पटवारी ( लेखपाल) कैसे बनें? सम्पूर्ण जानकारी

पटवारी कैसे बने? पूरी जानकारी:

हमारे समाज में सरकारी नौकरी को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर आप सरकारी नौकरी पा जाते हैं तो आपकी life काफ़ी हद तक आसान और सुरक्षित हो जाती है।

तो आज हम आपके लिए ऐसे ही एक नौकरी के बारे जानकारी लेकर आएँ हैं जिसे पटवारी या राजस्व अधिकारी नाम के पद से भी जाना जाता है।

आगे बढ़ते हुए हम आपको ये बताएँगे कि पटवारी कैसे बना जाता है और पटवारी का मुख्य काम क्या होता है ? पटवारी या लेखपाल को राजस्व अधिकारी के नाम से भी जाना जाता है। 

पटवारी की भर्तियाँ मुख्य रूप से गाँवों में की जाती है और इन्हें कुछ गावों के ज़मीनो  का लेखा - जोखा रखने की ज़िम्मेदारी दी जाती है।

तो इस प्रकार से हम आपको पटवारी कैसे बने (How to become patwari In Hindi), और हिंदी में उसकी सम्पूर्ण जानकारी जैसे  Patwari salary, patwari exam, Date, Patwari admit card, eligibility ( योग्यता) , syllabus, इग्ज़ैम process, इत्यादि की पूरी जानकारी देने जा रहें हैं।





पटवारी क्या होता है? (what is patwari in Hindi):


पटवारी का प्रमुख काम ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के ज़मीनों को मापना और उनका हिसाब(record) रखना होता है। आप ऐसे भी समझ सकते है की पटवारी देश के ग्रामीण क्षेत्रों के भूमि का लेखा - जोखा रखता है।


पटवारी को भूमि लेखा अधिकारी के नाम से भी जाना जाता है। पटवारी को सरकार द्वारा दिए गये ग्रामीण क्षेत्र के भूमि से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं को सुलझाना होता है। सरकार द्वारा दिए गये आदेश के अनुरूप पटवारी अपना काम करता है।


पटवारी (patwari) कैसे बने पूरी जानकारी :


राज्य सरकार पटवारी भर्ती के लिए अपने official site पर vacancy की notification जारी करती है। आप को बस दिए गये last date के अनुसार apply करना रहता है और exam में शामिल होना रहता है।


पटवारी बन ने के लिए आपके पास कुछ ज़रूरी योग्यताएँ होना आवश्यक होता है। तो आइए देखते हैं की वो कौन सी योग्यताएँ हैं।


पटवारी बन ने के लिए योग्यता (eligibility to become a patwari):


graduation (स्नातक): 


पटवारी बन ने के लिए आपको किसी भी stream में किसी मान्यता प्राप्त university से graduation की डिग्री लेना अनिवार्य है।graduation आप किसी भी subject combination के साथ प्राप्त कर सकते हैं।


computer course करें:


पटवारी बन ने के लिए आपके पास कम्प्यूटर का बेसिक ज्ञान होना ज़रूरी है। इसके लिए आप किसी coaching से या college से कम्प्यूटर में डिप्लोमा का course कर लेते हैं तो वह मान्य होगा। 


आपको मुख्यतः typing और ms office software की जानकारी होना बहुत ज़रूरी रहता है। अगर आपकी typing की  speed कम से कम 25 words तक है तो आप आसानी से office के कार्यों को कम time में निपटा लेंगे।


CCC (course on computer concept) का certificate प्राप्त करें :


इस पद के लिए राज्य सरकार ने CCC के कोर्स को अनिवार्य कर दिया है। यह certificate, NIEILIT नाम की संस्था द्वारा प्रदान किया जाता है। CCC के लिए आप https://student.nielit.gov.in पर online आवेदन कर सकते हैं। इसका exam भी online ही करवाया जाता है।


पटवारी के लिए आयु सीमा ( age limit for patwari):

इस पद के लिए निर्धारित आयु सीमा 18 - 40 वर्ष के बीच है।आरक्षित वर्ग के students को नियमों के अनुसार छूट दी जाती है। ( विभिन्न राज्यों में पटवारी के लिए आयु सीमा अलग-अलग हो सकती है)



क्या आपने यह पढ़ा :

top 10 benefits of government job

resume kaise banaye 

india में अमीर बन ने के top 10 तरीक़े

ग्राम विकास अधिकारी कैसे बनें ? पूरी जानकारी।



पटवारी की तैयारी कैसे करें:

किसी भी exam को pass करने के लिए आपको उस exam में पूछे जाने वाले question के pattern के बारे में पता होना ज़रूरी होता है। पटवारी के exam की तैयारी के लिए आपको इस exam के pattern के बारे में पता होना ज़रूरी है।

इसके लिए हम आपको exam प्रारूप को दो भागों में बटकर समझाने की कोशिश कर रहें हैं :

परीक्षा का प्रारूप (exam pattern)

परीक्षा का पाठ्यक्रम (exam syllabus)



 पटवारी  exam का प्रारूप:

patwari के परीक्षा में computer और maths सहित 3 और विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं जिस में प्रत्येक subject से 25 questions पूछे जाते हैं । इस प्रकार आपसे  100 optional प्रश्न जाएँगे जिन्हें आपको 1 घंटे 30 मिनट के अंदर करना रहता है। 


patwari exam syllabus:

इस परीक्षा में मुख्यतः 5 subjects से question पूछे जाते है जो हैं -


  • सामान्य ज्ञान 
  • मात्रात्मक दक्षता 
  • हिंदी भाषा 
  • पंचायत प्रणाली 
  • ग्राम अर्थव्यवस्था 
  • कम्प्यूटर 


इन विषयों में परीक्षा पास करने के बाद अगला चरण interview का आता है जिसको पास करने के बाद आपका final selection होता है।


पटवारी परीक्षा interview:

आपको लिखित परीक्षा में 100 अंको में से कम से कम 80 अंक लाना अनिवार्य होता है जिसके बाद आप साक्षात्कार (interview) के लिए चुन लिए जाते हैं। 


interview के बाद आपको ट्रेनिंग करवायी जाएगी। training पूरा करने के बाद आपको joining later दे दिया जाता है और इस प्रकार आप पटवारी पद के लिए चयनित कर लिए जाते हैं।(कुछ राज्यों में interview को हटा दिया गया है)


पटवारी के exam के लिए सही तरीक़े से तैयारी कैसे करें:

पटवारी के exam की तैयारी के लिए सबसे पहले आप market से कोई solved paper की बुक ख़रीद लें जिसमें पिछले वर्षों के patwari exam  के सारे paper उपलब्ध हों।


ऐसा करने से क्या होगा की आपको exact पता चलेगा कि इस परीक्षा में पूछे जाने वाले subjects में से कहाँ- कहाँ से सर्वाधिक प्रश्न पूछे जाते हैं।


अगर आपको इस परीक्षा में जल्दी सफल होना है तो आप किसी subject की बुक को पूरा - पूरा ना पढ़कर केवल उन प्रश्नो की तैयारी करें जो पिछले कई सालों के परीक्षाओं में पूछें गएँ हों।इस तरीक़े से आप focused study करके बहुत कम टाइम में इग्ज़ैम clear कर ले जाएँगे।


patwari ka kya kaam hota hai:

राजस्व विभाग का अधिकारी होते हुए पटवारी का चयन ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा देने के लिए होता है। पटवारी के पास उसके सेवा क्षेत्र के लिए आवंटित गावों के ज़मीन की सम्पूर्ण जानकारी होती है। 

पटवारी के पास उसके अपने क्षेत्र में राज्य सरकार के राजस्व और अभिलेखों का भी record रहता है।

पटवारी के कुछ और कार्यों को हम नीचे points के माध्यम से बताने की कोशिश कर रहें हैं-

  • भूमि का आवंटन करना ।
  • राजस्व record को maintain करना ।
  • गाँव के अंदर ख़रीदे और बेचे जाने वाली भूमि का record रखना।
  • फसल बीमा के दावे स्वीकृत करवाना।
  • भूमि विवाद के मामलों को निपटाना।


Patwaari ki salary kitni hoti hai:

आपने अब तक समझ लिया होगा की पटवारी exam की तैयारी करके, पटवारी या लेखपाल कैसे बने अब आइए जानते हैं पटवारी की salary (वेतन) के बारे में। 

पटवारी का पद राज्य सरकार के अधीन आता है। राज्य सरकार पटवारी के पद पर काम करने वाले अधिकारियों को ₹5100/ से ₹25000 तक वेतन प्रदान करती है जिसके साथ में government के अन्य भत्ते भी शामिल रहते हैं।

(पटवारी का वेतन अलग - अलग राज्यों में अलग- अलग हो सकता हैं) हमको आशा है कि आपको पटवारी पद के सैलरी के बारे में बातें समझ आ गयीं होंगी।



आज आपने क्या सीखा :

आज के इस लेख में हमने आपको पटवारी कैसे बने की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में दी जिस से आपको आसानी से इस सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी मिल जाएगी। हम आशा करते हैं की इस पोस्ट को पढ़कर आपको patwari bnne ke liye kya kre तथा पटवारी बन ने के लिए क्या eligibility होनी चाहिए के बारे में समझ आ गया होगा।

अगर आपको हमारा ये लेख पटवारी कैसे बने (patwari kaise bne hindi में) पसंद आया हो, तो आपसे निवेदन है की आप हमारे लेख को अपने दोस्तों और क़रीबियों के साथ ज़रूर share करें, और अगर आपका कोई सवाल हो तो हमें comment करके ज़रूर बताएँ।धन्यवाद!








टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां