12 वीं के बाद indian air force कैसे join करें? पूरी जानकारी

Indian Air Force ki taiyari kaise karen poori jankari:



12 वीं के बाद Indian air force कैसे join करें? Indian airforce के लिए qualification क्या होती है?, Indian air force की सैलरी कितनी होती है? Indian air फ़ोर्स के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए? जब तक आपको Indian air force भर्ती के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नहीं हो जाती, तब तक आप air force exam के बारे में कुछ ऐसा ही ख़याल रखतें होंगे। क्या आपने कभी सोचा है कि एक IAF अधिकारी का जीवन कैसा होता होगा या फिर बस आपने फ़िल्मों और समाचार में देखा और पढ़ा और तुरंत इस निर्णय पर पहुँच गयें कि आपको air force join करना है।




अगर वास्तव में आप भारतीय वायुसेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं और अपने लक्ष्य के लिए गम्भीर हैं तो यह article आपके लिए है। इसको पढ़ने के बाद आपको वायु सेना कैसे join करें से सम्बंधित सारी जानकारी हो जाएगी, आपको कहीं दूसरी साइट पर इस से सम्बंधित जानकारी को ढूँढना नहीं पड़ेगा।





how to join indian Air Force in hindi




Indian Air Force kya hai( Indian air force क्या है?)



एयर फ़ोर्स का गठन अपने देश को आकाश के रास्ते वार करने वाले दुश्मनों से सुरक्षा के लिए बनाया गया है। भारतीय एयर फ़ोर्स , लड़ाकू विमान और हवा में वार करने वाले हथियारों के मामले में अपनी शक्ति के लिए चौथे स्थान पर जानी जाती है। एयर फ़ोर्स का मुख्य काम देश को युद्ध के दौरान हवाई हमलों से बचाने का है।





Indian air force की स्थापना कब हुयी?




Air Force की स्थापना 8 October 1932 को की गयी थी। उस समय इसका नाम Royal Indian Airforce रखा गया था। लेकिन दूसरे world war के पश्चात वर्ष 1950 में इसका नाम Indian Air Force रख दिया गया।

वायु सेना का चीफ़ कमांडर देश के राष्ट्रपति होते हैं। वर्तमान में भारत के वायु सेना के चीफ़ कमांडर माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी हैं।

एर फ़ोर्स में सबसे बड़ा पद Air चीफ मार्शल का होता है।






भारतीय वायुसेना कैसे join करें (How to join Indian air force):




Indian Air Force को join करने के दो रास्ते होते हैं। 

  1. Indian Air Force group X
  2. Indian Air Force group Y





IAF group X:



Indian Air Force में ग्रूप X  में भर्ती के लिए आपकी योग्यता न्यूनतम 12th pass (intermediate) की होनी चाहिए। 12th में फ़िज़िक्स, मैथ्स और अंग्रेज़ी विषयों के साथ कम से कम 50% मार्क्स का होना अनिवार्य होता है।
ग्रूप X के लिए अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र 17- 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।





IAF  group Y :


Indian air force के ग्रुप Y में भर्ती होने के लिए कैंडिडट को 12th पास होना चाहिए। ग्रूप वाय के लिए सब्जेक्ट्स की बाध्यता नहीं होती है। आप किसी भी सब्जेक्ट से 12th पास कर सकते है।




Indian Air Force के लिए योग्यता (Eligibility to join Indian Air Force):





Indian एयर फ़ोर्स join करने के लिए निम्नलिखित पात्रता होना ज़रूरी है। 

  • Indian Air Force join करने के लिए सबसे पहली जो ज़रूरत है वो है की आप अपना 12th intermediate पास कर लें।

  • Intermediate (12th) में आपको science स्ट्रीम से Physics, Chemistry और Maths जैसे सब्जेक्ट्स को लेकर पास होना होगा।

  • 12th में कम से कम 50 % मार्क्स लाना अनिवार्य होता है।

  • Indian Air force को join करने वाले candidates की शारीरिक फ़िटनेस अच्छी होनी चाहिए।

  • Indian Air फ़ोर्स के लिए कैंडिडेट्स के आँखों की दृष्टि सही होनी चाहिए।


  • कैंडिडेट्स को मानसिक और शारीरिक रूप से मज़बूत होना चाहिए।






Air Force ka exam kaise hota hai (एयर फ़ोर्स का इग्ज़ाम कैसे होता है?)



आपको हम नीचे कुछ points देंगे जिनको पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की 

Indian Air Force ki taiyari kaise karen । how to join Indian Air Force details in Hindi


भारतीय वायुसेना दुनिया में अपने साहस, पराक्रम और निर्भिकता के लिए जानी जाती है। हवा में गरजते हुए फ़ाइटर प्लेन जिनको देखकर बहुत से युवाओं के दिल में एक दिन air force join  करके देश सेवा करने की इच्छा जागृत हो जाती है।

air force अपने जबाँज, बहादुर सैनिकों को एक रोमांचक career देने की ताक़त रखता है। air force के माध्यम से युवा अपना career कैसे बनाएँ और air force के इग्ज़ैम की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में हम आपको आगे बताने जा रहें हैं।




Indian Air Force recruitment 2021:

वर्ष 2021 में indian Air Force में आवेदन के लिए आप नीचे दिए लिंक से आवेदन कर सकते हैं।






यह भी पढ़ें :









भारतीय वायुसेना चयन प्रक्रिया (Indian Air Force selection process):

Air Force में चयन प्रक्रिया के बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं-



Intermediate (12th) पास करें :


एयर फ़ोर्स join करने के लिए आपको सबसे पहले 12 वीं पास करना ज़रूरी होता है। अगर आप अपना career, air force में बनाना चाहते हैं तो 12 वीं में science स्ट्रीम से पढ़ाई करें। अगर subjects की बात की जाय तो air force के लिए आपको 12 वीं में  Physics, Chemistry और Maths विषयों के साथ न्यूनतम 50 % अंक लाने ही होंगे।





NDA के लिए आवेदन करें:



Indian Air Force में यदि आप कोई ऑफ़िसर लेवल की जॉब चाहते हैं तो उसके लिए आपको NDA (National Defence Academy) join करना पड़ेगा। NDA की परीक्षाएँ UPSC (Union Public Service Commission) के द्वारा करायी जाती हैं।

NDA भारत की सबसे बड़ी और कठिन परीक्षाओं में से एक है। यह एक प्रकार की प्रवेश परीक्षा है, जिसको पास करने के बाद candidate को भारत के रक्षा अकादमी से स्नातक करने का मौक़ा मिलता है।

NDA की परीक्षाएँ वर्ष में दो बार आयोजित करवाई जाती हैं। NDA की परीक्षा पास करने के बाद आपका Air force में जाने का रास्ता साफ़ हो जाता है।




SSB पास करें :



SSB का Full form, Service Selection Board होता है।
यह एक प्रकार का इंटर्व्यू होता है जो NDA के exam का ही एक हिस्सा होता है। SSB clear कर लेने के बाद candidates का मेडिकल चेक अप और फ़िज़िकल टेस्ट लिया जाता है।

SSB में पास होने के बाद परीक्षार्थियों को मौक़ा मिलता है,  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में प्रवेश लेने का जिसके बाद उन्हें एयर फ़ोर्स की ट्रेनिंग दी जाती है।






Indian Air Force Training:

इंदीयन NDA के द्वारा अपनी एजुकेशन पूरी करने के बाद, candidates को हैदराबाद एयर फ़ोर्स के ट्रेनिंग सेंटर में भेज दिया जाता है। एयर फ़ोर्स की ट्रेनिंग 1 वर्ष की होती है जिसको पूरा करने के बाद, candidates को वायु सेना में ऑफ़िसर की पोस्ट मिल जाती है।





Air Force के लिए कितनी उम्र चाहिए (Air Force ke liye kitni umra chahiye):


Air Force में शामिल होने के लिए candidate की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष होनी चाहिए।





Indian Air Force की तैयारी कैसे करें?



  • अपना करेंट affairs और general knowledge का ज्ञान बढ़ाएँ। इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको general knowledge जैसे विषयों का अच्छा ज्ञान होना बहुत आवश्यक होता है।

  • पिछले वर्षों के papers को हल करें। एक बार आपको जब यह पता चल जाएगा की परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न ज़्यादातर पूछे जाते हैं तो आपको इग्ज़ैम देने के वक्त इसका अच्छा लाभ मिलेगा।

  • अगर आप air force की तैयारी करने जा रहें हैं तो आपको अपनी English पर अच्छी तरह से ध्यान देना होगा। इंग्लिश एक ऐसा subject है जिसकी आपको इस तैयारी में बहुत ज़रूर पड़ने वाली है।

  • कैंडिडेट्स को अपने पढ़ाई और शारीरिक fitness दोनो पर एक साथ ध्यान देना होता है।



Indian Air Force ki salary( Indian Air फ़ोर्स की सैलरी):

एक औसत Indian air फ़ोर्स सैलरी लगभग 394000- 800000 प्रति वर्ष के बीच होती है।





अंत में:-

हम आशा करते हैं कि यह लेख " 12वीं के बाद Indian Air Force कैसे join करें" आपको पसंद आया हो। यह लेख पढ़ने के बाद आपको यह पता चल गया होगा की indian Air Force kaise join karen, indian Air Force me bharti, Air Force ke liye yogyata, Air Force ke liye umra और air फ़ोर्स की सैलरी क्या है।

यदि आपको हमारा यह लेख 12 वीं के बाद Indian air force कैसे join करें पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share करें। लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार के डाउट या suggestion के लिए आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हैं। धन्यवाद 🙏













एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ