12 वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे पाएँ। banking courses after 12th

क्या आप भी 12वीं पास करने के बाद बैंकिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं?  यदि हाँ तो आप बिलकुल सही पेज पर आएँ हैं। आज के इस article में हम आपको बताने जा रहें हैं कि १२ वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे पाएँ? Banking courses after 12th के बारे में पूरी जानकारी। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा कि बैंक में नौकरी के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए? बैंक जॉब करने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है? बैंक में कौन- कौन सी पोस्ट होती है? बैंक में जॉब कैसे पाएँ ( How to get a job in bank in Hindi) इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी।


क्या आप ऐसे दुनियाँ की कल्पना कर सकते हैं जहां कोई banks ना हों? सोचिए अगर दुनिया में कोई भी बैंक नहीं होता तो आप अपने savings को कहाँ रखतें, यदि आपको किसी ज़रूरी कार्य के लिए financial लोन लेना होता तो आप कहाँ जातें?


इस तरह से बैंक के महत्व को देखते हुए यह कहा जा सकता है की banks का होना ना केवल हमारे निजी जीवन के लिए बल्कि पूरे देश की economical growth के लिए बहुत ज़रूरी है।


चूँकि banks किसी भी देश के पूरे आर्थिक व्यवस्था को सुचारु रूप से चलाने के लिए सबसे आवश्यक कारक होते हैं। banks बहोत ही अच्छे तरीक़े से जमाकर्ता से पैसे  लेकर उधार (loan) लेने वालों को देते हैं।


इसके अलावा banks लोगों को कई प्रकार के आर्थिक योजनाएँ देकर और उनके जमा किए हुए पैसों पर उचित दर से ब्याज देकर लोगों की मदद करते हैं।


इस तरह से अगर आपको पता है की बैंक में क्लर्क कैसे बनें? या बैंक मैनेजर कैसे बनें? तो आप भी बैंकिंग में अपना सफल करियर बना सकते हैं।




banking jobs and courses after 12th in hindi





12 वीं के बाद Banking में करियर (career future in banking after 12th):-


देखिए सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि banking का क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां कभी भी jobs की कमी नहीं होने वाली है जिसकी वजह से banks में हमेशा experienced और स्किल वाले कैंडिडेट्स की हायरिंग होती रहती है।


इस तरह से अगर आप में सही स्किल है और आपमें जुनून है बैंकिंग में career बनाने का तो आप निश्चित ही किसी अच्छे बैंक में चुन लिए जाएँगे।


बैंकिंग फ़ील्ड में लगातार jobs की ज़रूरत होने की वजह से आज के दौर में १२th और graduation के छात्रों में बैंकिंग में अपने career को तलाश करना एक ट्रेंड बन गया है।


इस तरह अगर आप भी बैंकिंग के फ़ील्ड में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहें हैं तो इस लेख को पूरा पढ़िए।


हालाँकि आज से कुछ दशक पहले तक banks मात्रा पैसे जमा करने और निकालने के ही साधन हुआ करते थे लेकिन तकनीक में विकास होने के साथ- साथ banks के काम करने के तरीक़े में भी अब बहुत परिवर्तन आ चुका है।


अब लगभग हर बैंक में आपको online money transfer,  net banking, sms services, insurance, online payment और ATM जैसी सुविधाएँ उपलब्ध हैं जिसकी वजह से आम जनता का जीवन बहुत आसान हो गया है।।




Bank में कौन- कौन सी पोस्ट होती है?

बैंकिंग सेवाओं में तेज़ी से विकास होने के कारण, banking क्षेत्र में अलग- अलग प्रकार के पदों पर होने वाले भर्तियों में बहुत तेज़ी आयी है। वैसे आप पहले से ही customer service representative और clerk जैसे पदों से परिचित होंगे जो बहुत पहले से ही इस फ़ील्ड में अपनी सेवाएँ देते आएँ है।



पर आज के दौर में इन पदों के अलावा बहुत से ऐसे पोस्ट हैं जिन पर banks तेज़ी से भर्तियाँ करने लगे हैं। उन सारे पदों की लिस्ट हम नीचे आपको दे रहें हैं।



  • bank PO
  • Computer programmer 
  • forex officer
  • cyber Security officer
  • human resource executive 
  • marketing officer
  • public relation manager
  • accounting consultant 
  • investment banker
  • security officer



12 वीं के बाद बैंक में जॉब पाने के लिए कौन सा कोर्स करें। what are various banking courses after 12th:-


अगर बात की जाए की १२वीं के तुरंत बाद क्या आप बैंक में जॉब कर सकते हैं, तो हमारा जवाब होगा हाँ पर आप केवल क्लर्क के पोस्ट के ऊपर नहीं जा पाएँगे । आपको बैंक में अच्छे पद पर जॉब पाने के लिए कम से कम graduate (स्नातक) होना आवश्यक है।


यदि आपका ग्रैजूएशन commerce, humanities या science से होता है तो भविष्य में बैंकिंग में करियर बनाने के लिए यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित होगा।


हम नीचे कुछ कोर्सेज़ के बारे में बता रहें हैं जिसको आप graduate और post graduate होने के बाद कर सकते हैं और banking सर्विसेज़ के लिए एलिजिबल हो सकते हैं।



  • BBA in banking
  • bachelor in banking and finance
  • bachelor in finance and accounting
  • bachelor's in analytical finance
  • master's in financial mathematics 
  • master's in finance and accounting
  • banking management 
  • retail banking
  • PGDM in banking




बैंक में जॉब पाने के लिए क्या करें (what to do to get a job in bank):-


अभी तक आपने देखा की बैंक में आने वाले अलग- अलग पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए शैक्षिणिक योग्यता भी अलग होनी चाहिए।


भारत में किसी भी बैंक में job पाने के लिए आपको एक प्रकार की प्रवेश परीक्षा से होकर गुजरना पड़ता है। ये परीक्षाएँ मुख्यतः IBPS ( Institute of banking and personal Selection) नामक संस्था द्वारा आयोजित करवायी जाती हैं।


इस परीक्षा के द्वारा योग्य परीक्षार्थियों का banks में चयन (selection) कर लिया जाता है। देश के कुछ बड़े बैंक जैसे SBI (State Bank of India) और Punjab National Bank (PNB)हैं जो अपनी खुद की परीक्षाएँ अलग से आयोजित करवाते हैं।


IBPS की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको सबसे पहले आईबीपीएस की official website पर जाकर आवेदन करना होता है जिसके बाद परीक्षा में शामिल होकर, उत्तीर्ण होना होता है।




यह भी पढ़ें:-









private बैंक में जॉब पाने के लिए क्या करें:-



भारत में banks में सिलेक्शन करने वाली दो सबसे प्रमुख संस्था हैं जिनको Institute of Banking Personnel Selection 
( IBPS) और SBI ( State Bank of India) कहते हैं। 


चूँकि IBPS 21 पब्लिक सेक्टर के banks का इग्ज़ैम करवाता है जिसमें union bank of India, Punjab National Bank, Bank of Baroda इत्यादि banks आते हैं।


अगर आपको private banks me job करनी है तो आपको IBPS द्वारा करायी जाने वाली प्रवेश परीक्षा को पास करना होगा।
इस exam के लिए आप हर वर्ष August महीने में आवेदन कर सकते हैं।




बैंकिंग के लिए तैयारी कैसे करें (how to prepare for banking exams in Hindi):-


सामान्यतः बैंकिंग exams पास करने में काफ़ी कठिन प्रतीत होते हैं लेकिन १२ वीं के बाद बैंक में जॉब करने के लिए सही courses की जानकारी होने से और पढ़ाई के लिए सही रणनीति बनाकर आप इग्ज़ैम को क्रैक कर सकते हैं।


इसलिए हम आपको नीचे कुछ points बता रहें हैं जिसको ध्यान में रखकर तैयारी करने पर आपको बैंकिंग exams clear करने में काफ़ी help मिलेगी।


  • पढ़ाई करते time सब्जेक्ट्स को रटने की बजाय उसके concept को समझने का प्रयास करें।
  • निरंतरता किसी भी सफलता की सबसे पहली चाभी होती है, इसलिए थोड़ा ही पढ़े पर निरंतर पढ़ने की कोशिश करें। ज़रूरी नहीं कि आप प्रतिदिन 8 घंटे ही पढ़ें।

  • Read - Revise- Repeat के सिद्धांत को फ़ॉलो करें।
  • बैंकिंग के लिए आप किसी अच्छे ऑनलाइन कोचिंग की भी मदद ले सकते हैं।

  • सामान्य ज्ञान के विषय पर अच्छी पकड़ बनाएँ। इसके लिए आप किसी अच्छे राइटर की बूक लेकर इस विषय की तैयारी कर सकते हैं।



अंत में:-


हम आशा करते हैं की आपको हमारा यह लेख 12 वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे पाएँ। banking courses after 12th पसंद आया होगा। यह लेख पढ़ने के बाद Bank में जॉब कैसे पाएँ  और बैंक में जॉब करने के लिए क्या करें की  जानकारी आपको पूरी तरह हो गयी होगी। लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार के सुझाव के लिए आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हैं। धन्यवाद 🙏





















एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ