हैकिंग कैसे सीखें। हैकर की सैलरी।(how to learn ethical hacking)

आज के इस article में हम आपको बताने जा रहे हैं एक एथिकल हैकर कैसे बनें, how to learn hacking (हैकिंग कैसे सीखें), what is ethical hacking (एथिकल हैकिंग क्या है) के बारे में।


हैकर शब्द हमारे मन में आते ही एक ऐसे व्यक्ति की छवि उभर कर आती है जो एक बुरा आदमी होता है जिसका काम साइबर क्राइम करना होता है जो लोगों के कंप्यूटर और मोबाइल से डाटा चुराता है और लोगों के कंप्यूटर और मोबाइल में वायरस डालता है और कहीं भी बैठे हुए लोगों के बैंक अकाउंट में से पैसे चुरा लेता है।



how to learn ethical hacking hindi



हैकर्स के मामले में यह बात कुछ हद तक सही भी होती है किंतु हैकर्ज़ का एक दूसरा पहलू भी होता है जिसको हम एथिकल हैकर कहते हैं।


एथिकल हैकर को अच्छे हैकर्ज़ में माना जाता है इनका मुख्य काम किसी भी कंप्यूटर या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के अंदर सुरक्षा में हुई खामियों को दूर करना  होता है।


एथिकल हैकर उन सभी तकनीक का प्रयोग करते हैं जो बुरे हैकर्ज़ करते हैं फर्क बस इतना होता है की बुरे हैकर्स या ब्लैक हैट हैकर लोगों का नुकसान करने के उद्देश्य से इन तकनीक का यूज करते हैं,


और व्हाइट हैट हैकर या एथिकल हैकर इस तकनीक का यूज़ लोगों को लोगों के सिक्योरिटी को और भी मजबूत बनाने के लिए करते हैं।


या फिर आप ऐसे समझ सकते हैं की व्हाइट हैट हैकर और बुरे ब्लैक हैट हैकर एक दूसरे के विपरीत होते हैं आज के समय में हर दिन होने वाले साइबर क्राइम को कम करने के लिए एथिकल हैकर्स की डिमांड बहुत ही तेजी से बढ़ रही है।



आए दिन computer systems में बढ़ती हुई सेंधमारी की वजह से बड़े-बड़े फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस और सरकारी ऑर्गेनाइजेशंस अपने आईटी टीम्स में एथिकल हैकर को हायर कर रहे हैं ।



एथिकल हैकर की मदद से ऑर्गेनाइजेशन कंप्यूटर सिस्टम में उपस्थित और संभावित सिक्योरिटी लीक्स को और सिक्योरिटी में उपस्थित कमियों को दूर कर देते हैं इसलिए आने वाले टाइम में एथिकल हैकिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाना लाभदायक साबित हो सकता है।



How to learn ethical hacking (एथिकल हैकिंग कैसे सीखें):


आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं की एथिकल हैकिंग कैसे सीखे कैसे एथिकल हैकिंग के क्षेत्र में जॉब मिल सकती है और एथिकल हैकिंग के कोर्स के लिए कितना समय लगता है इत्यादि के बारे में।


 चलिए आगे देखते हैं :


चुकी एथिकल हैकिंग का संबंध पूरी तरह से इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता है तो यदि आपके पास इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का बैकग्राउंड है या आपने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से बीटेक किया है तो निश्चय ही यह आपके एथिकल हैकिंग की यात्रा में मददगार साबित होगा।



क्या आपने यह पढ़ा :


कोर्ट मैरिज कैसे करें? कोर्ट मैरिज कैसे होती है?

Fiverr क्या है? Fiverr से पैसे कैसे कमाएँ?



 इस तरह से यदि आपने कंप्यूटर साइंस की डिग्री और कंप्यूटर साइंस और हार्डवेयर नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हो तो निश्चय ही यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा।



 साथ ही साथ यदि आपने किसी कंपनी में अनुभवी टेक सपोर्ट पद पर काम किया है और आप फंडामेंटल नेटवर्किंग जैसे नेटवर्क प्लस या प्लस किया है तो यह आपके लिए और भी बेहतर अवसर साबित होगा।



यदि एक बार आपको लगता है कि आपने अच्छा वर्क एक्सपीरियंस पा लिया है तो अब आगे सर्टिफिकेट वाले प्रोसेस पर चलते हैं।



Employment opportunities for cyber security professionals(  साइबर सेक्योरिटी में job के मौक़े ):



इंटरनेशनल डेटाकॉर्प के एक सर्वे के मुताबिक दुनिया में इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी कर्मचारियों की डिमांड 60,000 प्रति वर्ष से अधिक है।



भारत में अकेले ही यह संख्या कुछ सालों में 77000 से बढ़कर 188000 हो जाएगी एक्सपीरियंस्ड एथिकल हैकर अपना कैरियर विप्रो, डेल, रिलायंस, आईबीएम और इंफोसिस जैसी कंपनियों में बना सकते हैं।



इस तरह से आप देख सकते हैं की इस क्षेत्र में job के लिए असीमित सम्भावनाएँ हैं। आज के दौर में चाहे pvt कम्पनी हो या सरकारी संगठन वो बिना computer और IT स्टाफ़ के सहायता से नहीं चल सकता।



इस प्रकार से आने वाले समय में अनुभवी साइबर सेक्योरिटी कर्मचारियों के माँग में तेज़ी आने वाली है।


Ethical hacker eligibility (हैकर बन ने के लिए योग्यता):


 यदि आपने बीएससी बीटेक बी टेक और बीसीए इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी या फिर कंप्यूटर साइंस से किया है तो आप एक एथिकल हैकर बन सकते हैं और वह कैंडिडेट जिन्होंने नेटवर्क सिक्योरिटी में एडवांस डिप्लोमा किया है वह भी एथिकल हैकिंग को प्रोफेशनल कैरियर के रूप में चुन सकते हैं कुछ international सर्टिफ़िकेट कोर्सेज़ के नाम हम नीचे दें रहें हैं।



Certified hacking forensic investigator( EC- Counsil)


GIAC  certified  penetration tester (GPEN) by SAN and GIAC 


certified intrusion analyst (GCIA)



Ethical Hacker Salary ( एथिकल हैकर की salary):



अब आपको इस बारे में पूरी जानकारी हो चुकी होगी की एक एथिकल हैकर बनने के लिए आपको कौन- कौन से कोर्सेज़ और सर्टिफ़िकेट की ज़रूरत होगी ।



अब आपको समझने में आसानी हो इसीलिए हम आपको अलग -अलग पोस्ट के लिए salary of a cyber ethical hacker (CEH) एथिकल हैकर की सैलरी के बारे में बताने जा रहें हैं।


  • Certified Ethical Hacker(CEH): ₹4 से  5 lakh सालाना।
  • Security Consultant: 6 से 8 lakh सालाना 
  • information security analyst : 5.50 lakh से 7 लाख सालाना।
  • information security manager : 13 से 17 लाख सालाना।

टाइम और अनुभव के साथ- साथ सैलरी में बढ़ोत्तरी भी होती रहती है।


आपको हमारा यह article, how to learn ethical hacking in hindi (एथिकल हैकिंग कैसे सीखें), कैसा लगा। अगर हैकिंग के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आयी तो इसको अपने मित्रों और संबधियों के साथ share करें। 


अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी डाउट हो तो हमें comment के माध्यम से ज़रूर बताएँ। हम पूरी कोशिश करते हैं आपको किसी भी टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी एक जगह पर मिल जाए जिस से आपको अलग - अलग साइट्स पर जाने की आवश्यकता ना पड़े और आपका समय बचे। धन्यवाद!






टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां