top 10 best online learning apps for kids: बच्चों के लिए top 10 बेस्ट ऑनलाइन learning apps

Top 10 online classes for kids: बच्चों के लिए टोप  10 ऑनलाइन classes


पूरी दुनियाँ में महामारी की वजह से बच्चों के लिए online education के माध्यम से शिक्षा ग्रहण करना अब आम बात हो गयी है। एक ज़िम्मेदार माता- पिता के लिए अब यह जानना बहुत ज़रूरी हो गया है की छोटे बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई कैसे कराएँ? बच्चों के लिए बेस्ट ऑनलाइन लर्निंग ऐप्स कौन से हैं? आज के समय में internet पर ऑनलाइन classes की इतनी भरमार हो गयी है की अक्सर आप परेशान हो जाते होंगे की आपके बच्चों के लिए कौन सा ऑनलाइन लर्निंग ऐप बेस्ट होगा।


top 10 best online learning apps for kids


आज के इस इस article में हम आपकी इसी समस्या का समाधान करने जा रहे हैं आज के article में हम आपको बताने जा रहे हैं top 10 बेस्ट ऑनलाइन लर्निंग ऐप्स के बारे में जिसको पढ़ने के बाद आपको समझ आ जाएगा की बच्चों के लिए सबसे बेस्ट टॉप 10 ऑनलाइन लर्निंग ऐप्स कौन से हैं और कैसे बच्चे इस से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।



10 best online learning apps for children: बच्चों के लिए 10 बेस्ट ऑनलाइन लर्निंग ऐप्स :



नीचे आपको top 10 बेस्ट e- लर्निंग ऐप्स फ़ोर किड्स की सूची दी जा रही है।



#1. Vedantu (वेदांतु):


Vedantu एक ऑनलाइन e- लर्निंग platefrom है जो इंडिया के बंगलोर शहर में बनाया गया है। इसके माध्यम से बच्चे ऑनलाइन live video class ले सकते हैं। स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स में यह ऐप काफ़ी लोकप्रिय है। इसके माध्यम से अगर बच्चे चाहे तो ग्रूप में भी classes अटेंड कर सकते है।



इनका एक पूरा रियल टाइम वर्चूअल लर्निंग environment है जिसको WAVE (White board Audio Video Environment) कहते हैं।



यहाँ पर क्लास 4th से 12th तक के CBSE और ICSE बोर्ड के बच्चों के लिए classes उपलब्ध रहती हैं। अगर बच्चे चाहे तो आईआईटी और jEE की भी तैयारी इस app से कर सकते हैं।



# 2. BYJU'S :


इंडिया में BYJU'S को कौन नहीं जानता। education के क्षेत्र में यह इंडिया की पहली सबसे बड़ी online  कम्पनी है। इसकी स्थापना 2011 में बायजु रवींद्रन ने की थी।



इंडिया में बढ़ते ed tech मार्केट में BYJU'S का सबसे बड़ा हिस्सा है। यह ऐप अपने freemium मॉडल पर काम करता है। यहाँ पर आपको रेजिस्ट्रेशन करने के बाद 15 दिन का ट्रायल मिलता है।



इस app पर क्लास 4 से 12th तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन classes उपलब्ध हैं। साथ ही साथ competitive exams जैसे IIT, JEE, NEET और IAS की भी ऑनलाइन तैयारी करवाई जाती है।



यहाँ पर स्टूडेंट्स को कई सारे सब्जेक्ट्स के फ़्री lesson भी दिए जाते हैं। BYJU'S में रेजिस्ट्रेशन के लिए आपको बस email id और मोबाइल नम्बर की ज़रूरत होती है।



paid membership को पाने के लिए students को monthly membership purchase करना पड़ता है।


#3. Diksha app online learning for kids by the indian government:


इस ऐप की शुरुआत भारत सरकार द्वारा  2017 में करवाया गया था। महामारी के वजह से बच्चों के शिक्षा में सुधार के लिए indian government ने इस ऐप को लॉंच किया। DIKSHSA ( Digital Infrastructure for Knowledge Sharing)



यहाँ पर स्टूडेंट्स हर प्रकार के किसी भी क्लास के हर स्टडी मटेरीयल प्राप्त कर सकते हैं, यहाँ NCERT की सारी बूक्स भी आपको डिजिटल रूप में फ़्री में पढ़ने को मिल जाती हैं। इस ऐप का निर्माण 15 भारतीय भाषाओं में किया गया है।



स्टूडेंट्स को राज्य सरकार द्वारा चलाए जाने वाले सभी कोर्सेज़ फ़्री में यहाँ मिल जाते है।


इसको डाउनलोड करने के लिए आप google के प्ले स्टोर पर जाकर Diksha app सर्च करना होगा और app को अपने फोन में डाउनलोड करके आप इंस्टॉल करके use कर सकते हैं।


क्या आपने यह पढ़ा ?





#4. Topper(टॉपर):


यह एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है जहां पर किड्स के लिए स्टडी material उपलब्ध होते हैं। यहाँ पर विडीओ के माध्यम से classes  कराकर बच्चों को सिखाया जाता है।


इसको 2013 में बनाया गया था। यह पूरे इंडिया में use किया जाने वाला ऑनलाइन plateform है। यहाँ आपको पहले से रिकॉर्डेड क्लैसेज़ के विडीओ मिल जाते हैं जिसको एक बार डाउनलोड करके किसी भी टाइम देखा जा सकता है।


इस app 24 घंटे डाउट clear करने की सुविधा मिलती है। इस app पर class 4 se12tth तक के स्टूडेंट्स के लिए स्टडी मटेरीयल मिलते हैं।


यहाँ CBSE, ICSE, HSC, SSC और IGCSC boards के स्टूडेंट्स के लिए स्टडी मटेरीयल मिल जाता है साथ ही साथ आईआईटी, JEE, NEET,AIMS जैसे कई बड़े exams की तैयारी करवाई जाती है।


#5. Unacademy:


Unacademy एक इंडिया में बनी हुयी ऑनलाइन एजुकेशन वेब्सायट है इसका मुख्य कार्यालय बंगलोर (दक्षिण भारत) में है। इसकी शुरुआत 2010 में एक यू tube चैनल के रूप में हुयी थी।



Unacademy अपने स्टूडेंट्स को live classes, paid classes, और free classes का विकल्प देती है। यहाँ पर क्लास 6th ग्रेड के ऊपर के बच्चे अपने स्टडी से सम्बंधित सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।



यह उन students के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है जो अपने सब्जेक्ट्स में depth नॉलेज रखना चाहतें हैं। 



Unacademy में civil services, banking और railway और Staff Selection Commission (SSC) जैसी परीक्षाओं की भी तैयारी करवाई जाती है।


#6. Khan acadamey:


खान अकैडमी की शुरुआत 2006 में सल खान द्वारा अमेरिका में किया गया था। इनका उद्देश्य ऑनलाइन माध्यम से ऐसे स्टूडेंट्स को शिक्षा देने का था जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। 


यह site अपने student को ऑनलाइन शॉर्ट विडीओ के माध्यम से classes उपलब्ध करवाती है। यहाँ पर videos में प्रैक्टिस सेट भी दिए जाते हैं।


यह ऐप्लिकेशन पूरी तरह से फ़्री है और कई भाषाओं में उपलब्ध है। आज पूरी दुनियाँ में लगभग 120 million स्टूडेंट्स खान academy के माध्यम से अपनी शिक्षा प्राप्त कर रहें हैं।


यह app 12th स्टैंडर्ड के ऊपर के स्टूडेंट्स के लिए best है। खान academy को future of education भी कहा जाता है।


#7. Duolingo:


duolingo एक बहुत ही मज़ेदार लैंग्विज लर्निंग app है। यहाँ पर आप 400 से अधिक भाषाओं को फ़्री में सीख सकते हैं। इस ऐप में किसी भी भाषा को सिखाने के लिए बहुत ही मनोरंजक तरीक़े का use किया गया है।



इसमें ग्राफ़िक्स के मदद से छोटे-छोटे वर्ड्ज़ को समझाने की कोशिश की जाती है जिस से students को भाषा सीखने में बोरियत महसूस ना हो।



इसकी शुरुआत 2012 में की गयी थी और आज लगभग हर age के 38 million के क़रीब लोग इस app का use करते हैं। कम age के बच्चों में किसी भी language को सीखने में ज़्यादा वक्त नहीं लगता।



अगर आप भी अपने बच्चों को कोई नयी language सीखाना चाहते हैं तो यह app उनके लिए बेस्ट साबित होगा।


#8. you tube kids:


you tube kids you tube की ही एक ब्रांच है। अक्सर अपने देखा होगा की you tube पर कुछ ऐसे content होते हैं जो बच्चों के लिए सही नहि होते हैं। इसके लिए you tube ने किड्स को ध्यान में रखकर yt kids को बनाया है। यहाँ पर 3 वर्ष या उस से अधिक age के बच्चों के लिए content मिलते हैं।



जो बच्चे ऑनलाइन विडीओ के माध्यम से कुछ सीखना या पढ़ना चाहते हैं उनके लिए you tube kids एक अमेज़िंग ऐप हो सकता है। यहाँ पर अलग- अलग टॉपिक पर बहुत सारे चैनल मिल जाएँगे जिसको देखकर बच्चे मनोरंजन के साथ - साथ कुछ नया सीख भी सकते हैं।


#9. ABC kids:


दोस्तों यह ऐप्लिकेशन उन बच्चों के लिए है जो बिलकुल शुरुआती से ABC और गिनती (counting) सीख रहे हैं। यह ऐप्लिकेशन बच्चों को alphabet सीखाने के लिए, counting सीखाने के लिए बहुत ही अच्छा है।



इस ऐप्लिकेशन में बच्चों को तरह - तरह के ऐनिमेशन और रंग - बिरंगी ग्राफ़िक्स के माध्यम से सिखाया जाता है। ऐनिमेशन का प्रयोग करने से बच्चे इसको बहुत ही मन लगाकर देखते और सीखते हैं।


#10. Whitehat jr. :


whitehat jr. एक ऑनलाइन कोडिंग सीखाने वाली वेब्सायट है। यह साइट छोटे बच्चों को कम्प्यूटर कोडिंग सीखाती है। यहाँ पर ऑनलाइन videos के माध्यम से classes दी जाती हैं।


इस app के माध्यम से 5 वर्ष से लेकर उस से अधिक age के बच्चे कोडिंग करना सीखते हैं। इनका मानना है की शुरुआती age में बच्चे programming भाषाओं पर जल्दी कमांड कर लेते हैं।


यहाँ पर registration करने के बाद students, java, c language, c++, python  इत्यादि कम्प्यूटर भाषाओं के ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।


आपको यहाँ पर demo क्लैसेज़ भी दी जाती हैं, उसके बाद आप paid course ख़रीद सकते हैं।


अंत में (conclusion):


हमें आशा है की आपको हमारा यह article, top 10 best online learning apps for kids पसंद आया होगा। हमें विश्वास है की इसे पढ़ने के बाद आपको बच्चों के लिए बेस्ट ऑनलाइन क्लैसेज़ कौन सी है अच्छे से समझ आ गया होगा। 
अगर आपको यह article पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने मित्रों के साथ ज़रूर share करें। लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार के डाउट के लिए आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हैं। धन्यवाद!🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ