ऑनलाइन कोर्स sell करके पैसे कैसे कमाएँ। (How to make money creating courses online)

दोस्तों आज के दौर में लोग offline से ज़्यादा online होने वाले कार्यों को महत्व दे रहें हैं। चाहे वो online shopping हो ऑनलाइन food order करना हो या online course buy करना हो। Pandemic की वजह से लोग अपने जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए मजबूर हो गयें हैं और आज तमाम ऐसे online career विकल्प लोगों के सामने आए हैं जो पहले कभी नहीं थें।



selling online courses




इसलिए हम आपको बताने जा रहें हैं  How to make money creating courses online?


आज शिक्षा तंत्र भी अपने सभी प्रणालियों को online करने को मजबूर है और इस generation में ज़्यादातर बच्चें और युवा किसी website या video streaming के माध्यम से घर बैठें online पढ़ाई करने को  मजबूर हैं। इसलिए आपको how to make money creating courses online जैसी skills के बारे में पता होना चाहिए।


इस तरह से हमारे सामने online education या  online courses selling में career बनाने का मौक़ा प्राप्त हो सकता है।


अगर आपको भी जानना है की कैसे ऑनलाइन कोर्स बनाकर पैसे कमाएँ ? तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। हम आज के इस article में आपको बताने जा रहें हैं how to make money creating online course in Hindi? के बारे में।


क्यों आप online course sell करके एक बड़ा online business बना सकते हैं ?


दिन पर दिन सभी professional courses की prices बढ़ती जा रहीं हैं। एक  शोध में पता चला है की किसी भी private institute में tution लेने की औसत cost पिछले पाँच सालों में 13% की rate से बढ़ी है।


दुर्भाग्य से ये आँकड़े आने वाले दिनो में और भी बढ़ने वाले हैं। इसके साथ ही education loans पर लगने वाले ब्याज में भी तेज़ी से वृद्धि हो रही है। 


ऐसी problems के होते हुए, बहुत सारे ऐसे students हैं जो इतनी महँगी fees afford नहीं कर सकते। पैसों के अभाव में वो अपने dream course को नहीं कर पाते।


तो उनके लिए online course एक solution बनकर सामने आया है। online courses किसी भी समय और किसी भी जगह  से किए जा सकते हैं और वो भी affordable price में।


college tutions के बढ़ती fees से बचने के लिए लोगों ने एक उपाय निकल लिया है। परिणाम के रूप में online education industry 2022 तक  $241 billion तक जाने का अनुमान लगाया गया है।


पूरे दुनिया में e -learning के market में तेज़ी से हो रही वृद्धि को देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है की कम दाम में उपलब्ध होने की वजह से लोग किसी भी प्रकार के academic course या business course को करने के लिए online learning को वरीयता दे रहें हैं।


तो अब तक आप को यह अनुमान लग गया होगा की online courses आने वाले समय में trend बन ने जा रहे हैं। online course  की बढ़ती माँग की वजह से इस business में आने वाले time में अच्छे growth की आशा की जा सकती है।


Online Course बनाने के लिए topic कैसे चुने?


आप जिस भी टॉपिक पर course बनाने जा रहे हैं उसके बारे में एक बार अपने दिमाग़ को दौड़ाएँ और उन सभी points को लिखने की कोशिश करें जो आपके course से सम्बंधित हो ।


कौन सा subject आपके क्लास में interest को जगा सकता है इस बारे में विचार करें। आपके ideal reader कौन - कौन से लोग और किस age group के लोग हो सकते हैं उसको ध्यान में रखते हुए subject पर विचार करें?


कौन से quotes और कौन से image आप use करने वाले हैं जो आपके readers के लिए useful हो?


इतना जानने के बाद हम आशा करते हैं की आपको ऐसे points मिल जाएँगे जो आपको एक useful online course बनाने के लिए helpful होंगे।


यह भी पढ़ें :-








Research करना शुरू करें:-


देखिए research करना एक time taken प्रक्रिया है पर आपको अपने writing को लोगों के लिए useful बनाने के लिए यह बहुत आवश्यक हो जाता है की आप उस topic पर research करें।


और अच्छी बात यह है की आज हमारे पास google उपलब्ध है जिस से आपको topics को लेकर research करने में ज़्यादा वक्त नहीं लगेगा।


आप के दिमाग में जितने भी topics आपके subject से related आते हैं उन सबको google पर search करना start करें। जो भी content आपको useful लगे उसे note करते रहें।




कोर्स research के लिए अन्य तरीक़े :-


  • आपके topic से रिलेटेड चलने वाला trend को समझें।
  • google trends site की help लें।
  • सब्जेक्ट expert से जानकारी लें।


Course की टॉपिक निर्धारित करने के बाद अब बारी आती है  course की outline बनाने की, script लिखने की, अपने कोर्स को लिखने के लिए जितना ज़्यादा हो सके, voice recording notes, visual, media जैसे सभी प्रक्रमों से information जुटाने की कोशिश करें।



किसी भी टॉपिक पर course बनाने के लिए आपको उस field में specific knowledge का होना बहुत आवश्यक है। अगर आपको उस टॉपिक की पर्याप्त जानकारी नहीं है तो यह knowledge आप अब web के माध्यम से भी जुटा सकते है।



नीचे हम आपको कुछ points दे रहें हैं जिसके माध्यम से आपको इस step को करने का तरीक़ा पता चल जाएगा:-


  • सबसे पहले यह पक्का करें की जिस टॉपिक पर आप कोर्स बनाने जा रहें हैं। वो demand में हो।

  • अपने target audience को पहचाने और एक ऐसी course profile बनाने की कोशिश करें जो आपके audience के लिए बेहतर हो।

  • अपने course के target के बारे में बहुत ही आसान और clear भाषा का प्रयोग करें। जिस से यह पता चल सके की आपका course आपके audience के लिए कितना useful हो सकता है।

  • अपने कोर्स में text और visual graphics का प्रयोग करें जिस से आपके audience को समझने में आसानी हो।

  • course का topic, content और course complete करने के बाद audience को क्या लाभ मिल पाएगा, इस बारे में clear words में लिखें।


  • course बनाने के लिए उचित tools और साधनों का प्रयोग करें।




course को sale करने के लिए एक selling platform चुनें:-


online course selling platforms -


Udemy:-


Udemy.com एक user friendly plateform है जो अपने यूज़र्ज़ को बहुत से आसान features और themes  उपलब्ध कराता है जिस से उन्हें e learning करते time कोई असुविधा न हो।



udemy को पूरी दुनिया में 24 million लोग use कर रहें है। इस तरह से आपके अपने कोर्स के लिए audience ढूँढने की ज़रूरत नहीं पड़ने वाली।



हाँ यह सच है की आपको इस plateform पर सभी audience का support शायद ना मिले क्यूँकि उसके लिए आपके पास audience के email ids और अन्य data होने चाहिए जिसके माध्यम से आप अपना marketing campaign चला पाएँ।



इस सबके अलावा आपको authors के बीच high competition देखने को मिल सकता है जो की आपके course को buy  करने के chances को कम करता है।



इस plateform पर आप केवल video classes ही sell  कर सकते है।



फिर भी udemy उन candidates के लिए अच्छी site है जो अभी teaching के field में नए हैं। क्यूँकि यह सभी आवश्यक 
features uplabdh मिल जाते हैं जिसके द्वारा एक online course create करके sell किया जा सके और Udemy free में यह सारी suvidha उपलब्ध करवाता है।



पर udemy को long term में अच्छा नहीं माना जा सकता है क्यूँकि यह आपके हर sale में से आधे से ज़्यादा amount commision के रूप में मार्केटिंग चार्ज रख लेता है।



Thinkific:-


Thinkfic.com एक ऐसा plateform है जो आपको online course बनाने और sell करने के लिए अच्छे feature provide कराता है। यह आपको अपने खुद के website पर अपने courses को रखकर sell करने के लिए बहुत ही अच्छे e- learning tools और e-commerce marketing का plateform provide कराता है।



यह पर आपको पूरी तरह customisable site का experience मिलेगा।आप यहाँ पर अपना एक sales page create कर सकते हैं जिस पर आप अपने सभी courses की list एक साथ रख सकते हैं जो आपने बनायीं हैं,



हर कोर्स के लिए एक अलग से landing पेज, और भी बहुत कुछ। यहाँ पर आप अपने जैसे दूसरे साइट से integrate कर सकते हैं जिस से आपको वहाँ से भी audience का network मिल सके।



इस तरह से Thinkfic उन लोगों के लिए एक अच्छा solution है जो अपना ब्रांड online courses के माध्यम से बनाना चाहते हैं।
हालाँकि बहुत से option यहाँ ऐसे भी है जो एक नए यूज़र के लिए थोड़े महंगे साबित हो सकते हैं।


एक उपयुक्त सही online course selling plateform कैसे चुने:-


अगर इतना जानने के बाद भी आप थोड़ा संदेह में है की कौन सा online course selling plateform आपके लिए आदर्श साबित होगा तो हम नीचे आपको कुछ प्रश्न दे रहें हैं आप उनका जवाब देकर अपने लिए सही plateform का निर्धारण कर सकते हैं।



क्या आप अपने course को जल्द से जल्द launch करना चाहते हैं या फिर आप इसे competition को देखते हुए अपने प्रतिद्वंदी sites से अच्छा useful information अपने audience को देना चाहते हैं?



क्या आप एक user friendly और engaging content के माध्यम से अपने कोर्स को बनाना चाहते हैं या फिर केवल text और graphics के हेल्प से एक simple सा interface बनाकर अपने audience को देना चाहते हैं?



क्या आपके पास पहले से ही कोई वेब्सायट मौजूद है और आप अपने content को उसमें add करके अपने course को sell करना चाहते हैं ?



क्या आपको sales funnel tools की आवश्यकता है जिस से आप अधिक से अधिक audience से कनेक्ट कर पाएँ?


अपने online course को promote कैसे करें?


online selling market में बढ़ते competition की वजह से आप अपने course को किसी online selling plateform पर add कर देने भर से ही अच्छी selling नहीं पा सकतें।



आपको इसे अलग - अलग तरीक़े से promote करना पड़ेगा। हम आपको कुछ best तरीक़े बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप अपने कोर्स को अच्छे से online promote कर सकते हैं और जल्द से जल्द इस से paise earn कर सकते हैं।

Create Blog :-


अगर आपका कोई blog नहीं है तो आप उसे बना लें। blog बनाने के लिए आप wordpress site की मदद ले सकते हैं। wordpress आपको एक professional blog बनाने में हेल्प करेगा।


एक बार साइट बन जाने के बाद आपको उस पर एसईओ optimised content अपलोड करने होंगे और जल्द ही आप google से organic traffic प्राप्त करना शुरू कर देंगे।


एक बार जब आपको google से ट्रैफ़िक मिलने लगती है तो आपको अपने course को sell करने और उसकी marketing करने में आसानी हो जाएगी।


इस तरह से वह हर व्यक्ति जो आपके साइट पर आएगा आपका एक potential audience साबित होगा।

इस सबसे आगे जो आता है वो ये की आपका content वास्तव में लोगों के लिए बहुत ज़्यादा helpful होना चाहिए।


Email list बनाएँ:- 

क्या आपको पता है कि जितने भी online promotional channel होते हैं उन्मे सबसे ज़्यादा email marketing कारगर होती है।ऐसा इसलिए क्यूँकि यह highly secured होती है और information को direct user को transfer करती है।



आपका email list आपकी sales का सबसे बड़ा स्रोत है। आपको अपने यूज़र्ज़ की email को कलेक्ट करने की ज़रूरत है और समय समय पर उनसे बातें करने और उनके problems को समझने की आवश्यकता है।



ईमेल लिस्ट आप कई माध्यम से बना सकते हैं जैसे- blogs, social site या फिर किसी अन्य माध्यम के द्वारा।


अपने कोर्स को एक लिमिटेड time के लिए free of cost करके भी आप audience attention को अपने तरफ़ आकर्षित कर सकते हैं। इसके द्वारा आपको word of mouth का लाभ मिलेगा।

Social media की हेल्प लें :-

आज के दौर में सोशल media एक बहुत बड़ा traffic का माध्यम है। इसके माध्यम से आप अपने target customer से बहुत आसानी से जुड़ सकते हैं। 


आज पूरी दुनिया में 4 Billion लोग social साइट का यूज़ प्रतिदिन करते हैं।


Facebook, Instagram, Twitter और Linkdin जैसे social sites के मदद से आप अपने potential customer से जुड़ सकते हैं।


इसके लिए आपको इन sites पर अपने को sign up करना होगा और हर दिन post करना होगा, अपने latest blog post को audience के साथ share करना होगा और अपने audience से connect होना होगा।


आप अपने target audience को Facebook और instagram जैसे sites पर जाकर social site ads के मदद से मात्रा 7$ प्रतिदिन की amount लगाकर लाखों लोगों तक reach कर सकते है।


अपने काम को automate करें :-

एक बार जब आप sales generate करना start कर देते हैं, तो आप आगे और नए कोर्सेज़ को बनाकर sale करने के बारे में सोचेंगे साथ ही साथ अपने business को और अच्छे तरीक़े से grow कराना चाहेंगे।


इसलिए एक time के बाद यह zaroori हो जाता है की आप ज़रूरी online marketing और selling प्रक्रिया को automate कर दें जिस से आप सबसे ज़रूरी काम जैसे नए कोर्सेज़ को बनाना और उनकी marketing और selling पर ध्यान दे पाएँ।


आपको online कई ऐसे platforms मिल जाएँगे जो इन कार्यों को automate करके आपके काम को और आसान बनाते हैं।


अंत में :-

ऑनलाइन कोर्स को sell करके आप बहुत ही अच्छा income कर सकते हैं बस इसके लिए जो सबसे ज़्यादा ज़रूरी वो यह है की आप जो content अपने audience को दे रहें हैं वो highly useful होना चाहिए।

दोस्तों आपको हमारा यह article, online course को sell करके पैसे कैसे कमाए, कैसा लगा हमें comment के माध्यम से ज़रूर बताएँ। अगर आपको हमारे article, how to make money creating courses online से सम्बंधित किसी भी प्रकार का doubt हो तो आप कॉमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। 

अगर आपको हमारा यह लेख online course sell krke paise kaise kamaye पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ zaroor share करें।
धन्यवाद 🙏



















एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ