यादि।




एक अच्छी प्लानिंग के साथ कार्य करना होगा । आपको ऐसे अवसर की आवश्यकता होगी जिसके लिए समय या कार्य निवेश की आवश्यकता हो, जैसे पाठ्यक्रम बनाना, अच्छी प्रोफ़ाइल बनाना या अन्य विकल्प।




असल में, आप अपनी पूंजी की कमी के लिए अपना समय लगाना पड़ेगा, जब तक कि आप अपने अवसरों के सेट का विस्तार करने के लिए पर्याप्त पूंजी इकट्ठा नहीं कर लेते।





अंत में-

हम आशा करते हैं की आपको हमारा यह लेख India में पैसिव इनकम कैसे कमाए। how to earn passive income in India पसंद आया होगा हमें अपने लेख में बताया है 10 ways to make passive income in India। आपको यदि इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप कॉमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं। लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने फ़्रेंड्ज़ और फ़ैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद!

















एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ