IPS officer कैसे बनें? पूरी जानकारी।

 IPS या SP कैसे बनें पूरी जानकारी।



IPS जिसका full फ़ॉर्म Indian Police Services होता है, भारत में police department की सबसे बड़ी पोस्ट होती है। अगर देखा जाए तो IPS officer बनकर देश की सेवा करने का सपना बहुत से युवाओं का होता है। हर साल लाखों छात्र IPS के लिए परीक्षा में बैठते हैं पर कुछ ही सफल हो पाते हैं। उसका सबसे बड़ा कारण होता है उन्हें IPS या SP कैसे बनें की पूरी जानकारी नहीं होती। बहुत से छात्रों को ये भी नहीं पता होता हैं की IPS officer बनने के किस तरह की पढ़ाई करनी चाहिए। इसलिए हम आज के लेख में आपको बताने जा रहें हैं की IPS officer कैसे बनें? How to become an IPS officer in Hindi की पूरी जानकारी। 



IPS-officer-selection-process-syllabus-exam




इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको यह जानकारी हो जाएगी की IPS officer बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए (what are the qualification to be selected as an IPS officer), IPS ऑफ़िसर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?IPS officer बनाने के लिए कौन सा इग्ज़ैम दें? सैलरी साथ में इसके लिए शारीरिक योग्यता (fitness exam) इत्यादि के बारे में।



IPS की परीक्षा देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है। एक IPS अधिकारी, ज़िले (डिस्ट्रिक्ट) में police डिपार्टमेंट का सबसे बड़ा अधिकारी होता है और एक डिस्ट्रिक्ट में केवल एक ही IPS अधिकारी होता है। इस तरह से आप समझ सकते हैं की IPS अधिकारी बनने के लिए जो exams होते हैं वो किस लेवल के होते होंगे। इन सब के साथ - साथ आपको अपने फ़िज़िकल टेस्ट में भी पास होना पड़ता है।




IPS बनने के लिए आपको पता होना चाहिए की IPS बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए? अगर आप महिला है तो आपको पता होना चाहिए IPS बनने के लिए लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए? के बारे में।




IPS या SP  बनने के लिए योग्यता (eligibility to become an IPS officer in hindi):


  • IPS ऑफ़िसर बनने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रैजूएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। आप अपना ग्रैजूएशन किसी भी सब्जेक्ट या स्ट्रीम (science या आर्ट्स) से कर सकते हैं। बस ये ध्यान रखें की आगे चलकर आप जिस सब्जेक्ट को IPS exam में वैकल्पिक विषय के तौर पर लेकर चलना चाहते हैं उसी का चुनाव अपने ग्रैजूएशन में करें तो आगे चलकर ips की परीक्षा आपके लिए आसान पड़ेगी।

  • IPS अधिकारी बनने के लिए आपकी age 21 से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। general catagory के छात्रों को छोड़कर अन्य सभी category वाले छात्रों को age में छूट दी जाती है। SC, ST या OBC के छात्र इस परीक्षा को 35 वर्ष की उम्र तक भी दे सकते हैं।

  • भारत में IPS के exam को यहाँ के नागरिकों के साथ - साथ, नेपाल और भूटान के लोग भी दे सकतें हैं।




यह भी पढ़ें:-





शारीरिक योग्यता आईपीएस अधिकारी के लिए (physical eligibility to become an IPS in hindi):



IPS बनने के लिए शारीरिक योग्यता पुरुषों और महिलाओं की अलग - अलग होती है जो निम्नलिखित हैं।



Male candidate:-  

IPS बनने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की लम्बाई (height) कम से कम 165cm होनी चाहिए। यदि आप general category के छात्र नहीं हैं तो आपको लम्बाई में छूट दी जाती है, फिर आपकी लम्बाई कम से कम 160 cm तक होती है तो भी कम चल जाता है।
candidate की छाती 84 cm होनी आवश्यक होती है।



Female candidate:-

आईपीएस बनने के लिए महिला candidate की हाइट कम से कम 150cm होनी आवश्यक होती है। महिलाओं के लिए भी लम्बाई में छूट दी जाती है यदि आप SC, ST या OBC catagory में आते हैं तो आपकी हाइट 145cm कम से कम होना आवश्यक होता है। महिलाओं का चेस्ट कम से कम 79cm होना आवश्यक होता है।



आँखों की दृष्टि:-

आँखों की दृष्टि की बात करें तो स्वस्थ आँखों (healthy eye sight) का विज़न 6/6 या फिर 6/9 होना चाहिए। कमजोर आँखों का विज़न 6/12 अथवा 6/9 होना चाहिए।





IPS ऑफ़िसर कैसे बनें? पूरी जानकारी। ( how to become an IPS officer? complete information in Hindi):



शैक्षिक योग्यता (educational qualification to become an IPS officer in Hindi):


intermediate पास करें :-

यदि आप अभी 12 वीं से निचली कक्षा के विद्यार्थी हैं तो सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा। आप किसी भी सब्जेक्ट या स्ट्रीम (art, commerce, science) से अपनी intermediate की परीक्षा पास कर सकते हैं।




स्नातक (graduation) पूरा करें:-

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए स्नातक (graduate) होना बहुत आवश्यक होता है। इस परीक्षा में वहीं candidates भाग ले सकते हैं जिनके पास कम से कम graduation की डिग्री हो।

12 वीं पास करने के बाद। आपको जिस भी सब्जेक्ट में रुचि हो उस विषय से आप किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से अपना ग्रैजूएशन कम्प्लीट कर लीजिए।

ग्रैजूएशन आप किसी भी सब्जेक्ट अथवा स्ट्रीम से कर सकते हैं।



UPSC exams के लिए ऑनलाइन आवेदन करें:-

यदि आपने ग्रैजूएशन पूरा कर लिया है और आपकी age 21 वर्ष हो चुकी है तो आपको अब UPSC इग्ज़ैम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देना चाहिए। 



UPSC एक आयोग है जो भारत में सभी प्रकार की administrative और ऑफ़िसर लेवल का exam करवाता है। यूपीएससी के परीक्षा के माध्यम से IAS (India Administrative Exams), IPS (Indian Police Services) और IFS (India Foreign Services) के पदों पर चयन किया जाता है।



UPSC की परीक्षा के दो चरण हैं। 



  1. Prelims  exams 
  2. mains exams 



Prelims exams (प्रेलिम्स इग्ज़ाम):-


prelims की परीक्षाओं में मुख्यतः दो paper होते हैं। दोनो पेपर 200 - 200 पूर्णांक वाले होते हैं। दोनो पेपर में आपको बहुविकल्पिय (multiple choice) के प्रश्न पूछे जाते हैं। आपको एक प्रश्न के जवाब के रूप में चार answer का विकल्प मिलता है जिसमें आपको सही जवाब ढूँढकर answer करना रहता है।

ग़लत answer करने पर minus marking का प्रावधान होता है।


1st पेपर :-

1st पेपर में आपसे 200 अंको के लिए प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें आपसे समसामयिक घटनाएँ, भारतीय इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भारत और विश्व का भूगोल, भारतीय राजतंत्र और governance (पंचायती राज, पब्लिक पॉलिसी, पोलिटिकल सिस्टम)
आर्थिक और सामाजिक विकास (sustainable विकास, poverty, population), environmental ecology, Bio diversity, climate change और general diversity, general science जैसे विषयों से बहुविकल्पिय प्रश्न पूछे जाते है।



2nd पेपर :-

2nd पेपर में भी आपसे 200 अंको के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें आपसे logical reasoning, analytical ability, decision मेकिंग, problem solving, general mental ability, basic numeracy और डेटा interpretation से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं जिनको आपको  2 घंटे के अंदर सॉल्व करना रहता है।



2. Mains Exams:-

main exam में आपको लिखित परीक्षा और interview देना पड़ता है। लिखित परीक्षा में आपको 9 पेपर देने होते हैं। जिस में दो क्वालिफ़ायइंग होते हैं और बाक़ी के 7 papers के रिज़ल्ट आपके मेरिट में जुड़ते हैं।



यह इग्ज़ैम pre exam के अपेक्षा थोड़ा कठिन होता है इसके लिए आपको काफ़ी मेहनत करनी पड़ेगी। अगर इस इग्ज़ैम में आपने अच्छा perform कर दिया तो आपको IPS या IAS बनने की आगे की राह थोड़ी आसान हो जाएगी।



सभी विषयों के लिखित परीक्षा का कुल पूर्णांक 1750 अंक होता है। इसके साथ में interview में 275 अंक का पूर्णांक होता है।
इस तरह से कुल पूर्णांक  2025 अंक का होता है।














IPS के लिए Interview:


main इग्ज़ाम में पास होने के बाद कैंडिडेट्स को व्यक्तिगत इंटर्व्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटर्व्यू औसतन  45- 50 मिनट का होता है।

कैंडिडेट्स को interview में बहुत ही बुद्धिमान और पूर्व आईएएस या IPS अधिकारियों के पेनल का सामना करना पड़ता है। आपको इंटर्व्यू के दौरान अपने प्रश्नों का उत्तर बहुत ही सावधानी और सतर्कता से देना रहता है।

बहुत से कैंडिडेट्स pre और main इग्ज़ैम में अच्छा करने के बाद भी interview (साक्षात्कार) के चरण में fail कर जाते हैं और उनको फिर से interview तक जाने के लिए एक साल तक का समय लग जाता है।





IPS ऑफ़िसर की ट्रेनिंग:-


UPSC की परीक्षा में चयनित कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद या मसूरी ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। 1 साल की ट्रेनिंग के बाद आपको IPS या SP के पद पर पोस्टिंग दी जाती है।



ट्रेनिंग में गए कैंडिडेट्स को स्पेशल law, criminology और भारतीय दंड संहिता की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के दौरान फ़िज़िकल ट्रेनिंग भी दी जाती है जिसमें घुड़सवारी, शूटिंग, जैसी स्किल सिखायी जाती हैं।




अंत में "IPS ऑफ़िसर कैसे बनें?"

हम आशा करते हैं की आपको हमारा यह लेख पढ़ने के बाद समझ आ गया होगा की IPS Officer कैसे बनें? एसपी कैसे बनें?  IPS ऑफ़िसर के लिए तैयारी कैसे करें? योग्यता क्या होनी चाहिए? अगर आपको हमारा यह लेख IPS officer कैसे बनें? पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करें। लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार के सुझाव के लिए आप हमें कॉमेंट के माध्यम से बता सकते है। धन्यवाद 🙏





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ