योगा टीचर कैसे बनें ? how to become a yoga teacher in India

दोस्तों आप सभी को पता होगा की वर्तमान life style इतनी ज़्यादा भाग- दौड़ भरी हो गयी है की लोग अपने स्वास्थ्य से भी समझौता करने लगे हैं। सोने- उठने, खाने - पीने का समय अब निश्चित नहीं रह गया जिसकी वजह से तमाम प्रकार की बीमारियाँ लोगों को हो रहीं हैं। लोगों को बीमारियों से दूर रखने के लिए उन्हें अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग होना ज़रूरी है। भारत सरकार ने योगा टीचर vacancy इसी बात को ध्यान में रखकर जारी किया है। आज के इस article में हम आपको योगा टीचर कैसे बने ?, योगा teacher vacancy, योगा टीचर salary के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं।



Yoga teacher kaise bne


yoga teacher kaun hote hain?


प्राचीन काल में जब medical science आज के समय के तरह विकसित नहीं था तो लोग रोगों से बचने के लिए योग करते थे। प्रतिदिन योग करने वाले लोग आजीवन निरोगी रहा करते थे।


अगर योग के गुरुओं की बात की जाए तो महर्षि पतंजलि को योग का पिता माना जाता है। हमारे देश के प्राचीन ऋषि मुनि किसी scientist से कम नहीं थे।


योग के राह पर चलकर स्वस्थ रहना सबसे सस्ता और लम्बे समय तक स्वस्थ रहने की कुंजी है इसीलिए कई देशों की सरकारें अपने नागरिकों और आने वाली पीढ़ियों को स्वस्थ रखने के लिए योगा टीचर की भर्तियाँ ला रहीं हैं।


यही yoga teacher छात्रों को हमारे प्राचीन योग विज्ञान के बारे में अवगत कराने का कार्य करेंगे। योग शब्द का मतलब जोड़ होता है योग के माध्यम से शरीर और आत्मा को जोड़ा जा सकता है।


शरीर और आत्मा जब एक तालमेल में कार्य करते हैं तो व्यक्ति के अंदर छिपे असीम शक्तियाँ जाग उठती हैं जो उसके जीवन को निरोगी और खुशहाल बनाती हैं।


योगा टीचर को yoga instructor के नाम से भी जाना जाता है। योगा टीचर का प्रमुख कार्य, योग के विषय के बारे में छात्रों को बताना और विभिन्न प्रकार के योग आसनों से अवगत कराना होता है। 


yoga teacher banne ke liye institution aur courses:


एक professional योगा teacher बन ने के लिए आपको intermediate (१२वीं) कक्षा पास करने के बाद योग विषय में डिप्लोमा अथवा certificate प्राप्त करना होता है।


कुछ संस्थान ऐसे भी हैं जो अभ्यर्थी को २ से ३ साल तक योग की लम्बी ट्रेनिंग भी करवाते है और उसके बाद उन्हें certificate देते हैं।


योगा टीचर बन ने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ पाठ्यक्रमों को देख सकते हैं।



  • diploma in yoga

  • PG diploma in Yoga

  • B.ED. Yoga

  • BA yoga

  • certificate in yoga



कुछ अच्छे योग संस्थानों की लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं:-


The University of Patanjali, Haridwar

Swami Vivekananda Institute of yoga, Bangalore 

Dev Sanskrit University, Haridwar



योगा टीचर बनने के लिए योग्यता (Skills required to become a yoga teacher):



हमने अभी आपको बताया की योगा टीचर बन ने के लिए कौन- कौन से कोर्सेज़ और certificate, degree की आवश्यकता होती है। ये तो हो गयीं पढ़ाई- लिखाई की बातें ।


अब हम बात करने जा रहें हैं कुछ ऐसे skills के बारे में, जो यदि आपके पास हैं तो आप योगा टीचर बन ने के लिए एक perfect candidate साबित होंगे और आपको अपना काम करने में भी मन लगेगा।


  • एक योग teacher को योग की गहराई से समझ होना आवश्यक है आपका जब तक योग से स्वयं जुड़ाव नहीं होगा आप अपने students को इसके बारे में बताने में सक्षम नहीं होंगे।

  • एक योगा टीचर का स्वयं भी स्वस्थ और fit होना आवश्यक होता है नहीं तो आपका प्रभाव आपके students पर कम पड़ेगा।

  • एक योग टीचर का स्वभाव शालीन और विनम्र होना आवश्यक है ।

  • आपको किसी भी बात को लोगों को अच्छे से समझाना आना चाहिए जिस से आपके बताए गए instruction को सही तरीक़े से फ़ॉलो किया जाय।
  • आपको अपने योगा विषय के बारे में नयी - नयी जानकारियों से update रहने में रुचि होनी चाहिए।


क्या आपने यह पढ़ा :-




योगा टीचर कैसे बने ( How to become a yoga teacher ):

ऊपर बताए गए तरीक़ों से आपको समझ आ गया होगा की yoga teacher बन ने के लिए किन- किन certificate, diploma, degrees की आवश्यकता होती है।


साथ ही साथ किन - किन skills की आवश्यकता होती है जिनको होने से एक योगा टीचर बन ने की राह आसान हो जाती है। योगा teacher बन ने के लिए आपको क्वालिटी कौंसिल ओफ़ इंडिया में खुद को रेजिस्टर कराना पड़ता है जिस से आपको एक professional yoga teacher के रूप में मान्यता मिल जाती है।


quality कौंसिल of India के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for quality counsel of India):


यदि आप एक प्रफ़ेशनल योगा टीचर के रूप में अपना career बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको quality counsil of India में register कराना आवश्यक होता है।


इसमें उम्मीदवार को लेवल एक, लेवल- दो, लेवल- तीन की श्रेणियों में प्रमाण पत्रों को प्राप्त करना होता है जिसके लिए उन्हें निर्धारित अंको के आधार पर परीक्षा को पास करना होता है।


इन तीनो लेवल के प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने की फ़ीस अलग - अलग होती है। जिसमें candidate को registration fees और exam fees अलग- अलग देना पड़ता है।

yoga teacher का वेतन (salary of a yoga teacher):


एक योगा टीचर की सैलरी 15000 से 32000 रुपए के बीच होती है। अगर आपका yog विद्या में अच्छा ज्ञान है तो आप विदेश में भी योगा teacher के रूप में कार्य कर सकते हैं और लाखों रुपए महीने का वेतन उठा सकते हैं।


विदेशों में yoga teacher की माँग भारत से अधिक है क्यूँकि वहाँ की जीवन शैली बहुत ही अधिक भाग- दौड़ वाली होती है। विदेशों में ज़्यादातर लोग खाने- पीने की चीजें बाहर से मंगाकर खाना पसंद करते हैं।


उन खान- पान की वस्तुओं को कई सारे केमिकल के साथ मिलकर फ़्रीज़ में रखा जाता है जिस से की वो ख़राब ना हो। यही केमिकल्ज़ खाने के साथ शरीर में जाते हैं और बहुत सारी बीमारियों को जन्म देते हैं।


भारत में अलग- अलग राज्यों में एक योगा teacher की सैलरी में अंतर आ सकता है। एक योगा टीचर का experience उसके फ़ील्ड में बहुत मायने रखता है। टाइम के साथ - साथ अगर उसका अनुभव बढ़ता गया तो वह दूसरे countries में जाकर yoga teacher का काम करके अच्छा income कर सकता है।


अंत में:-

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा यह आर्टिकल yoga teacher kaise bne पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा article पसंद आया तो कृपया इसे social media पर ज़रूर share करें। यदि आपको इस लेख में किसी प्रकार का doubt हो तो आप हमें कॉमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। धन्यवाद!



























टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां