2021 में 5 high इनकम स्किल। लाखों रुपए महीने की कमाई।

top high income skills in 2021:


दोस्तों आपने हार्ड work और स्मार्ट work के बारे में अपने लाइफ़ में कभी ना कभी तो ज़रूर सुना होगा। अगर आप अपने चारों ओर काम करके पैसे कमाने वालों पर नज़र डालेंगे तो आपको पता चलेगा की कुछ लोग मात्र कुछ घंटो में ही इतना पैसा कमा लेते हैं जितना एक full time जॉब करने वाला शायद पूरे साल में भी ना कमा पाए।


वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पूरे दिन मेहनत करने के बाद भी मुश्किल से अपना घर चला पा रहें हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यूँ होता है।


best high income skills to earn up to 5 lakh per month in india




ऐसा इसलिए होता है क्यूँकि high income ( अच्छी कमाई) करने वालों को ऐसी स्किल का ज्ञान है जो उन्हें कम time में ज़्यादा कमाई करवाती है ऐसा उनकी smart work करने के योग्यता की वजह से होता है।


अगर आप भी जान ना चाहते हैं की वो कौन सी best earning skills हैं जिसको सीखकर आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।




1. Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग):




आज के टाइम में डिजिटल मार्केटिंग बूम पर अब दुनिया भर के ज़्यादातर प्रॉडक्ट्स ऑनलाइन आ चुके हैं जिसकी वजह से कंपनिया ऐसे लोगों को hire कर रहीं हैं जो उनके products और company को ऑनलाइन उपलब्ध करवा सके।


इसलिए यह present time में बहुत अच्छा ऑनलाइन earning की स्किल बनकर लोगों के बीच आया है। digital marketing के द्वारा आप कुछ ही दिनों के मेहनत के बाद आराम से 6 figure की income करने में सक्षम हो जाएँगे।


डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य products को ऑनलाइन प्रमोट करना और सेल करना होता है। वो चाहे कोई रोज़मर्रा के life में use होने वाला toothbrush हो या कोई software।


आप अगर आज के समाज पर गौर करेंगे तो पाएँगे की अब लोग मनोरंजन के लिए  tv देखने से ज़्यादा you tube, blogs, amazon prime videos जैसे sites का अधिक उपयोग करने लगे हैं।


अब बहुत सी कंपनिया अपने ads को newspaper में देने के बजाय website के ज़रिए लोगों तक पहचाने में ज़्यादा रुचि ले रहीं हैं।
अब हम में से बहुत से लोग अपने दिन के अधिकतम time को internet पर बिता रहे हैं।


डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा ads पर होने वाले फ़ालतू ख़र्चों पर रोक लगाया जा सकता हैं । इसके द्वारा हम अपने सम्भावित कस्टमर की पूरी डिटेल जैसे - age, sex, interest, academics, location का पता लगाकर केवल उन्ही लोगों को target करके अपना ad चला सकते हैं जो हमारे products में interest रख सकते हैं।


इसलिए ad पर लगने वाला पैसा और मेहनत बेवजह किसी और व्यक्ति पर spend नहीं होता।


डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत : 


search engine optimisation 

social media marketing 

search engine marketing 

email marketing  

उपरोक्त तरीक़े से digital मार्केटिंग की जाती हैं।


क्या आपने यह पढ़ा :





2. Copywriting high income skill (कॉपी राइटिंग):


कॉपी राइटिंग का क्षेत्र कुछ वर्षों में दुनिया के सामने high income के लिए महत्वपूर्ण skill के रूप में उभर के आया है। एक copywriter अपने product को sale करने के लिए कस्टमर को राज़ी करवाता है। 


इसके लिए वो अपने product के बारे में कुछ ऐसा attractive लिखता है की उसके कस्टमर प्रभावित होकर product लेने को मजबूर हो जाएँ।


इस काम के लिए एक expert copywriter प्रोडक्ट के बारे में मात्र कुछ लाइन लिखकर कई लाख रुपए तक चार्ज करता है। 


copywriter अपने एक कॉपी का 150$ से लेकर 1000$ तक चार्ज करते हैं। इसलिए आज के दौर में copywriting की skill एक high income skill मानी जा सकती है।


कापीरायटर बनने के लिए डिग्री मायने नहीं रखती बल्कि आपका काम मायने रखता है। आप copywriting के बारे में you tube से भी सीख सकते हैं इसके लिए किसी कॉलेज में जाने की कोई ज़रूरत नहीं होती।


इसके लिए कई सारी बूक्स भी मरकेट में उपलब्ध हैं जिसको पढ़कर आप इसका अच्छा ज्ञान ले सकते हैं।



3. Ethical Hacking high income skill (एथिकल हैकिंग):



एथिकल हैकर्ज़ उन्हें कहा जाता है जो अपने हैकिंग स्किल का प्रयोग करके software के अंदर की ख़ामियों को दूर करते हैं और किसी भी website के सुरक्षा तंत्र को और भी मज़बूत बनाते हैं।


इनका काम किसी भी website में lawful तरीक़े से प्रवेश करके उसकी ख़ामियों को दूर करना होता है ताकि कोई और उन ख़ामियों का फ़ायदा उठाकर उस वेब्सायट को नुक़सान ना पहुँचा सके।


ये अपने क्षेत्र में बेहद माहिर होते हैं इनको पता होता है की नुक़सान पहचाने वाले हैकर्ज़ website के किस हिस्से से security तोड़कर information चुरा सकते हैं।


इस तरह से इनका काम company के cyber security को दुरुस्त करना और किसी भी सम्भावित cyber attack से बचाने का होता है।


थिकलहैकिंग कैसे सीखें? how to learn ethical hacking  पर जाकर आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।


4. Public Speaking- high income skill (पब्लिक स्पीकिंग):



पब्लिक स्पीकिंग हमेशा से ही एक high income skill के रूप में हमारे बीच में रहा है। public speaking का मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके ज़रूरत की बातें मनोरंजक और विस्तृत तरीक़े से बताने का होता है।


यदि आपको ये पता हो की कैसे public के बीच बातों को सहीं तरीक़े से पहुँचाया जाता है, कब क्या बोलने पर उस बात का असर लोगों पर और भी बेहतर तरीक़े से पड़ सकता है, तब आप अपने आप को एक अच्छा एक्स्पर्ट public speaker कह सकते है।


पब्लिक स्पीकिंग एक high income skill है। मान लीजिए आप ने कोई product बनाया और उसके बारे में आप public को बताना चाहते हैं क्यूँकि बिना आपके product के बारे में जाने कोई भी person उसको buy नहीं करेगा।


इस condition में आप या तो खुद एक अच्छे public speaker हो जो अपने products को स्वयं लोगों के सामने represent करने में महिर हो या फिर इसके लिए आपको किसी स्किल्ड पब्लिक स्पीकर को hire करना पड़ेगा।


इसलिए यह एक ऐसी स्किल है जो सभी को सीखना चाहिए चाहे आप जॉब ढूँढ रहें हो या resume बना रहें हों। यह स्किल सभी प्रकार से आपके लिए profitable साबित होगी।


यहाँ पर एक नया पब्लिक स्पीकर भी 700$ से 1200$ तक अपने एक स्पीक के लिए चार्ज करता है, वहीं एक professional speaker प्रति घंटे के rate से चार्ज करता है।


क्या आपको पता Bill Clinton अपने speaking के लिए प्रति घंटे 100,000 $ का चार्ज लेते हैं। तो अब तक आप समझ गये होंगे की public speaking एक high demanding और high income skill है।



5.  Android and IOS App developer:



Android और IOS (apple) यह दोनो मोबाइल में use होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जिसपर कोई मोबाइल फोने run करता है। Android वास्तव में samsung, एलजी, वीवो, ओप्पो, redmi इत्यादि जैसे मोबाइल में use होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है।


वहीं आईओएस (IOS) Apple company द्वारा बनाए गए मोबाइल phones में use होने वाला operating सिस्टम है।




  • Android app developer :



एक Android app developer लोगों के ज़रूरत के हिसाब से ऐंड्रॉड app बनाता है और उसे google के play store पर upload करता है । 


android app बनाने के लिए आपको programming languages जैसे- java, c, c++ , kotlin इत्यादि का knowledge रखना ज़रूरी होता है।


इसके लिए आप ऑनलाइन courses भी कर सकते है।




  • IOS app developer :


iOS app केवल और केवल apple द्वारा बनाए गये मोबाइल devices में किया जाता है। एक iOS developer, IOs application बनाने के लिए swift langauage का use करता है।


आज के दौर में I phone, I pad, I pod जैसी प्रॉडक्ट्स का क्रेज़ देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है की एक iOS developer बनकर काम करना career के लिए एक बेहतरीन अवसर साबित हो सकता है।


iOS app बनाने के लिए आपको the swift 3.0 programming language, ऐपल's  x -code id, spatial reasoning, apple human interface guidelines, networking, core data के बारे में नॉलेज होना चाहिए।



अंत मे (conclusion):


दोस्तों इस लेख में दिए गए सारे high income skills को हमने काफ़ी रीसर्च के बात आपके सामने प्रस्तुत किया है ऊपर जितनी भी स्किल आपको बताई गयीं है, वो सभी आज के दौर में काम करती हैं। आप इनमे से कोई भी एक स्किल चुनकर एक high source of income बना सकते हैं।

हमारी पूरी कोशिश रहती है की आपको किसी भी टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी दी जाय जिस से आपको किसी और साइट पर जाने की ज़रूरत ना पड़े और आपके time की बचत हो।

यदि आपको हमारा यह article, top high income skill to earn up to 5 lakh per month पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने मित्रों के साथ ज़रूर share करें। आपको इस लेख के बारे में यदि कोई डाउट हो तो हमें comment के माध्यम से अवश्य बताएँ। धन्यवाद!

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां