Top 10 courses after 12th (12वीं के बाद Top 10 कोर्सेज़)

top 10 courses after 12th in Hindi:


अक्सर बहुत से students के साथ ऐसा होता है की जब वे 12वीं की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं तो थोड़ा confuse रहते हैं कि उनके लिए अब किस फ़ील्ड में जाना अच्छा होगा। अगर आप को भी लगता है की 12वीं के बाद किस फ़ील्ड में career बनाएँ पर निश्चित नहीं कर पा रहें है तो हम आपके मदद के लिए आज के इस article में लेकर आएँ हैं Top 10 courses after 12th pass के बारे में जिसको पढ़कर आप निश्चित कर सकते हैं आपके लिए कौन से field में जाना सही होगा।

जैसा की आप जानते हैं मेडिकल और एंजिनीयरिंग ये दो ऐसे कोर्सेज़ हैं जिनका करियर को लेकर हमेशा से  चुनाव किया गया है। पर हमारे ख़याल से आपको Top course after 12th को भी एक बार ध्यान देना चाहिए । यहाँ पर आपको हम top 10 ऐसे कोर्सेज़ के बारे में बताएँगे जिसको आप अपने पसंद के अनुसार career के लिए ले सकते हैं।


top 10 courses after 12th



मेडिकल और एंजिनीयरिंग के बारे में कुछ facts :


क्या आपको पता है की प्रतिवर्ष India में graduate होने वालों की संख्या  10 लाख के क़रीब है जिनमे से केवल 40% graduates ही नौकरी पाने के योग्य होते हैं। बाक़ी के 60% स्टूडेंट्स एंजिनीरिंग के डिग्री के बावजूद भी, degree के अनुसार skill ना होने की वजह से बेरोज़गार रह जाते हैं।

मेडिकल के field में भी ठीक इसी तरह की स्तिथि देखी जा सकती है,  2017 के मध्य में एक शोध किया गया जिसमें पाय गया कि पूरे देश में 2लाख 40 हज़ार ऐसे doctors हैं जो बेरोज़गार हैं। साथ ही साथ 60000 मेडिकल स्टूडेंट्स  प्रति वर्ष मेडिकल कॉलेज से पास होकर आ रहे हैं।

इन आकड़ों को देखकर आप यह अनुमान लगा सकते हैं की पारम्परिक career के विकल्प चुन ने में अब बहुत ज़्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।इसलिए अगर आप  मेडिकल और एंजिनीरिंग के फ़ील्ड में जा रहें हैं तो इन सभी बातों का ज़रूर ख़याल रखें।

best career options after 12th:


1. नैशनल डिफ़ेन्स अकैडमी और नवल अकैडमी :


12वीं पास करने के बाद सबसे बेहतरीन विकल्प में आप NDA (National Defence Academy) को चुन सकते हैं। इसमें आपको NDA की प्रवेश परीक्षा को पास करने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी (NDA) के माध्यम से ग्रैजूएशन करने का मौक़ा मिलता है।

NDA से bachelors की डिग्री प्राप्त करने के बाद आपको जल सेना, थल सेना और वायु सेना में से किसी एक rank पर joining मिलती है। सुरक्षा बलों में उच्च पद की गरिमा बहुत अधिक होती है। इन पदों पर बहुत ही ऊँचे स्तर की सुविधाएँ मिलती हैं और साथ ही साथ देश सेवा करने का मौक़ा भी मिल जाता है।

2. बैंकिंग क्षेत्र :


वास्तव में रोज़गार की दृष्टि से देखा जाए तो बैंकिंग के क्षेत्र में आने वाले time में बहुत अच्छा ग्रोथ हुआ है।   12वीं के बाद अगर आप banking, finance या insurance के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो इसके लिए Bachelor of Business Administration (BBA),बैंकिंग और finance स्ट्रीम से या बैंकिंग और finance से कर सकते हैं।

आप BSc (bachelor of science), banking और finance से कर सकते हैं। नैशनल bank में भर्ती के लिए आप को entrance exam देने पड़ते हैं वहीं अगर private sector के banks की बात करें तो वहाँ पर आपको सीधी भर्ती के माध्यम से हायर कर लिया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा-





3. Chartered Accountant (CA):


जिन छात्रों का गणित और तार्किक विषयों में अधिक रुचि है उनके लिए 12वीं के बाद CA का कोर्स करने के लिए हम कहेंगे। chartered accountancy एक बहुत ही सम्मान जनक पद होता है यह आपके लिए best option साबित हो सकता है।

आज के दौर में India में Chartered accountants की माँग बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। इनकी नौकरी बहुत ही प्रतिष्ठित होती है और बहुत ही बेहतरीन वेतन मिलता है जिस से इस नौकरी में आप बहुत सारा धन कमा सकते हैं। अगर देखें तो सीए का कोर्स करने का खर्चा भी मेडिकल और engineering से कम होता है।

4. Police बल :


Police force में काम करना किसी भी युवा के लिए बहुत ही सम्मान की बात होती है। कोई भी candidate जो 12th पास हो police constable के पद के लिए आवेदन कर सकता है। यह एक बहुत ही उच्च सम्मान वाला career विकल्प होता है।

भारतीय पोलिस के लिए कार्य करना एक बहुत साहसिक और  हिम्मत का कार्य होता है जिसके लिए उन्हें समाज के सुरक्षा के लिए बहुत बलिदान देने पड़ते हैं। Police force में काम करते हुए आप जैसे- जैसे पुराने होते जाएँगे आपको पदोन्नति भी मिलती जाएगी।

5. Aviation ( विमान सेवा):


India में विमान सेवा में जाना सबके लिए आसान नहीं है क्यूँकि aviation academy की फ़ीस बहुत अधिक होती है जिस वहन करना सबके बस की बात नहीं होती। पर अगर आपका बजट बन रहा है तो आप  aviation के कुछ विश्वसनीय course कर सकते हैं और भारत के विकास शील एवीएशन sector का हिस्सा बन सकते हैं।

ये कोर्स हैं Aircraft Maintenance Engineering, Heavy Aircraft, Diploma in Airport Management, Diploma in Avionics, commercial pilot training और Bsc (Aviation)।

इन में से कोई एक कोर्स करके आप aviation के क्षेत्र में जा सकते हैं और अपना भविष्य Aviation field में बना सकते हैं।

6. Ethical Hacking:


इंडिया में जैसे - जैसे सारी सेवाएँ और उत्पाद ऑनलाइन होते जा रहें है उसके साथ - साथ डेटा लीक और hacking की सम्भावनाएँ भी बढ़ रहीं हैं और फिर अपने online data के सुरक्षा के लिए लोगों को ज़रूरत पड़ती है Ethical हैकर की। 

एथिकल हैकर भी एक हैकर होता है पर उसका काम लोगों को नुक़सान पहुँचाना नहि होता बल्कि लोगों के online data को बुरे हैकर से बचाना होता है।

12 वीं के बाद आप एथिकल हैकिंग का कोर्स कर सकते हैं।इंडिया में ethical हैकर की salary 12- 80 लाख सालाना होती है।
एथिकल हैकिंग के लिए आपके पास degree से ज़्यादा प्रैक्टिकल ज्ञान की ज़रूरत होती है।


7. ITI (Industrial Training Courses):


ITI के कोर्सेज़ को india के साथ- साथ दूसरे देशों में भी मान्य माना जाता है। भारत सरकार द्वारा skill इंडिया programme के तहत 1800,  ITI ट्रेनिंग संस्थान के सहायता से पूरे देश भर में युवाओं को टेक्निकल और नान टेक्निकल शिक्षा दी जा रही है।

ITI द्वारा कराए जाने वाले कोर्सों की list काफ़ी बड़ी हैं। इसके बारे में आप अपने क़रीब के किसी आईटीआई कॉलेज में जाकर इसकी जानकारी पा सकते हैं।

8. Web Developer (वेब डिवेलपर):


पूरे दुनिया में जैसे - जैसे मोबाइल developers की माँग बढ़ती जा रही है वैसे ही web developers के माँग में भी तेज़ी आ रही है या बल्कि ये कह सकते हैं की market में mobile developers से ज़्यादा web developers के माँग ज़्यादा है। 

web developer का मुख्य कार्य किसी website को बनाना उसे डिज़ाइन करना और customer के हिसाब से उसमें बदलाव करना होता है। इनको 1.5-  4 लाख के बीच में सैलरी दी जाती है।

web designer बनने के लिए आपके पास front end और back end web development के साथ- साथ computer science में bachelors की degree लेना अनिवार्य होता है। 12वीं के बाद आप इसे कर सकते हैं।

9. Graphic designer (ग्राफ़िक डिज़ाइनर):


ग्राफ़िक डिज़ाइनर का मुख्य काम अलग - अलग कंपनियो के लिए ग्राफ़िक images बनाना होता है। digital marketing के दौर में आपने बहुत से logo, art और banner देखे होंगे। इन सभी आकृतियों को बनाने का काम ग्राफ़िक डिज़ाइनर का होता है।

12 वीं के बाद इसके लिए आपके पास ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग का कोर्स करे होना ज़रूरी होता है और डिज़ाइन बनाने के लिए आपके पास software को सही तरह से use करने का ज्ञान होना चाहिए।

एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर साल में 2 लाख रुपए कमा सकता है और थोड़ा अनुभव होने पर वो साल में लगभग 8 लाख भी कमा सकता है।

10. Mobile app developer:

smartphones को प्रयोग करने वालों की संख्या में दिन पर दिन तेज़ी से वृद्धि हो रही है। आज के दौर में लगभग हर व्यक्ति internet कनेक्शन के साथ में एक स्मार्ट्फ़ोन को use कर रहा है और ढेर सारे apps का प्रयोग कर रहा है जिसकी वजह से market में app developer की demand बढ़ती जा रही है।

mobile developers ऐसे लोगों को बोला जाता है जो बड़ी- बड़ी मल्टी नैशनल कम्पनी के लिए मोबाइल app, develop करते हैं। इसके लिए आपको प्रोग्रैमिंग का बहुत अच्छा knowledge होना चाहिए।

आपको अगर app development के बारे में knowledge है तो आप android app और apple iOS के लिए भी apps बना सकते हैं।

अगर salary की बात करें तो मोबाइल app developer की सालाना सैलरी 1 lakh से 9 लाख के बीच होती है।


आज के लेख में हमने आपको बताया top 10 courses after 12th के बारे में अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने friends के साथ share करें और आपको इस topic से सम्बंधित कोई डाउट हो तो कॉमेंट के माध्यम से हमें बताएँ ।
हमारी पूरी कोशिश रहती है की किसी भी टॉपिक के बारे में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी दें जिस से आपको कहीं और ना जाना पड़ें जिस से आपके समय की बचत हो सके और आपको एक जगह पर सम्पूर्ण जानकारी मिल जाए। धन्यवाद!

















































टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां