Facebook पेज से पैसे कैसे कमाएँ ? पूरी जानकारी

Facebook पेज से पैसे कैसे कमाएँ(how to earn from Facebook pages):


दोस्तों अगर आप Facebook को बस चैटिंग और टाइम पास के लिए use करते हैं तो यह आप के लिए एक useless application साबित हो सकता है, लेकिन अब वक्त बदल चुका है। अब Facebook को सही तरीक़े से use करके आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं, तो अगर आपको नहीं पता की how to earn money from Facebook page  (Facebook page से पैसे कैसे कमाएँ) तो इस article  को पूरा पढ़ें।


earn money from Facebook page In hindi


Facebook ने ऐसे features शुरू कर दिए हैं जिस से आप बहुत ही कम investment लगाकर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। present टाइम में Facebook पर लगभग 2 billion लोग प्रतिदिन active रहते हैं जिस से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की आपको Facebook पर पैसे कमाने का बेहतरीन अवसर मिलेगा।



दोस्तों अगर तकनीकी (technology) आपको पैसे कमाने का अवसर दे रही है तो उसे क्यूँ छोड़ना। आज बहुत से लोग अलग- अलग ऑनलाइन  प्लेटफ़ोर्म से पैसे कमा रहें हैं।



बहुत से लोगों ने online business में अपना full time career भी बना लिया है और किसी भी रेगुलर job के अपेक्षा अच्छा पैसा कमा रहें हैं।



इसी तरह अगर आपको भी सही जानकारी मिल जाए तो आप भी online earning करके अपने dreams को पूरा कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई technical degree नहीं है तो भी Facebook से पैसे कमा सकते हैं।



Facebook पर freelancing करके और अपना page बनाकर आप बिना किसी technical degree के भी पैसे कमा सकते हैं। वास्तव में यह इतना आसान भी नहीं है दोस्तों इसके लिए आपको हर दिन मेहनत करनी होगी।



अगर अभी तक आपका Facebook पर कोई अकाउंट नहीं है तो उसे बना लीजिए और उस अकाउंट से एक Facebook page भी बना लीजिए। अगर आपका अकाउंट पहले से बना है तो और भी अच्छी बात है।



अब हम आपको बताने जा रहें हैं  best way you can make money on Facebook.



Facebook पेज से पैसे कमाएँ  (earn money from Facebook page):


#1. Find a slot:


कोई भी Facebook पेज बनाने से पहले आप अपना niche चुने जिसमें आपको काम करना अच्छा लगता हो। जब आप सही niche या field चुनते हैं तो उसपर काम करने में आपको बोरियत महसूस नही होगी।



अगर आप किसी दूसरे को देखकर अपना niche चुन लेते हैं जिसमें आपका interest नहीं हैं तो कुछ दिन काम करने के बाद आप उस काम को करना छोड़ देंगे।



दोस्तों online दुनियाँ में पैसे बहुत हैं पर शुरुआत में आपको बहुत ज़्यादा धैर्य रखने की आवश्यकता होती है और धैर्य तभी आप रख पाएँगे जब आपको अपने काम में रुचि हो इसलिए अपने niche को सही तरीक़े से चुने।


best niches for Facebook page:


  • हेल्थ 
  • डेटिंग और relationship 
  • self improvement 
  • make money on internet 
  • beauty and fashion 
  • fitness and weight loss 


अब अगर अपने अपना niche चुन लिया है तो अब बात आती है followers की क्यूँकि बिना followers के आपके content को देखेगा कौन तो आइए देखते हैं।


#2. Facebook पेज पर follower कैसे बढ़ाएँ?



Facebook पेज से पैसे कमाने के लिए आपको ज़्यादा से ज़्यादा followers को पाना होगा जिस से जब आप अपना Facebook ad बनाएँ तो आपको customers की कमी ना हो।



Facebook ad run करने से पहले आपको चार बातों को ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी होता है, इसके लिए आपको सही प्रोडक्ट चुनना पड़ेगा, सही ad बनाना पड़ेगा, सही audience ढूँढना पड़ेगा और इन सब के साथ perfect budget भी बनाना पड़ेगा।



इसके लिए आपके पेज पर 60 दिनो में कुल videos पर मिलाकर 30000 views होने ज़रूरी होते हैं वो भी कम से कम 1 मिनट तक देखे गए हों। हर video कम से कम 3 मिनट का होना ज़रूरी होता है।



अब अगर आपने सही audience और correct niche चुन लिया साथ ही साथ सही बजट भी बना लिया हो तो अब अपने page पर post करना शुरू करें।



आपको अपने पेज पर प्रतिदिन पोस्ट करना पड़ेगा बिना एक भी दिन gap किए । अगर आप चाहते हैं की लोग आपके page पर engage रहें तो प्रतिदिन कम से कम एक पोस्ट ज़रूर करें।



हर दिन एक fresh content पोस्ट करें क्यूँकि लोग हर दिन कुछ नया content चाहते हैं। जितने ज़्यादा लोग आपके page से जुड़ते जाएँगे उतना अच्छा earning आप कर पाएँगे।



शुरुआत में अगर आपको नहीं समझ आ रहा की कौन सा पोस्ट आपके audience के लिए सही होगा तो कोई बात नहीं, आप नोटिस करें की किस type के content पर likes और share ज़्यादा आ रहा है, उसी तरह के कांटेंट को ज़्यादा पोस्ट करें।


क्या आपने यह पढ़ा?







#3.Facebook पर  affiliate marketing द्वारा पैसे कमाएँ : 


अगर आप ने किसी niche पर Facebook पेज बनाया है तो आपके लिए affiliate marketing के द्वारा पैसे कमाने का अच्छा मौक़ा हो सकता है।



आपको internet पर मौजूद किसी भी अच्छे affiliate network को चुनना है और उसके product की link अपने पेज पर लगाना है।



जब भी कोई buyer आपके लिंक से जाकर उस website पर कोई product buy करेगा तो आपको उसका commission प्राप्त होगा।



अगर आपका पेज beauty और फ़ैशन के niche पर है और आपके पास पर्याप्त follower हैं तो आप amazon/ Flipkart affiliate programme के through पैसा कमा सकते हैं।



beauty और fashion से जुड़े अनगिनत प्रॉडक्ट्स आपको इन sites पर मिल जाते हैं। अगर आपके ऑडीयन्स आपके ऊपर trust करते हैं तो आप बहुत अच्छा पैसे कमा सकते हैं।



अपने audiences का trust gain करने के लिए आप product को list करके उसके बारे में भी अपना कुछ opinion लिख सकते हैं अगर उसे use करने के बाद वो satisfy हो जाते हैं तो next time जब भी कोई product उन्हें लेना होगा तो वो आपके ही affiliate link से buy करेंगे।


#4. Facebook लाइक sale करके पैसे कमाएँ:


जब आपके पास पर्याप्त follower हो जाएँगे तब जिन लोगों को अपना page या products को promote करना होगा वो आपसे contact करने लगेंगे।


यदि कोई person अपना new page बनाता है तब वो अकसर ऐसे पेज मैनेजर से मिलता है जो उनके पेज को जल्दी प्रमोट कर सके। जिनके पास पहले से बहुत follower हैं वो new page वाले से उसके पेज को promote करने के लिए चार्ज करते हैं।


इसमें आप अपने प्लान के मुताबिक़ उनसे charge कर सकते हैं जैसे-

7$ = 500 likes

10$= 1200 likes



#5. किसी product को sale या Recommend करके Facebook से पैसे कमाएँ:


अब जब आपके पास काफ़ी फ़ॉलोअर हो जाते हैं तो आप अपना कोई खुद का product अपने audience को sale कर सकते हैं। जैसे अगर आपका writing में interest है तो आप कोई online e - course बनाकर उसे sale कर सकते हैं।



आप अपनी खुद की book लिखकर उसे amazon या flipkart जैसी online website पर भी sale कर सकते हैं। इस तरह से एक बार जब आपके follower बढ़ जाते हैं तो आपको आगे चलकर थोड़ी मेहनत में ही काफ़ी प्रोफ़िट gain होने लगेगा।


#6. Facebook pages sale करके  Facebook पर पैसे कमाएँ:


अगर आपने अपना Facebook पेज बना लिया है और उसपर कुछ हज़ार follower आ गयें हैं जो की बहुत ज़्यादा engaged भी नहीं है, तो भी यह page आराम से 70$ से 400$ में sale हो सकता है।



इस तरह से जितने ज़्यादा follower होंगे और जितनी ज़्यादा engagement होगी page की price उतनी high होगी। Facebook pages sell करना कोई illegal काम नहीं है। 


इस तरह से आप पूरी तरह से निश्चिंत होकर pages को sale और buy कर सकते हैं।


हम आपको किसी भी ऐसे पेज को sale करने की सलाह नहीं देंगे जिस पर लाखों में फ़ालोअर हैं और जो आपको अच्छा- ख़ास money generate करके दे रहा है।



इसलिए केवल उन्ही pages को साले करें जिसे आपको handle करने में कोई प्रॉब्लम आ रही हो या आपको उसका niche उतना interesting नहीं लग रहा हो जितना आपने शुरू में सोचा था।


अंत में (conclusion):


हम आशा करते हैं की आपको हमारा यह article, Facebook page se paise kaise kamaye? poori jankari पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने मित्रों के साथ ज़रूर share करें। अगर आपको लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार का doubt हो तो आप हमें comment करके बता सकते हैं। धन्यवाद!🙏









टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां