top 7 business books to read in Hindi ( business ke बारे में hindi में पढ़ने के लिए best 7 books)

top 7 business books to read in Hindi:

आप चाहे कोई भी business कर रहें हों, आपको उसके बारे में पर्याप्त ज्ञान होना आवश्यक होता है। 

आपको उस business को शुरू करने के बाद होने वाले फ़ायदे और नुक़सान दोनो के बारे में पता होना चाहिए और यह तभी सम्भव है जब आप उस व्यापार में अपना काफ़ी टाइम दिए हों।

पर वर्तमान समय में हर व्यक्ति के पास time का अभाव रहता है जिस से लोग एक साथ कई कामों को नहीं कर सकते। अब एक ही रास्ता बचता है की हम उन लोगों से सीखें जो पहले ही उस business को कर चुके हो और उसमें सफल हो चुके हों। 

यह भी तभी सम्भव है जब हम एसे लोगों से मिले या फिर उनकी लिखी हुयी बुक्स को पढ़ें।

तो आज के इस article में हम आपके लिए लाएँ हैं top 10 business books to read in Hindi जिसको पढ़कर आप अलग-अलग businesses के बारे में बहुत ही अच्छे से सीख सकते हैं और उन ग़लतियों को करने से बच सकते हैं जिनको करने से आपको अपने व्यापार में घाटा हो सकता है।


1. सोचो और अमीर हो जाओ, लेखक -नेपोलियन हिल (think and grow rich by Napoleon Hill):

यह बुक business करने वाले लोगों और business शुरू करने जा रहें लोगों के लिए बहुत ही useful है। यह बुक Napoleon Hill ने Andrew Carnegie के कहने पर सन 1937 में लिखी थी। Andrew Carnegie उस time के America के सबसे अमीर आदमी थे और दुनिया के पहले Billionaire भी थे।


Business books in Hindi best

Andrew चाहते थे कि Hill उस टाइम के दुनिया के सबसे सफल लोगों से मिले और यह बुक लिखें। Napoleon Hill ने इस बुक में 13 steps बताएँ हैं जो ये बताते हैं की दुनिया के सफलतम लोगों का mindset कैसा होता है वो किस तरह से सोचते हैं जिस से आप भी उनकी तरह ही अपने mindset में change लाकर एक अमीर आदमी बन सकें।

अगर आप financial ज्ञान के लिए कोई बुक पढ़ना चाहते हैं तो इस बुक को आप सबसे पहले पढ़िए। इस book का प्रकाशन 1937  में हुआ था। प्रकाशित होने के बाद यह book दुनिया के best selling books की श्रेणी में आ गयी।

हज़ारों- लाखों लोगों ने इस बुक को पढ़ने के बाद अपने जीवन में बदलाव लाया और बहुत लोग करोड़पति भी हुए। 

इस बुक को online ख़रीदने के लिए https://amzn.to/2WHHGzv पर विज़िट करें।


2. जीत आपकी - You can win (hindi):

जीत आपकी: कामयाबी की ओर ले जाने वाली सीढ़ी यह book हिंदी पढ़ने वाले readers के बीच बहुत लोकप्रिय है। वैसे तो यह बुक You can win के name से अंग्रेज़ी भाषा में publish हुयी थी पर इसकी लोकप्रियता को देखते हुए प्रकाशक ने,

इसको कई भाषाओं में प्रकाशित किया। इसमें लेखक शिव खेरा यह बताते हैं की "विजेता कोई असाधारण काम नहीं करते , बल्कि वो अपने काम को असाधारण तरीक़े से करते हैं "। 

इस book को पढ़ते हुए आप कभी बोर नहीं होंगे इसमें लेखक वास्तविक कहानियों के माध्यम से बहुत सारा business का ज्ञान अपने readers को देने की कोशिश करते हैं।

 
top 10 best business books to read in Hindi


इस बुक को online ख़रीदने के लिए आप दिए link पर click कर सकते हैं।https://amzn.to/34HsbvQ


3. Rich Dad Poor Dad (Hindi):

यह बुक Robert Kiyosaki के द्वारा लिखी गयी है। यह book personal finance के लिए बेहतरीन books में आती है, यह book दुनिया में बेस्ट सेलर है जिसकी लाखों copies सेल हो चुकी हैं।

इस बुक ने लाखों लोगों के ज़िंदगी बदल दी है। हमें यह बुक इसलिए भी पसंद है क्यूँकि इसमें प्रयोग होने वाली भाषा बहुत ही आसान है जिस से बुक को पढ़ने में बहुत ही आसानी से सारी बातें समझ में आ जाती हैं।

इसमें Robert Kiyosaki ये बताते हैं की कैसे अपने brain का use धन कमाने के लिए करें, पैसे के पीछे ना भागें बल्कि जो भी काम करें उसको सीखने पर ज़्यादा फ़ोकस करें।

और एक दिन ऐसा आएगा जब आप अपने पास इतना धन आकर्षित करने लायक़ हो जाएँगे की आपको धन के बारे में सोचने की आवश्यकता ही नहीं होगी आप के पास धन आसानी से आने लगेगा।


best business books in Hindi


इस बुक को online ख़रीदने के लिए इस link पर विज़िट करें - https://amzn.to/34IsQgy


4.  The Greatest Salesman in the World (Hindi):

यह बुक आपके life को पूरी तरह से change करके रख देगी। अगर आप अपने आपको फ़ायनैन्शली मज़बूत बना ना चाहते हैं तो यह बुक आपके लिए लाइफ़  चेंजिंग साबित हो सकती है।


इस book की सबसे ख़ास बात हमें ये लगी की अगर आप poor या middle class फ़ैमिली से belong करते हैं तो आपको यह बिलकुल सटीक दिशा बताती है की कैसे आप समृधि और अमीरी की सीढ़ियाँ चढ़ सकते हैं।


इस book में एक लड़के Hafid की स्टोरी है, जिसमें बताया गया है कि कैसे Hafid बेहद ग़रीबी से अमीरी की ओर बढ़ता है और एक महान व्यापारी बन जाता है।


business books in hindi


इस बुक को ख़रीदने के लिए link पर क्लिक करें- https://amzn.to/3rpjG2p



यह भी पढ़ें :



5. Time Management (Hindi) टाइम मैनज्मेंट : 

इस ब्रह्मांड में time ऐसी चीज़ है जिसको हम रोक नहीं सकते। आप अपने जीवन में कोई काम करें या ना करें time को इस से कोई फ़र्क़ नही पड़ता है। टाइम अपने गति में चलता ही रहता है।

आप अपने जीवन में कोई भी लक्ष्य तभी हासिल कर सकते हैं जब आपको अपने time का सही से सदुपयोग करना आता हो।

यह बुक आपको अपने जीवन में टाइम का सदुपयोग करके कैसे बड़ी से बड़ी सफलता हासिल करें इस बारे में बताती है।

यह book आपको बताती है कि कैसे प्रतिदिन आप अपनी productivity को बढ़ा सकते हैं और एक निश्चित time के अंदर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।


time management book in hindi



चाहे business हो या फिर कोई academics का क्षेत्र, हमको हमेशा एक time limit मिलती है जिसके अंदर हमें अपन goal प्राप्त करना होता है , इस बुक में वो सारी skills और technique मिलती है जिस से आप अपने organisation या अपनी personal 

goals को प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान समय में अत्यधिक व्यस्त जीवन शैली होने की वजह से हर व्यक्ति को time management का ज्ञान होना आवश्यक है।

यदि आप भी चाहते हैं की आप अपने प्रतिदिन के कार्यों को बिना किसी stress के अपना 100% देकर, productivity बढ़ाने के लिए तो यह book आपके लिए निश्चित ही बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

इस बुक को ख़रीदने के लिए आप लिंक पर विज़िट करें - https://amzn.to/3pur8aF


6. आपके अवचेतन मन की शक्ति (The Power of Subconscious Mind):

यह book Dr जोसेफ मर्फी द्वारा लिखी गयी है। जोसेफ मर्फी ने अपने पूरे जीवन काल में पश्चिम और पूर्व के धर्मों और मान्यताओं पर बहुत सारे रीसर्च किए। इस book में उनके द्वारा किए गये अनुभवों और real stories का संग्रह है।

dr जोसेफ मर्फी ने अपनी इस book में ये बताते हैं की  हमारा मन दो हिस्सों से मिलकर बना है पहला है चेतन मन जिस से हम अपने जीवन में सही और ग़लत तथ्यों का निर्धारण करते हैं और दूसरा है अवचेतन मन जिसको सही और ग़लत का ज्ञान नहीं होता लेकिन इसी मन के द्वारा हमारे शरीर और जीवन के 90% कार्यों का निर्धारण होता है। 

best business_ books in hindi



आप प्रतिदिन जो भी कार्य करते हैं उस से हमारी आदतों का निर्माण होता है और आदतें हमारे अवचेतन मन में स्टोर होती हैं। चाहे - अनचाहे में आप जैसी भी आदत को बनाते हैं उसी से आपके जीवन में आपकी सफलता और असफलता का निर्धारण होता है।

आप अपने अवचेतन मन को आदेश देकर अपने जीवन में कोई भी चीज़ पा सकते हैं बस अगर किसी चीज़ की आवश्यकता है तो वो है अपने ऊपर भरोसा । यही कारण है की लोग टोने- टोटके पर भरोसा करते हैं और उनकी बीमारियाँ और दुःख समाप्त हो जाते हैं।

dr मर्फी इस बुक में बताते हैं की कैसे अवचेतन मन की सहायता लेकर आप अपने जीवन में धन, समृधि, ख़ुशियाँ और सही जीवन साथी को आकर्षित कर सकते हैं। 

यह बुक पूरी तरह से proven है आप इस book की हेल्प से यह सीख सकते हैं की कैसे आप अपने अवचेतन मन के मदद से गम्भीर से गम्भीर बीमारियों से भी कैसे आज़ादी पा सकते हैं।

इस book को ख़रीदने के लिए link पर विज़िट करें https://amzn.to/3nUPEBs


7. The Power of Habit, why we do what we do and how to change (hindi):

यह बुक business रिपोर्टर चार्ल्स दुहिग द्वारा लिखी गयी है जिन्हें इस बुक के लिए New York Times द्वारा पुरस्कृत किया गया था। इस book में लेखक हमें आदतों के एसे वैज्ञानिक अध्यन की ओर ले जाते हैं  जो बहुत ही रोमांचित कर देने वाली है।


the power of_ habit


लेखक इसमें उन सारी बातों को समझाने की कोशिश करते हैं की कैसे कुछ companies और organisation तेज़ी से अपने नियमों में बदलाव लाकर अपने results में परिवर्तन लाते हैं और आसानी से विकास करते हैं।

वहीं कुछ companies सालों- साल तक एक ही नियम पर चलते हुए कुछ ख़ास बदलाव नही कर पाती और पीछे रह जाती हैं।
लेखक उन प्रयोगशालाओं में भी जाकर इस बारे में जानकारी जुटाते हैं की कैसे nurons आपस में मिलकर हमारी आदतों को विकसित करते हैं।

लेखक बताते हैं की सफलता प्राप्त करने के लिए आदतें कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस नए ज्ञान से हम अपने व्यापार अपने सम्बन्धों और अपने जीवन को पहले से बना सकते हैं।

book को ख़रीदने के लिए लिंक पर visit करें - https://amzn.to/3mWYY6A


Conclusion:


मुझे भरोसा है की आपको मेरा लेख top 7 business books to read in Hindi पसंद आया होगा। हमारा हमेशा से यही प्रयास रहता है की अपने readers को किसी भी topic की पूरी जानकारी दी जाय जिस से उन्हें उस article के बारे में internet पर और कहीं  search करने की ज़रूरत ना पड़े।

इस से उनके समय का बचत होगा  और उन्हें पूरी जानकारी भी मिल जाएगी।यदि आप को इस article को lekar कोई confusion हो या किसी सुधार की आवश्यकता हो तो आप हमें नीचे comment कर सकते हैं।

अगर आपको यह artice, business ke बारे में hindi में पढ़ने के लिए best 7 books पसंद आया तो आपसे विनती है की इसको अपने मित्रों और social media पर ज़रूर share करें इस से हमें उत्साह मिलेगा और हम आपके के लिए ऐसे ही और बेहतरीन लेख लाते रहेंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ