students के लिए online पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीक़े (best 5 ways to earn money online for students)

students के लिए online पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीक़े:


पैसे कमाना हर स्टूडेंट्स का सपना होता है। अगर आप भी एक student हैं और पढ़ाई के साथ- साथ पैसे भी कमाना चाहते हैं तो आज के article में हम आपको बताने जा रहे हैं एक students के लिए India में पैसे कमाने के 7 बेहतरीन तरीक़ों के बारे में।


इस article को पढ़ने के बाद आप ना केवल online बल्कि offline part time या full time काम करके अपने लिए पैसे कमा सकते हैं। इसके article में हम आपको बताने जा रहें हैं genuine ways to make money in India for students.


अब वो दिन चले गयें जब सौ- पचास रुपए में हम अपना खर्च चला लेते थे। अब तो उतने रूपये में कुछ नहीं होने वाला है और उस पर भी अगर आपके पास कोई girlfriend  है तो आपको बताने की आवश्यकता नहीं है की आपको student होने के साथ पैसे की कितनी ज़रूरत पड़ती होगी 😄। 





best 5 ways to make money online for students in hindi



स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीक़े:


काम बहुत सारे हैं पर time कम है। अभी essays लिखना है, पिछले चैप्टर का revision भी करना है, अगले महीने होने वाले इग्ज़ैम की तैयारी भी करनी है और कल घर पर एक function भी है जिसमें कई सारे रिश्तेदार भी आने वाले हैं।


इस तरह से देखकर आपको लग गया होगा की कामों की अधिकता कि वजह से आप कितनी आसानी से अपने सफलता की राह से भटक सकते हैं।


पर आपको अपने महत्वपूर्ण कामों को पूरा करने के लिए time management के बारे में सीखना ही पड़ता है। टाइम मैनज्मेंट जैसे गुण को हर आदमी को अपने जीवन में सीखना आवश्यक है।


टाइम मैनज्मेंट एक बेहतरीन गुण है जिसे हर दिन सीखना चाहिए और इस skill में mastery प्राप्त करनी चाहिए जिस से आप अपने पढ़ाई और पैसे कमाने के बीच तालमेल बना सकें।


चाहे आपको अपने पॉकेट मनी के लिए पैसा कमाना हो या फिर आप फुल टाइम जॉब से पैसा कमाना चाहते हों दोनो ही condition  में आपको टाइम management की आवश्यकता पड़ती है।


आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे ways to make money online for students in India।



1. ऑनलाइन ट्यूशन (online tutoring):


अगर आप online दुनियाँ में पैसे बनाना चाहते हैं तो online tutoring आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। 


अगर  आपका science, Maths या English जैसे किसी भी एक subject पर अच्छा command है और आपको पढ़ाना अच्छा लगता है तो कुछ घंटे ऑनलाइन tution पढ़ाकर आप पर्याप्त earning कर सकते हैं।


इसके लिए internet पर मौजूद कई website जैसे e- tutor, tutorvista पर जाकर आप स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। इस तरह से एक student होकर आप online tutoring करके पैसे कमा सकते हैं।



2. दूसरे blogs और website पर article लिखकर पैसे कमाएँ:


अगर आप लिखने के शौक़ीन हैं तो आप दूसरे blog और website पर अपना article लिखकर पैसे कमा सकते हैं। आज हर प्रोडक्ट और कम्पनी ऑनलाइन आने की होड़ में है। 


हर दिन हज़ारों नई websites पूरे दुनियाँ में बनती हैं। इसलिए यह बात तो स्पष्ट है की आप अगर अच्छा लिखने में माहिर हैं तो आपको websites पर लिखने के काम आपको पर्याप्त मात्रा में मिल जाएँगे।


पूरे दिन में मात्रा कुछ घंटो का समय निकालकर आप काफ़ी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कुछ लोग तो इस काम को अपना full time career भी बना चुके हैं।


क्या आपने यह पढ़ा:







3. फ़्रीलैन्सिंग (freelancing):


अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आप घर बैठे freelancing का काम करके पैसे कमा सकते हैं। एक freelancer को एक दिए गए निश्चित समय में कोई काम complete करके अपने customer को देना होता है।


इसमें आप अपने काम करने का समय अपने इच्छानुसार चुन सकते हैं। इसमें आपको बहुत सारे काम करने का option मिलता है। आप जिस काम में अच्छे हैं उसको चुन कर एक freelancer की तरह काम कर सकते हैं।


एक स्टूडेंट होते हुए आप जिस काम को अच्छी तरह से कर सकते हैं उसे चुने और काम करें। जैसे अगर आपको logo designing आती है तो आप logo बनाकर earning कर सकते हैं।


freelancing, India में college students के लिए पैसे कमाने का बहुत अच्छा माध्यम है।


ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए freelancing websites:




ऊपर दी हुयी websites India में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत trusted और विश्वसनीय हैं। यहाँ पर जाकर आप sign up कर सकते हैं और अपना freelancing का काम शुरू कर सकते हैं।


freelancing का सबसे बड़ा फ़ायदा यह होता है की आप दुनिया के किसी भी कोने से अपना काम कर सकते हैं आपको इसमें किसी boss के under में काम करने का pressure नहीं होता।


एक बार जब आप इन website पर जाकर अपनी profile बना लेते हैं तो कम्पनियाँ आपसे कांटैक्ट करना शुरू करती हैं। आप जब अपना काम तय समय के अंदर पूरा करके उनको देते हैं तो वो आपको payment करती हैं।


freelancers hire करने से कम्पनियों का office cost, furniture cost और employees expenses बच रहें हैं जिस से अब कम्पनियाँ freelancers को hire करने पर ज़्यादा focus कर रहीं हैं।


इस तरह से अब आप समझ गए होंगे की freelancing करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं तथा आने वाले time में इस फ़ील्ड में काफ़ी अच्छा ग्रोथ भी है।



4. Affiliate Marketing:


affiliate marketing पैसे कमाने का एक ऐसा तरीक़ा है जिसमें आप दूसरे के प्रॉडक्ट्स को ऑनलाइन sale करवाकर उसमें से commission प्राप्त करते हैं।


इसमें जब आप किसी कम्पनी या किसी व्यक्ति के product को online, sale करवाते हैं तो आपको वो commission देते हैं। आप अगर student हैं तो अपने आस-पास के किसी ऐसे shop से contact कर सकते हैं जो अपना product online sale करवाना चाहता हो।


आज के दौर में किसी भी नयी दुकान पर अगर आप customer लेकर जाते हैं और ख़रीददारी करवाते हैं तो आप उसपर अच्छा ख़ास कमिशन प्राप्त कर सकते हैं।


अगर आप यह काम offline नहीं करना चाहते हैं तो internet पर बहुत से ऐसे plateform हैं जहां जाकर आप ऑनलाइन affiliate marketing कर सकते हैं।


Clickbank एक ऐसी site है जहां पर जाकर आप किसी product को अपने तरीक़े से sale कर सकते हैं और commission कमा सकते हैं।


इसी तरह से आप amazon affiliate पर भी दूसरे products को sale करके money बना सकते हैं।


इस तरह से आप इंडिया में अगर स्टूडेंट हैं तो online काम करे पैसे कमा सकते हैं।


5. रीसेलर (Reseller):


अगर आप स्टूडेंट हैं तो as a reseller भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप किसी Reseller से प्रोडक्ट ख़रीदकर उसे amazon या myntra जैसी ऑनलाइन website पर sale कर सकते हैं।


बहुत से लोग इस अवसर का लाभ उठाकर काफ़ी अच्छा पैसा कमा रहें हैं। एक student के तौर पर आपके पास भी यह एक बहुत अच्छा मौक़ा है जिसमें बहुत कम effort लगाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


आप जब भी कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन sale करते हैं तो website उसमें से कुछ थोड़े बहुत charges काटकर बाक़ी का पूरा पैसा आपको दे देती है।


अपने प्रॉडक्ट्स को रीसेलिंग करके इस तरह से आप अच्छा पैसा काम सकते हैं।


अंत में:

हम आशा करते हैं की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको stundent online पैसे कैसे कमाएँ के बारे में अच्छी जानकारी हो गयी होगी। india में हर साल लाखों students collage pass करके निकलते हैं और job ढूँढते हैं हम आशा करते हैं की उनके लिए यह article बहोत  ही useful साबित हुआ होगा।


आपको हमारा यह लेख students के लिए online पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीक़े in india अगर पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने मित्रों के साथ ज़रूर share करें। अगर आपको इस लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार का डाउट हो तो हमें comment के माध्यम से अवश्य बताएँ हमें बहुत अच्छा लगेगा। धन्यवाद!🙏


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां