अमीर और सफल लोगों की 10 आदतें।top 10 habits of rich and successful people

आज के इस मोटिवेशनल लेख में मैं आपको बताने जा रहा हूं, अमीर और सफल लोगों के 10 आदतों के बारे में जो अधिकतर आम लोगों में नहीं पायी जाती। आदतें ही हैं जो इंसान का भविष्य कैसा होगा, निर्धारित करती हैं।

अमीर और सफल लोग बिल्कुल ही अलग तरीके से दुनिया को देखते हैं उनका यह नजरिया अलग होने के वजह से ही वह अपने टारगेट के लिए पूरी तरह से फोकस होते हैं और लंबे समय तक उत्पादकता बनाए रखते हैं।

हम आपको नीचे उनके 10 आदतों के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हें अपनाकर आप भी उन्ही की तरह अपने जीवन में सफलता और धन को आकर्षित कर सकते हैं। तो आइए देखते हैं।




ameer aur safal logo ki 10 adate- 10-habits-of-highly-succesful-people-in-hindi





1. सुबह जल्दी उठना (wake up early in the morning):

क्या आपको पता है दुनिया के 80 परसेंट से अधिक अमीर और सफल लोग 7 घंटे से कम की नींद लेते है। इनमें से ज्यादातर लोग रात में 11:00 से 12:00 बजे तक सो जाते हैं और सुबह में 5:00 से 6:00 बजे तक  उठ जाते हैं।


अगर आप भी सुबह में जल्दी उठते हैं तो आपको अपने टारगेट को पूरा करने के लिए अधिक समय मिलेगा। हम सभी लोगों के जीवन में कभी ना कभी ऐसा वक्त आता है जब हमें देर रात तक जागकर काम करना पड़ता है ,पर कोशिश करें की रात में ज्यादा से ज्यादा 12 बजे तक सो जाएँ।


सफल लोग अपने अगले दिन के कार्यों को  सोने के पहले  ही निर्धारित कर लेते हैं जिससे अगली सुबह उठने के बाद उनको अपना समय यह सोचने में नहीं बर्बाद करना पड़े की आज क्या- क्या करना है।


सुबह एक ही टाइम पर उठना शुरुआत में थोड़ा कठिन लग सकता है लेकिन अगर आपने यह आदत अपने अंदर विकसित कर लिया तो आप अपने जीवन में अमीर बनने की राह में काफी आगे तक जा सकते हैं।


यह आदत आपके अंदर एक तरह की डिसिप्लिन विकसित करेगा जो किसी भी व्यक्ति को सफल बनाने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है।



2. व्यायाम (Exercise):


आपने यह कहावत तो सुना ही होगा की एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है, इसीलिए अगर आपका शरीर स्वस्थ रहता है तब आपका दिमाग भी अपने पूरी उत्पादकता से कार्य करेगा जो आपके सफल होने में काफी कारगर साबित होगा।


दुनिया के हर चार में से तीन सफल व्यक्ति अपने पूरे सप्ताह में तीन से चार दिन की एरोबिक्स या कोई अन्य शारीरिक कसरत औसतन 30 मिनट के लिए करते हैं।


इसलिए आप भी हफ्ते में तीन से चार दिन 30 मिनट की एक्सरसाइज करने का प्रयास करें एक्सरसाइज करने से आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है और आप पहले से अधिक कॉन्फिडेंट  और हैपी फील करते हैं।


हम में से ज्यादातर लोग अधिक काम या आलस  की वजह से एक्सरसाइज को नज़रंदाज़ करते हैं लेकिन लोंग टर्म में यह आदत हमारे लिए बहुत ग़लत साबित हो सकती है। exercise ना करने से शरीर कमजोर हो सकता है और कई बीमारियाँ लग सकती हैं।


हम आपको टॉप 3 ऐसे एक्सरसाइज को बताने जा रहे हैं जिसको दुनिया के सबसे सफल और अमीर लोग करना पसंद करते हैं।


A.Gym workout

B.Running or cycling 

C.Yoga



3. अपने दिन के कार्यों को पहले से निर्धारित करना (schedule your work before a day):

अगर देखा जाए तो यह आदत आम लोगों में नहीं पाई जाती है। आम लोगों में अपने पूरे दिन के कार्यों का बस एक रफ आइडिया होता है जिसको वे कभी करते हैं तो कभी नहीं करते हैं, लेकिन सफल लोग अपने दिन के कार्यों को अलग-अलग भाग में बांट लेते हैं और हर कार्य का निश्चित समय निर्धारित करके उसे पूरा करते हैं।


इस आदत को आप भी अपने जीवन में अपनाकर बहुत सारे तनाव और टाइम वेस्टिंग से बच सकते हैं एक रिसर्च में पता चला है की जो लोग अपने दिन के कार्यों को नोट डाउन करने की आदत रखते हैं उनमें स्ट्रेस लेवल काफी कम पाया गया।


इस तरह से आप भी अपने मीटिंग्स और अपने कार्यों की लिस्ट दिन की शुरुआत में ही किसी डायरी में लिख कर रख सकते हैं और एक निश्चित समय के अंदर अपने कार्यों को पूरा कर सकते हैं।




यह भी पढ़ें:-

बुरी आदतों को कैसे छोड़े। 7 आसान तरीक़े।

रियल स्टोरी पर आधारित बॉलीवुड की 5 ऐसी मोटिवेशनल मूवीज़ जो आपका जीवन बदल सकती हैं।



4.अपने लुक्स पर ध्यान देना (always well groomed):


आपने इंग्लिश की एक कहावत सुनी होगी जिसमें कहा गया है की " people judge a book by its cover"तो आप भी सुनिश्चित करें के आपका भी कवर अच्छा दिखे आप कोशिश करें कि आपके कपड़े साफ-सुथरे हो दाढ़ी shave  हो या फिर अच्छे डिजाइन में हो।


 आप थोड़े परफ्यूम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपके जूते साफ-सुथरे हो जिससे जब आप किसी के सामने हो तो आपके अंदर से सकारात्मक ऊर्जा को सामने वाला महसूस कर सके।


हाँ यह बात सच है की आपकी शारीरिक बनावट और आपके लंबाई- चौड़ाई पर आपका नियंत्रण नहीं होता क्यूँकि वो आपमें genetically हैं,लेकिन आपके कपड़े पहनने का तरीका साफ -सफाई और अच्छा लुक्स  आपके नियंत्रण में होता है।


आपके लुक्स का प्रभाव आपके सामने वाले पर बहुत ही अधिक पड़ता है इसलिए अगर आप यंग है और इंटरव्यूज में जाते हैं तो कोशिश करें आप वेल ग्रूमेड हो इसका प्रभाव आपके इंटर्व्यूअर पर काफ़ी अच्छा होता है।



5.  ध्यान (Meditation):


क्या आपको पता है दुनिया के 5 में से चार सफल व्यक्तियों में प्रतिदिन मेडिटेशन या ध्यान करने की आदत होती है और यह सफल लोग अपनी सफलता का पूरा श्रेय इस ध्यान की प्रैक्टिस को देते हैं, जिसकी  वजह  से उनका मस्तिष्क बहुत ही शांत होता है और उन्हें कई सारे बड़े  डिसीजन लेने में आसानी होती है।


इन सब के साथ ही साथ मेडिटेशन से तनाव भी काफी कम होता है जिससे उनके अंदर कार्य करने की क्षमता लंबे समय तक बनी रहती है।



6. Eat healthy (हेल्थी खाना):


आप अपने जीवन में जो भी कार्य करते हैं, उसमें लगातार विकास करते रहने के लिए आप का स्वस्थ होना बहुत ही ज़रूरी होता है।


इसलिए सफल लोग हमेशा से अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक  खाना खाने पर ध्यान देते हैं क्योंकि अगर वह बीमार पड़े तो उनका काम बाधित होगा 


दुनिया में सफल लोगों में 10 में से केवल 1 व्यक्ति महीने में केवल एक बार शराब का सेवन करते हैं, जबकि गरीब लोग हफ्ते में 4 से भी अधिक बार शराब सेवन करते हैं।


इन आदतों की वजह से ही वो दिन पर दिन स्वास्थ्य और अपने पैसे दोनो गवा देता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पोषण युक्त भोजन का सेवन करें जिससे कि आप स्वस्थ और मज़बूत महसूस करें।



7. अपने गोल्ज़ पर नज़र बनाए रखना (Keep tracking of your goals):

दुनिया में हर सफल व्यक्ति का अपना एक लक्ष्य होता है ना की अन्य  लोगों की तरह केवल इच्छाएं। सफल लोगों के खुद के गोल होते हैं वह अपने समय को कई हिस्सों में बांटकर मंथली गोल, क्वार्टरली गोल,  yearly  गोल जैसे हिस्सों में बांटते हैं और उस गोल को पाने के लिए उसका निश्चित समय निर्धारित कर देते हैं।


उस समय को पूरा होने पर वह चेक करते हैं की उस समय अंतराल में उन्होंने अपने गोल के कितने क़रीब पहुचने में सफलता प्राप्त की।




8. अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी स्वयं लेना (Take ownership)

सफल लोग हमेशा अपने रिजल्ट का जिम्मेदारी स्वयं लेते हैं आम लोगों की तरह वह सरकार को, महंगाई को, दुनिया को अपने समस्याओं का जिम्मेदार नहीं बताते वह अपने लिए खुद से समस्याओं को निवारण करने के लिए रास्ता बना लेते हैं।


यदि आप अपनी असफलता का कारण दूसरे लोगों को देते हैं तो आप भी उनके जैसे बन जाते हैं पर यदि आप इसकी जिम्मेदारी स्वयं लेते हैं तो आप उस समस्या को खत्म करने के बारे में सोचेंगे। इसलिए अपने परिणामों की जिम्मेदारी आप स्वयं लेना सीखें



9. कम बोलना और अधिक सुनना (Listen more than they talk):

सफल लोग बहुत अच्छे श्रोता होते हैं । आपको यह बात पता होगी कि बहुत से अमीर और सफल लोग किसी इवेंट में बोलने के लिए या कोई स्पीच देने के लिए फ़ीस चार्ज करते हैं। 


कोई भी व्यक्ति एक अच्छा वक्ता तभी बन सकता है जब वह एक अच्छा श्रोता हो। इसलिए ज़्यादा सुने और कम बोले।


हमारा दिमाग एक ऐसा यंत्र है जो एक बार में  एक ही कार्य करना पसंद करता है यदि कोई व्यक्ति बात करता है तो उस समय पर उस व्यक्ति का दिमाग कोई चीज सुन नहीं पाता इसलिए सफल लोग अपने सुनने की चीजों पर अधिक ध्यान देते हैं और बोलने वाले से प्रश्न पूछते हैं और यदि उन्हें उनका जवाब सह लगता है तो उनके जवाब को वह नोट भी करते हैं।



10. लगातार नयी चीजें सीखते रहना (Keep learning new things):

सफल लोग 1 साल में औसतन 50 किताबें  पढ़ते हैं वही आम लोग 1 साल में केवल एक बुक ही पढ़ पाते है। ज़्यादातर सफल लोग अपने से अधिक स्किल्ड और योग्य लोगों के साथ रहना पसंद करते हैं क्यूँकि उन्हें ऐसे लोगों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।


अमीर लोग किसी भी यूस्फ़ुल नयी चीज़ को सीखने के लिए पैसे देने से नहि हिचकिचाते हैं। इसका कारण वो जानते हैं की यह नयी स्किल सीखने में उन्हें भले ही थोड़े पैसे लगाने पड़े लेकिन यह उन्हें उसका कई गुना रिटर्न दे सकती है।


जैसे किसी नई भाषा को सीखना हुआ या फिर कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग भाषा को सीखना हुआ या फिर ब्लॉगिंग शुरू करना हुआ यह ऐसे स्किल्स है जो आपके कैरियर में मल्टिप्लाई वाला वृद्धि कर सकता है।



अंत मे-

हम आशा करते हैं की आपको हमारा यह लेख "अमीर और सफल लोगों की 10 आदतें " पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया तो हमें कॉमेंट के माध्यम से अवश्य बताएँ। अगर आप के पास कोई सुझाव हो तो हमें ज़रूर बताएँ। हम आगे ऐसे ही लेख आपके लिए लाते रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ