2021 में share बाज़ार में कैसे निवेश करें :बिलकुल आसान तरीक़ा।

शेयर बाज़ार में कैसे निवेश करें? यह लेख पढ़ने के बाद आपको किसी से भी share market के बारे में जानने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। हम आपको बिलकुल ही आसान शब्दों में यह बताने वाले हैं की स्टॉक मार्केट में invest कैसे करें, share market ko kaise samjhe, share market kya hai hindi me , kaun se share me invest karen एवं शेयर बाज़ार की पूरी जानकारी के बारे में वो भी सबसे आसान तरीक़े से। यह लेख पढ़ने के बाद एक छोटा बच्चा भी आसानी से समझ सकता है की share market में कैसे निवेश करें।




शेयर मार्केट क्या है (share market kya hai hindi me):-




कल्पना कीजिए आप ने बहुत ही अच्छे college से पढ़ाई की हो और बहुत मेहनत करके, कॉम्पटिशन क्रैक करके आपकी एक अच्छी job लग गयी हो। 




अब अपने अपनी सैलरी को सही जगह निवेश करने की सोचकर bank में PPF, RD और FD जैसे योजनाओं को ले लिया। चूँकि आपने अपने career को बनाने के लिए बहुत अधिक मेहनत किया है तो आप अपने life में financially में स्ट्रोंग होने की आशा करते होंगे।



ख़ासकर उन classmates से जो आपके college टाइम में क्लास में सोते थे या पढ़ाई लिखाई को ज़्यादा महत्व नहीं देते थे। जब आप 45 की उम्र में होते हैं तो आपके साथ एक बिलकुल ही चौका देने वाला वाक़या होता है।



आप को आपके college टाइम का एक friend मिलता है जो पढ़ाई में औसत से भी कम था लेकिन बातों- बातों में ही आपको पता चला की वह आज एक करोड़पति व्यक्ति बन चुका है।



यह जानने के बाद आप बिलकुल ही सदमे में आ जाते हैं क्यूँकि आज भी आपके bank अकाउंट में मात्र कुछ लाख ही savings में जमा हैं।



फिर आप अपने उस फ़्रेंड के बारे में जानकारी जुटाना शुरू करते हैं की उसने ऐसा कैसे किया। जब आप जानकारी जुटना शुरू करते हैं तो आपको पता चलता है की उसकी जॉब एक छोटी सी कम्पनी में firemen के पोस्ट पर लगी होती है।



जॉब के दौरान उसको पता चलता है की उसकी जानकारी की एक लोकल कम्पनी बहुत ही तेज़ी से ग्रोथ कर रही है और प्रति वर्ष नए- नए लोकेशन पर अपने ब्रांच ओपन कर रही है वो भी बिना किसी बैंक से पैसे उधार लिए बग़ैर।



इस से इसे यह समझ आ चुका था की यह कम्पनी आने वाले time में भी बहुत अच्छा ग्रोथ करने वाली है। यह जान ने के बाद इसने और इसके फ़ैमिली मेम्बर्ज़ ने मिलकर उस कम्पनी में दो लाख रुपए की राशि invest की।



चूँकि कम्पनी लगातार ग्रो किए जा रही थी तो आपके फ़्रेंड ने भी धीरे- धीरे करके इस कम्पनी में अपने पैसे invest करता जा रहा था और कम्पनी के profit के साथ - साथ इनके investment का भी रिटर्न बढ़ते जा रहा था।



लगातार ऐसा होने से वह 10 सालों में एक firemen की जॉब करने वाले व्यक्ति से एक करोड़पति व्यक्ति बन गया और आप आज भी बैंक के FD, RD और PPF में फँसे रह गए।



अब आप अगर ऐसा सोच रहें हैं की यह तो बस एक स्टोरी है ऐसा real life में थोड़े ही होता है तो आप ग़लत हैं यह एक सत्य उदाहरण है जिसको Peter Lynch ने अपनी बुक  "One up on Wall Street" में दिया है जहां पर एक firemen, Tampax नाम की कम्पनी का share ख़रीदता रहा और एक दिन करोड़पति बन गया।



इस तरह से आपको समझ आ गया होगा की यह पैसे से पैसा कमाने का बेस्ट तरीक़ा है। यदि आपके पास इतना पैसा नहीं है की आप अपना business चला सको तो आपके पास ऐसी स्किल होनी चाहिए जिसमें आप दूसरों के बिज़्नेस से पैसे बना सको।



शेयर मार्केट के अंदर वो companies जो स्टॉक exchange में सूचीबद्ध होती हैं, के बीच उनके शेयर्स की ख़रीदी और बेची की जाती  है।




जब भी कोई कम्पनी अपने shares को sell करने के लिए पब्लिक के बीच अपने shares लाती है तो उसे सबसे पहले India के  stock exchanges जैसे- BSE (Bombay Stock Exchange) या NSE( National Stock Exchange) में अपने को register करवाना पड़ता है।




इन shares को ख़रीदने और बेचने वाले व्यक्तियों को stock brokers कहा जाता है। स्टॉक ब्रोकर्ज़ को share market का deep knowledge होता है। उनको पता होता है की कौन सी कम्पनी निवेश करने पर ज़्यादा रिटर्न प्राप्त होगा।




आपको share market में पैसे निवेश करने से पहले ये जान लेना ज़रूरी होता है की share market जोखिमों से भरा होता है। इसमें पैसे तभी invest करें जब आपको पूरी तरह कम्पनी के बारे में पता हो।




किसी कम्पनी के बारे में अच्छी तरह जानकारी लेकर यदि आप पैसे invest करते हैं तो आपको ameer बनने से कोई नही रोक सकता।






share bazar me nivesh. broker. investment. hindi me







Share बाज़ार में कैसे निवेश करें:-


शेयर बाज़ार में निवेश कैसे करें इसके बारे में हम आपको एक स्टोरी के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे। इमैजिन कीजिए आप कभी market जाते हैं शॉपिंग के लिए और रास्ते में आपको आपका एक फ़्रेंड मिलता है जिसका नाम संदीप है।



संदीप आपसे काफ़ी दिनों बाद मिला है तो आप लोग आराम से बात करने के लिए अपने पास के ही एक restaurant में जाते हैं और साथ में बैठकर काफ़ी पीते हैं।



काफ़ी पीने के साथ ही बातें शुरू होती हैं जिसमें संदीप आपको बताता है की उसने अपनी एक मसाले बनाने वाली factory लगायी है और उसे अपने factory को आगे बढ़ाने के लिए कम से कम 1 लाख रुपए की ज़रूरत है। 



अब क्या आप उसको पैसे दे सकते हो? इसके बदले में वो आपको अपनी company का कुछ part यानी share दे सकता है। तब आप संदीप से कहते हो की मुझे सोचने के लिए कुछ टाइम चाहिए।



फिर बाक़ी बातें करके आप दोनो restaurant से बाहर आकर अपने- अपने घर के लिए चल देते हैं।



घर की तरफ़ जाते वक्त आपको अपना एक और batchmate, हर्षित मिल जाता है। आप हर्षित के साथ भी restaurant में थोड़ी देर के लिए गपशप करने के लिए बैठ जाते हैं।



हर्षित भी आपको बताता है की उसने संदीप की तरह ही एक ice cream बनाने की factory खोली है और उसे भी अपने business के लिए 7 लाख रुपए की ज़रूरत है। अब क्या आप उसकी हेल्प कर सकते हो।



अब संदीप और हर्षित दोनो ने आपको investment के लिए convince करने की कोशिश कर रहें हैं की क्या आप उनकी company में invest कर सकते हैं।



अब संदीप और हर्षित दोनो आपको यही कह रहे हैं की आपको केवल अपने पैसे देने हैं, आपको और कोई भी कम नहीं करना है। अगर company आगे grow करती है तो आपके पैसे भी उतनी ही grow करेंगे जितनी की company, वो भी बिना मेहनत के।



आप इस तरह से पैसे से पैसा कमा सकते हो। अब आप घर लौट के आते हो और सोचते हो क्या किया जाय। दोस्त तो दोनो ही अच्छे हैं आपके लेकिन आपके पास इतने पैसे नहीं हैं की आप दोनो में invest कर सको।



क्योंकि आप अकेले नहीं हो आपको अपने साथ- साथ अपने फ़ैमिली members के भी future के बारे में सोचना है और आप बिना सोचे - समझे पैसे invest नहीं कर सकते।



काफ़ी time बाद आप सोचते हो, चलो अगर मैं दोनो में से किसी एक दोस्त की मदद कर ही देता हूँ तो कम से कम मुझे इन दोनो के बिज़्नेस के बारे में पता तो होना चाहिए।



काफ़ी सोचने के बाद आप संदीप और हर्षित को same ईमेल send करते हो। email में आपने उनसे business से संबंधित कुछ सवाल पूछे हैं जो कुछ इस तरह से हैं-







प्यारे दोस्तों 
"इस से पहले की मैं आपके business में कुछ invest करूँ, मेरे तुम्हारे business से related कुछ सवाल हैं। तुम जितना जल्दी हो सके मुझे इन पाँच सवालों के answer ईमेल में दे दो, ताकि मैं ठीक decision ले पाऊँ।




 Question.1: पिछले साल तुमने कितने रुपए की sales की थी?

 Question.2: उस sales में से तुम्हें कितना net profit हुआ?

 Question.3: क्या तुमने business के लिए किसी से कुछ उधार (debt borrow) लिया हुआ है? अगर हाँ तो कितना?

 Question.4: अगर कल के लिए business में कुछ प्रॉब्लम आती है तो क्या business के लिए पहले से कुछ बैंक में पैसे (Reserve and Surplus) पड़ें हुएँ हैं? ताकि बुरे वक्त में business चल सके?

Question.5: तुम्हारे खुद के पास business का  कितना percentage है?




आप दूसरे दिन उठते हैं और अपना फोन चेक करते हैं। आप देखते हैं की संदीप और हर्षित दोनों ने ही आपके ईमेल का reply किया है।



संदीप का reply कुछ इस तरह आता है-


1. last year sales- 10 lakhs
2. last year profit- 3 lakhs
3. abhi tk ka udhar- 50,000
4. bure waqt ke liye reserved paise- 2 lakhs
5. mere pas business ki percentage- 95%



फिर हर्षित का reply कुछ इस प्रकार से है-


1. last year sales- 10 lakhs
2. last year profit- 1 lakhs
3. abhi tak ka udhar- 6 lakhs
4. bure waqt ke liye reserved paise- 10,000
5. mere pas business ka percentage- 10%




अब आप हमें ये बताइए की आपको इन दोनो के आकड़ों को देखकर क्या समझ आ रहा किसकी company में invest करना आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।



अब अगर आप दोनो के data को देखें तो आपको ये समझ में आ जाना चाहिए की आपको संदीप की company में invest करना ज़्यादा फ़ायदेमंद साबित होगा क्यूँकि दोनों के company का sales बराबर होने के बावजूद, संदीप का profit, हर्षित से दो लाख रुपए अधिक है।



और sandeep का उधार भी कम है जो सिर्फ़ 50 हज़ार रुपए है और बैंक में reserve भी दो लाख रुपए हैं यानी बुरे वक़्त में उसे बैंक से लोन भी आसानी से मिल जाएगा।



साथ ही साथ संदीप के company में उसके business का percentage भी 95% है। इस से पता चलता है की वो अपने business के लिए ज़्यादा committed है।



आप आपमें से कई लोग ये सोचेंगे की ये example तो ठीक है पर इसे रियल life में कैसे अप्लाई करें।



तो आइए देखते हैं की रियल लाइफ़ में कैसे पता करें की कौन सी company में invest करना आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।







share बाज़ार में पैसे कैसे लगाए जाते हैं:-


share बाज़ार में निवेश करने के लिए आपके पास market का बहुत गहरा ज्ञान होना चाहिए। अगर आपके पास market analysis करने का time नहीं है तो आप किसी share market के broker को हायर कर सकते हैं जो आपको बताएगा की किस company के share ख़रीदना आपके लिए profitable होगा।



अगर देखा जाय तो आजकल बहुत से broker आपको मिल जाते हैं जो दावा करते हैं की उन्हें share market के बारे में बहुत अच्छा  knowledge है।



broker search करने के लिए कभी भी जल्दीबाज़ी ना करें। brokers के लिए आप किसी अच्छी broking farm से भी सम्पर्क कर सकते हैं।



आजकल तमाम broking farms ने अपने- अपने mobile apps भी launch कर दिए हैं जिस से share  market में invest करना और भी ईज़ी हो गया है।



इस तरह से आप apps के माध्यम से देश के किसी भी कोने में बैठे- बैठे share market में invest कर सकते हैं।




share market में किस company में invest करना सही होगा कैसे जाने?



अगर आप share bajar में invest करना चाहते हैं पर आपको यह नहीं समझ आ रहा है की कौन सी company आपके लिए सही है तो आप screener.in website पर जाकर किसी भी company का name, search करके उसकी हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।




share bazar में निवेश करने के लिए क्या चाहिए:-


share  बाज़ार में निवेश करने से पहले आपको कुछ बातों को जान लेना बहुत आवश्यक होता है। share बाज़ार में निवेश करने के लिए जो सबसे आवश्यक चीजें हैं वो ये हैं -




1. D. MAT Account
2. Trading Account


1. D. MAT Account:-


D. MAT account को DE- materialised account के नाम से जाना जाता है। जब आप share बाज़ार में अपने पैसे को invest करने जाते हैं तो, आपके पैसों को इस अकाउंट में रखना पड़ता है। d mat account में पैसे को electronic रूप में रखा जाता है।



इस तरह चूँकि आप अपने bank account से direct share market में पैसे नहीं लगा सकते, इसलिए share bazar में invest करने के लिए आपको अपना d mat, अकाउंट खुलवाना बहुत ज़रूरी होता है।



SEBI ( Securities and Exchange Board of India) के निर्देश के अनुसार पूरा share बाज़ार चलता है। D -MAT अकाउंट में company के shares के साथ - साथ, mutual fund, bond और government securities भी रखी जाती है।



इस तरह से डी मेट, स्टॉक को रखने के लिए एक प्रकार का विशेष अकाउंट होता है।




2. Trading Account:-


अब सबसे पहले जानते हैं कि ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है ( what is trading account)।
जैसे आप अपने पैसे जमा करने के लिए बैंक अकाउंट का सहारा लेते हैं ठीक उसी प्रकार, जब आप share market में पैसे invest करने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले आपको किसी broking farm की हेल्प लेनी पड़ती है।



share market में trade करने के लिए आपको किसी ना किसी broking firm में अपना ट्रेडिंग account खुलवाना पड़ता हैं। जिस भी broking firm में आप अपना ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करवाते हैं वो firm आपको user id और password  देता है।



इस user id और password के मदद से आप उस firm की website और apps से direct shares को buy और sell भी कर पाएँगे।



तो इस प्रकार यदि आपको share ख़रीदने हैं तो सबसे पहले आपको अपने पैसे को अपने saving account से trading account में transfer करना पड़ेगा उसके बाद उस पैसे से trade कर सकते हैं।



आप जिस company के shares buy करते हैं, उस company के कुछ हिस्से पर आपका पूरा अधिकार होता है। अब जैसे - जैसे company लाभ कमाती है, आपके shares के क़ीमत में भी बढ़ोत्तरी होनी शुरू हो जाती है।




share bazar में invest करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज क्या - क्या होते हैं:-


PAN कार्ड :-


share market में निवेश करने के लिए आपके पास एक PAN कार्ड होना ज़रूरी होता है। PAN कार्ड का full फ़ॉर्म  Permanent Account Number होता है।


KYC:-

KYC बैंकिंग और इन्वेस्टमेंट के लिए किए जाने वाले एक टर्म को कहते हैं। KYC  का full form (Know Your Customer) होता है।



बहुत से बैंक और financial institutions, साल में एक बारे KYC के लिए कहते हैं। KYC करवाने के लिए आपको अपना PAN card, आधार कार्ड जैसे डॉक्युमेंट्स को देना होता है।



share market में investment के लिए सही broker का चुनाव कैसे करें :-


आपको अपने पैसों पर अच्छा return पाने के लिए किसी अच्छे broker को चुन ना पड़ता है। यदि आप को सही broker का चुनाव करने में प्रॉब्लम आ रही है तो इसके लिए आप internet पर भी search करके अच्छी जानकारी पा सकते हैं।



हम नीचे आपको एक video का लिंक दे रहे हैं जिसको देखकर आप सही broker का चुनाव कैसे करें के बारे में detail में जानकारी ले सकते हैं।












share बाज़ार में निवेश करने के कितने तरीक़े होते हैं :-


share बाज़ार में आप दो तरीक़े से ट्रेडिंग कर सकते हैं-

1. Delivery based trading:-
2. इंट्राडे ट्रेडिंग (एक दिन के अंदर के समयांतराल में )


Delivery based trading:-


जब आप share market में लम्बे समय के लिए अपने share को होल्ड करके रखना चाहते हैं तो इसे ही delivery based ट्रेडिंग कहा जाता है।


Intraday trading:-


Intraday trading में आपको एक ही दिन में share को ख़रीदना होता है और market के close होने के time तक share को सेल भी कर देना होता है।





अब यहाँ तक article पढ़ने के बाद आपको समझ आ गया होगा की share market kya hai, share bazar ko kaise smjhen,  share bazar se paise kaise kamaye in hindi, broker kise kehte hain इत्यादि।
अब आगे चलते हैं।



share कैसे ख़रीदें और बेचें:-

आप ने बहुत बार news में देखा और सुना होगा की share market में कैसे लोग shares को ख़रीद और बेच के मुनाफ़ा कमा रहें हैं।तो अगर आप नहीं जानते की shares को कैसे ख़रीद और बेचा जाता है तो हम आपको आगे बताने जा रहें हैं।

अगर आपको यह नहीं पता है की किस company के shares आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकते हैं या किस company के shares आपके लिए loss होंगे तो कोशिश कीजिए आप हमेशा किसी अच्छे share broker से इसके बारे में जानकारी लेने की और broker के सलाह पर ही stock को ख़रीदें और बेचें।



अंत में:-


हम आशा करते हैं की यह लेख पढ़ने के बाद आपको share bazar में kaise nivesh karen के बारे पूरी तरह पता चल गया होगा।साथ ही साथ आपको share bazar me paise kaise nivesh kren, share market ko kaise samjhe, kaun se shares me nivesh me karen, share market kya hai in hindi ke बारे में पता चल गया होगा।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे अपने सोशल मीडिया पर अपने friends के साथ zaroor share करें। लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सलाह हमारे लिए सराहनीय होगी। अगर आपको कोई doubt है तो आप हमें कॉमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। धन्यवाद 🙏







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ