Old NCERT books buy online ( पुरानी एनसीईआरटी की बुक्स ख़रीदें)

old ncert books buy online:


भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने 27 जुलाई 1961 को नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च और ट्रेनिंग (NCERT) की नींव रखी जो 1 सितंबर 1961 से सेवा में आया। 

NCERT books buy



इस परिषद का गठन 7 सरकारी संस्थानों को मिलाकर किया गया जिनके नाम हैं सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन, द सेंट्रल ब्यूरो टेक्स्ट बुक रिसर्च, द सेंट्रल ब्यूरो ऑफ एजुकेशनल एंड वोकेशनल गाइडेंस, 

द डायरेक्टरेट ऑफ एक्सटेंशन प्रोग्राम्स फॉर सेकेंडरी एजुकेशन, द नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ बेसिक एजुकेशन, द नेशनल फंडामेंटल एजुकेशन सेंटर और नेशनल इंस्टिट्यूट ओफ़ ऑडीओ- विज़ूअल एजुकेशन।

एनसीईआरटी को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य पूरे देश में शिक्षा को समानता के स्तर पर लाना और  देश के युवाओं को रुचि पूर्ण ढंग से देश के संस्कृति, इतिहास भूगोल और अन्य विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी देना है।

देश में नेशनल साइंस टैलेंट सर्च स्कीम (NTSS) की स्थापना भी एनसीईआरटी के ही द्वारा सन 1963 में की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करना और उनको आगे की शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करना है।

इन सबके साथ में एनसीईआरटी की बुक्स को भारत की महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे यूपीएससी प्री (UPSC) PRE और मेंस, आईएएस (IAS), सिविल सर्विसेज, आई एफ एस(IFS) और आईईएस(IES) की परीक्षाओ  की तैयारी के लिए बहुत ही मददगार माना जाता है।

हालांकि  एनसीईआरटी की पुरानी किताबें मार्केट में जल्दी नहीं मिलती हैं उसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि नई एनसीआरटी किताबों(new ncert books)की तुलना में पुरानी किताबों (old ncert books) में सेलेबस को बहुत ही विस्तृत और गहराई से लिखा गया होता है 

जिसकी वजह से बहुत से छात्र पहले से ही पुरानी किताबों को खरीद लेते हैं जिससे नए छात्रों को old ncert books को लेने में कठिनाइयों का सामना करना पडता है।


अगर आप भी आईएएस( IAS) पीसीएस (PCS) या किसी अन्य भारतीय सिविल सेवा की तैयारी करने जा रहे हैं और  आपको भी पुरानी किताबें ढूंढने में समस्या आ रही है तो हम आज के आर्टिकल मैं आपको बताने वाले हैं आप कहां से पुरानी एनसीईआरटी की बुक्स खरीद सकते हैं


Buy old एनसीईआरटी बुक्स ऑनलाइन-


1: amazon.in-


अमेज़न की वेबसाइट पर जाकर आप यदि सर्च करेंगे NCERT old books in hindi तो आपको  कक्षा 11 और  कक्षा 12 की  प्राचीन भारत और मध्यकालीन भारत की बुक्स जो सतीश चंद्र के द्वारा लिखी गई है।

आधुनिक भारत का इतिहास जो विपिन चंद्र के द्वारा लिखी गई है और भूगोल विषय पर कक्षा 6 से कक्षा 12 तक हिंदी माध्यम की सारी बुक्स  economics per कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की हिंदी मीडियम की बुक 

NCERT Polity books कक्षा 6 से 12 तक इसी तरह से लगभग हर सब्जेक्ट पर हिंदी माध्यम और अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए बुक्स उपलब्ध हैं।

 इन किताबों पर बहुत ही अच्छा डिस्काउंट भी दिया जाता है साथ ही साथ अगर आपको कोई बुक वापस करना हो तो यह सुविधा भी मिलती है जिसमें अमेजॉन अपनी किताब वापस लेकर आपको आपके पैसे लौटा देता है।

2: Olx.in-


वैसे तो ओ एल एक्स एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर अलग-अलग कैटेगरी के सेकंड हैंड सामान बिकते हैं अगर आपकी किस्मत अच्छी रही तो आपको यहां पर एनसीईआरटी की पुरानी किताबें भी मिल सकती हैं।

इसके लिए आप ओएलएक्स ऐप पर जाएंगे और वहां कैटेगरी में बुक्स एंड हॉबीज सिलेक्ट करेंगे और उसके बाद सर्च बॉक्स में ओल्ड सिलेबस एनसीईआरटी बुक्स सर्च करेंगे 

तो अगर आपके शहर में कोई छात्र जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुका है अपनी पुरानी एनसीईआरटी की किताबें बेचने के लिए ओ एल एक्स पर डाला होगा तो वहां पर वह किताबें आपको खरीदने के लिए मिल जाएंगी।

क्या आपने यह पढ़ा :








3: Flipkart: 


 फ्लिपकार्ट भी एक पॉपुलर ऑनलाइन मार्केटप्लेस है इस वेबसाइट पर भी आपको एनसीईआरटी की केमिस्ट्री मैथमेटिक्स भारतीय संविधान जीव विज्ञान भौतिकी अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान की किताबें मिल जाएंगे। 

ncert books buy online flipkart टाइप करके आप इस साइट पर सर्च कर सकतें हैं।

यहां पर किताबों के कंडीशन और सब्जेक्ट के अनुसार दाम में कम या ज्यादा का थोड़ा बहुत अंतर मिलता है साथ ही साथ आपको कैशबैक की सुविधा भी दी जाती है

4: Bx- Zone-


इस ऑनलाइन वेबसाइट पर सेकंड हैंड एनसीआरटी बुक्स का अच्छा कलेक्शन देखने को मिलता है साथ ही साथ आपको यहां पर 20 परसेंट से 80 परसेंट तक की छूट भी दी जाती है।

 इस वेबसाइट पर एनसीईआरटी की इंजीनियरिंग नीट इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशंस एमबीए ग्री एग्जाम इत्यादि विषयों पर किताबें मिलती हैं।

5: jbcpress.com :


 जेबीसी बुक्स एक दिल्ली का बुक डिस्ट्रीब्यूटर है जिसकी अपनी खुद की ऑनलाइन बुक स्टोर भी है यह बुक स्टोर भी एनसीईआरटी की पुरानी बुक्स पाने  के लिए अच्छी जगह है

 इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर वेबसाइट के सर्च बॉक्स में ओल्ड एनसीआरटी बुक्स सर्च करना है।

अगर आपको मनचाही बुक नहीं मिलती है तो आप साइट पर बुक्स की फोटोकॉपी वर्जन भी ढूंढ सकते हैं यह फोटो कॉपी दिल्ली में  चल रही कोचिंग में बहुत ही ज्यादा डिमांड में रहती है साथ ही साथ इसका रेट भी कम होता है और आपको सब्जेक्ट का पूरा मटेरियल भी मिल जाता है।

6: NCERT Books:


गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आप एनसीईआरटी बुक नाम का एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं इस ऐप में आपको एनसीईआरटी के सारी बुक्स  e-books के रूप में  मिल जाती हैं जो पूरी तरह फ्री ऑफ कॉस्ट होती हैं साथ ही साथ आपको  एनसीईआरटी के चैप्टर्स के वीडियो भी मिलते हैं।

यहां पर आप बुक्स को फ्री में पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं वह भी बिना किसी रजिस्ट्रेशन और लॉगइन के।


7. freeupscmaterials.com:


यह वेबसाइट छात्रों को फ्री में पुरानी एनसीआरटी बुक्स को पीडीएफ में डाउनलोड करने की सुविधा देती है।

बस आपको साइट पर उपलब्ध किसी भी बुक के पीडीएफ को बिना इजाजत के कहीं दूसरी जगह कमर्शियल उद्देश्य से प्रयोग नहीं करना रहता है।


NCERT books in hindi pdf :


NCERT books को हिंदी में पढ़ने के लिए आप इसके official website https://ncert.nic.in/textbook.php पर जाकर पढ़ सकते हैं।


अंत में :


उच्च गुणवत्ता और study मटीरीयल के वजह से old एनसीईआरटी बुक्स syllabus प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बहुत ज़रूरी है। हम आशा करते हैं की यह लेख old ncert books buy online hindi medium और English medium दोनो माध्यम के स्टूडेंट्स के useful साबित होगा।

अगर आपको हमारा लेख buy old ncert books online पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने मित्रों और परिचितों के साथ share करें। लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार के शिकायत या राय के लिए आप हमें comment कर सकते हैं। धन्यवाद!



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां