india में जल्दी अमीर कैसे बने 10 तरीक़े, how to become rich in india fast 10 latest ways

इंडिया में जल्दी अमीर कैसे बनें 10 तरीक़े

India me jaldi ameer kaise bne आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की india में अमीर कैसे बने अगर आपमें भी अमीर बन ने का जुनून है और आप भी चाहते हैं की लोग आपको आपके शकल सूरत से नहीं बल्कि हैसियत से पहचाने तो आपको ये जान ना ज़रूरी हो जाता है कि कम समय में अमीर कैसे बनें। 





india अब ऐसे देशों में आता है जहां लोग रुपए और डॉलर दोनो में अमीर हो सकते हैं, इसका मतलब है अगर आप चाहे तो indian करेन्सी के साथ -साथ अमेरिकन currency में करोड़पति बन सकते हैं। यह पूरी तरह आपके काम करने के और सोचने के नज़रिए पर निर्भर करता है।

बहुत से लोगों में उनके जीवन के आरम्भिक काल में ही अमीर बन ने के लक्षण दिखायी देने लगते हैं। आप warren buffet साहब को ले लीजिए, इन्होंने अपने जीवन के आरम्भिक काल में ही इतने सारे businesses किए की जितना एक आम इंसान अपने  35 के age तक  भी ना कर पाए।

मात्र 14 वर्ष की अवस्था में ही इन्होंने अपनी ज़मीन भी ख़रीद ली थी वो भी खुद के कमाए हुए पैसों से। आज इंडिया तेज़ी से निजीकरण की तरफ़ बढ़ रहा है, केंद्र और राज्य सरकारें  भी अब अपने नियमों में बदलाव करके देश को अन्य विकसित देशों की श्रेणी में लाने का प्रयत्न कर रही है।

अमीर बन ने के लिए  हार्ड वर्क, स्मार्ट वर्क के साथ - साथ थोड़ा क़िस्मत का भी होना ज़रूरी होता है और इस सबके साथ में सबसे बड़ी चीज़ जो है वो धैर्य जिसके बिना आप कभी अमीर नहीं बन सकते। अगर आप बुद्धिमानी से अपने पैसों को invest करना और फ़ालतू के ख़र्चों को बचाना सीख गये हैं तो समझिए आपने  अमीर बन ने के रास्ते को आधा तय कर लिया है।

आज के दौर में अगर आप  इंडिया में अमीर बनना चाहते हैं तो बहुत से नए तरीक़े आ गये हैं जिसको आप apply करके बहुत जल्द एक करोड़पति आदमी बन सकते हैं तो आज के लेख जल्दी अमीर कैसे बनें में हम आपको बताने जा रहें हैं 10 ऐसे बेहतरीन तरीक़ों को जिस पर आप अगर मेहनत करते हैं तो आपको अमीर बनने से कोई रोक नहीं सकता।

India में जल्दी अमीर कैसे बनें 10 तरीक़े (how to become rich in India fast):



1. अपने पैसों को सही तरीक़े से  invest करें:


अपने पैसों को बैंक में रखने को आदत को छोड़ें, क्या आपको पता है बैंक आपके पैसे पर जो वार्षिक ब्याज देती है, उस से ज़्यादा की दर से प्रतिवर्ष india में  महंगायी की दर बढ़ रही है। 




ऐसा होने से क्या होगा की मान लो अपने एक लाख रुपए बैंक में जमा किए हैं जिसपर आपको 5% का वार्षिक ब्याज मिल रहा है।

साथ ही साथ एक वर्ष की महंगायी दर 7% की दर से बढ़ती है तो आपको एक वर्ष बाद बैंक आपको 10,5000 रुपए देगा पर आपके पैसे की क़ीमत एक वर्ष बाद महंगायी की दर के हिसाब से  10,7000 मिलनी चाहिए थी पर यहाँ पर आपको 2000 रुपए का नुक़सान उठाना पड़ गया।

इस तरीक़े से आप समझ गये होंगे की कैसे बैंक में पैसे रखना आपको loss दे सकता है। इसलिए अपने पैसों को share market में कैसे invest करें  इस  बारे में आपको जानकारी होना बहुत आवश्यक है।investing हमेशा बहुत सोच- समझकर और सही समय पर सही निर्णय लेने से आपको बहुत जल्द करोड़पति बना सकती है।

investment की शुरुआत करने के लिए आप किसी expert या ब्रोकर की सलाह ज़रूर लें जिस से शुरुआती दिनों में आपके पैसे पर return अच्छा मिल सके और पैसे डूबने का ख़तरा कम रहे। फिर जैसे - जैसे आप अनुभवी होते जाएँगे, आप अपने से अपनी मनचाही कम्पनी की research करके उस में अपने पैसे invest कर सकते हैं।


2. Passive income के स्त्रोत बनाएँ :


अगर आप अमीर और सफल लोगों के जीवन को खंगालेंगे तो आप देखेंगे कि उन में से प्रत्येक के पास कोई ना कोई passive income का स्त्रोत अवश्य है। 






Passive income ऐसे income को कहते है जिसमें आपको income के लिए actively कोई काम नहीं करना पड़ता है। आपको क्या लगता है की Bill gates क्यूँ अमीर हैं क्यूँकि वो microsoft के founder हैं !

नहीं मेरे भाई वो इसलिए अमीर हैं क्यूँकि microsoft में वो  4.3 % share के हिस्सेदार हैं जिसको अगर amount में देखा जाय तो लगभग  55 billion dollar होता है और साथ में उन्हें पूरे वर्ल्ड में जितने लोग microsoft के software प्रयोग करते हैं उनसे रॉयल्टी भी मिलती है। 

तो इस से आपको इतना तो पता लग ही गया होगा की अमीर होने के लिए active income के साथ - साथ passive income करना कितना ज़रूरी है।

3. always make a budget, हमेशा बजट बना कर काम करें:

जल्दी अमीर बनने के लिए आपको बजट बनाने  की आदत अपने अंदर डालनी ही पड़ेगी। बजट बनाने से आपको अपने हर दिन का overall खर्च का अंदाज़ा लग ज़ाया करेगा, जिस से आप अपने तरीक़े से अपने expenses को परिवर्तित कर पाएँगे। 

बजट ना बना ने से सबसे बड़ा नुक़सान ये होता है कि आप अपने income और expenses का तालमेल नही बैठा पाएँगे।





बजट एक तरह से आपके धन का roadmap तैयार करता है जिस से आप ज़्यादा से ज़्यादा saving कर पाते हैं और केवल ज़रूरी वस्तुओं पर ही खर्च करते हैं।

4. ग़ैर ज़रूरी वस्तुओं को ख़रीदना बंद करें:

इंडिया में मिडल क्लास वालों की सबसे बड़ी problem ये होती है की वो कमाते तो कम हैं पर दिखाते ज़्यादा है ताकि उनका पड़ोसी उनको अमीर समझे😄। 





दोस्तों आप अगर अमीर बन ना चाहते हैं तो सबसे पहले दिखावा करना छोड़ दें क्यूँकि दिखावे में आपका बहुत सारा पैसा फ़िज़ूल में खर्च हो जाता है।

कहते हैं बूँद - बूँद से घड़ा भरता है तो आपको अमीर बन ने के लिए इस नियम को follow करने की क्षमता होनी ही चाहिए। 

आपको अपनी income से थोड़ा-थोड़ा पैसे निकालकर invest करने की आदत डालनी पड़ेगी ।अगर आप महँगे फोने, महँगी घड़ी, महँगा घर और महँगी कार केवल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को दिखाने के लिए ख़रीद रहें हैं तो कृपया इस आदत को बदल दीजिए।

जब तक आपके पास कोई ठोस passive income का source नहीं हो जाता तब तक के लिए आप सेकंड हैंड कार से भी काम  चला सकते हैं। 

विश्वास कीजिए कोई भी second hand चीज़ अगर आपने  ठीक से देख- समझ कर ख़रीदी है तो वो आपको कभी निराश नहीं करेगी, ये हमारा personal experience भी है।

5. कोई भी वस्तु Cash में लेने की आदत डालें:

कल्पना कीजिए की आपको कोई bike ख़रीदनी है और bike का showroom price Rs. 56000 है लेकिन आपके पास उस वक्त केवल Rs. 40,000 रुपए ही हैं।

अब  शोरूम वाले ने आपको बताया कि आपको ये bike हम आपको loan पर केवल Rs. 20000 के down पेमेंट पर ही दे सकते हैं लेकिन उस पर हम 10% का मासिक चार्ज 1 साल के लिए करेंगे।

इस condition में अगर आप एक middle class सोच वाले व्यक्ति होंगे तो आपको लगेगा ठीक ही तो है new bike घर लेकर जाएँगे और पैसा तो हाथ का मैल है 😁Rs. 5600 तो मैं आराम से अपनी सैलरी से हर महीने देता रहूँगा और bike चलाऊँगा भी तो। इस तरह से आप Bike ले लेते हैं।

अब देखिए अगर किसी अमीर mind वाले व्यक्ति के पास ऐसी परिस्थितियाँ बनती हैं तो वह क्या करेगा। 

वह calculate करेगा की bike की क़ीमत ₹56000  है और ₹56000 का 10% ho raha hai ₹5600 इस तरह से 12 महीने में उसको bike के मुख्य price से ₹11,200 ज़्यादा देना पड़ेगा और इस तरह अब जो bike उन्हें ₹ 56000 में पड़ने वाली थी वो अब उन्हें ₹ 67200 की पड़ेगी।

इस परिस्थिति में वो या तो 2 महीने रुक कर bike ले लेगा या फिर अपने लिए कोई अच्छी condition की second hand bike ख़रीद लेगा। 

इसलिए हमेशा पैसे को बचाने की कोशिश करें और अपने लिए कोई passive income का source ढूँढते  रहें और अपने passive income source से ही कोई नयी चीज़ ख़रीदें जिस से लोन में दी जाने वाली extra पूँजी बच जाए।

6. अलग-अलग source of income बनायें:

लगभग प्रत्येक  अमीर व्यक्ति इस बात को  मानते  हैं की अमीर बन ने के लिए आपको एक से अधिक income के स्त्रोत बनाने पड़ते हैं।

कोई भी व्यापार अगर वर्तमान में अच्छा चल रहा हो तो ये ज़रूरी नहीं की वो आगे भी चलता रहे।हो सकता है की market में उतार चढ़ाव आए और आपका business loss में जाने लगे।


यह भी पढ़ें :



ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए आप एक साथ दो या दो से अधिक business कर सकते हैं जिस से अगर एक business loss में चल रहा हो तो बाक़ी businesses से आने वाली income से उसे support मिल सके और उस व्यापार का सही time आने तक आप market में बने रहें।

ठीक इसी तरह आप अपने investment के साथ भी कर सकते हैं। आप अलग-अलग तरह के विकल्प  जैसे - real state, स्टॉक मार्केट, mutual fund, सोने - चाँदी, सरकारी योजनाओं इत्यादि में निवेश कर सकते हैं जिस से अगर कोई विकल्प fail करे तो दूसरे विकल्प से आपको लाभ मिलता रहे।

7. कितने समय में कितना धन कमाना चाहते हैं निश्चित करें :

हम में से अधिकतर लोग बस ये सोचते हैं की काश मैं अमीर बन जाऊँ, मुझे बहुत अमीर बन ना है, मुझे अपने लाइफ़ में खूब पैसा कमाना है, लेकिन उनके पास कोई निश्चित figure नहीं होते, वो बस यही सोचते हैं की मैं बहुत अमीर बन जाऊँ, 

तो उनके माइंड में कोई exact figure नहीं होता। वो बस यही चाहते हैं की उन्हें बहुत जल्दी अमीर बन ना है। इस से होता क्या है की उनका माइंड बिना किसी roadmap के भटकता रहता है जिस से वो कभी भी अपने exact target को achieve नहीं कर पाते।




तो अगर आपको अमीर बन ना है तो सबसे पहले अपने वास्तविक गोल को निर्धारित करें। आपको कितने समय में कितना धन कमाना है इसको निश्चित करें।

तो एक blank page लीजिए और उस आप को कितने पैसे, किस date तक, कितने time में चाहिए, exact लिखिए। लिखने से क्या होता है की हमारे mind में टार्गेट सेट होता है जिस से वो अपने target पर ऐक्टिव हो जाता है की किसी भी हाल में दिए हुए टाइम और date पर हमें ये काम कर लेना है।

 8. one more step का रूल फ़ॉलो करें :

अपने आप को daily basis पर improvement के लिए तैयार करें। अपने आज के productivity को कल के productivity से compare करें कि क्या अपने बीते हुए कल की अपेक्षा  आज में कुछ ज़्यादा ग्रोथ किया की नहीं।




आप जो भी business कर रहें हों उसमें, प्रतिदिन कुछ ना कुछ नया सीखने की कोशिश करें। साथ ही साथ अपनी नयी skills सीखने पर ध्यान।

एक बात हमेशा याद रखें की अमीर बन ने के लिए आपको allrounder बन ना पड़ेगा। आपको एक काम में 100% योग्य नहीं बन ना है बल्कि 100 काम में 1% योग्य बन ना पड़ेगा।


9. लोगों की ज़रूरतों पर ध्यान दें :

आप लोगों के life में जितना value, create करेंगे आप उतने ही अमीर बनते जाएँगे। अपने चारों ओर ध्यान देना शुरू करें और notice करें की ऐसी क्या चीज़ है जिसको करने से कुछ लोगों का जीवन आसान हो सकता है।

चाहे  Facebook हो या Google या फिर Reliance jio, Amazon या ola ये companies इतनी बड़ी क्यू हैं, क्यूँकि इन्होंने लोगों के जीवन को आसान बनाया है 

और लगातार अपने आपको और अच्छे से update करते हुए नयी- नयी सेवाओं से अपने customers के लाइफ़ को easy बनती जा रहीं हैं।

वर्तमान समय में चाहे education हो या फिर e commerce, manufacturing, affiliate marketing हो या फिर कोई भी industry हो वो सफल इसलिए हो रहीं हैं क्यूँकि इनकी वजह से लोगों के life में value create हो रही है।

10. mentor (सलाहकार) चुनें :

आप business के चाहे जिस field में हैं, उस field का एक mentor चुनिए । mentor उस व्यक्ति को कहते हैं जिसने वो सब कुछ पा लिया है  जो आप पाने की कोशिश कर रहें हों।






अब आपको सही mentor कहाँ मिलेगे ? mentors के लिए आप अमीर लोगों की जीवनी पढ़ सकतें हैं, उनके interviews देख सकते हैं , Facebook पर किसी अमीर आदमी के page को फ़ॉलो कर सकते हैं।

या अगर आप ख़ुशक़िस्मत हैं तो हो सकता हैं आपको किसी  बहुत ही सफल व्यक्ति से face to face मिलने का मौक़ा मिल जाए तो फिर इस से अच्छी बात और क्या हो सकती है।

एक mentor या मार्गदर्शक  आपको पैसे कमाने में सबसे ज़्यादा मदद कर सकता है क्यूँकि उसको पहले से ही उन सारी समस्याओं के बारे में knowledge होता है जो आप अपने business में face करने वाले हैं।



आपने आज इस लेख से क्या सीखा

मुझे भरोसा है की आपको मेरा लेख India me ameer kaise bne पसंद आया होगा। हमारा हमेशा से यही प्रयास रहता है की अपने readers को किसी भी topic की पूरी जानकारी दी जाय जिस से उन्हें उस article के बारे में internet पर और कहीं  search करने की ज़रूरत ना पड़े।

इस से उनके समय का भी बचत होगा और उन्हें पूरी जानकारी भी मिल जाएगी।यदि आप को इस article को लेकर कोई doubt हो या किसी सुधार की आवश्यकता हो तो आप हमें नीचे comment कर सकते हैं।

अगर आपको यह article, अमीर कैसे बने 10 तरीक़े  पसंद आया तो आपसे विनती है की इसको अपने मित्रों और social media पर ज़रूर share करें इस से हमें उत्साह मिलेगा और हम आपके के लिए ऐसे ही और बेहतरीन लेख लाते रहेंगे।

article को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद ! 





 



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां