Google में जॉब कैसे पायें ? google में जॉब करने के लाभ।

 Google के बारे में कौन नहीं जानता है। आपको जब भी किसी विषय के बारे में जानकारी चाहिए होती है। आप सीधा google पर जाकर search करते हैं और वह जानकारी आपको कुछ ही सेकंड्ज़ में google से प्राप्त हो जाती है मगर क्या आपके मन में कभी Google में जॉब करने का ख़्याल आया।


अगर आप जान ना चाहते हैं की Google में जॉब कैसे करें (How to apply for a job in Google) तो आज के लेख में हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने जा रहें हैं। मूलतः Google, America की एक मल्टीनैशनल टेक्नॉलजी कम्पनी है जो अपने users को इंटर्नेट से सम्बंधित सेवाएँ और उत्पाद प्रदान करती है।

Google की income के मुख्य स्रोत online advertising, cloud computing और इसका सर्च engine है यहाँ से google हर दिन 100 million dollar से अधिक की income करता है और इसी के बदौलत google ने मात्र 12 वर्षों में 127 कम्पनियों को ख़रीद चुका है जिसमें Gmail, You tube, Google Map, Google play store, इत्यादि हैं।

google की स्थापना सन 1988 में लैरी पेज और सर्जी ब्रिन के द्वारा की गयी है। google का मुख्यालय California राज्य के mountain view में स्थित है जिसको  googleplex भी कहा जाता है। India में मुंबई, गुड़गाँव, हैदराबाद और बेंगलोर में इसके ऑफ़िस हैं।Google में जॉब करना एक शानदार बात है क्यूँकि बहुत ही कम लोगों को ही google में जॉब मिल पाती है।

Google में जॉब कैसे मिलेगा 

हम में से काफ़ी लोगों के मन में एक मिथ होता है की हमने तो एक छोटी सी यूनिवर्सिटी से ग्रैजूएशन किया है हमको Google जैसी कम्पनी में जॉब कैसे मिलेगी। मूलतः गूगल के जॉब करने के लिए आपको IIT, NIT या किसी भी top universities से पढ़ाई करना ज़रूरी नहीं है।



अगर आपमें स्किल है तो आपको Google में जॉब ज़रूर मिलेगी, लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है क्यूँकि यह बताया जाता है की हर साल Google में job पाने के लिए 20 लाख candidate आवेदन करते हैं जिन में से केवल 5000 candidates का ही चुनाव किया जाता है। ये आकड़ें हमें ये बताते हैं की Google में जॉब पाना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं।

Google में जॉब category

google में जॉब पाने के लिए ये ज़रूरी नहीं की आपके पास कोई टेक्निकल डिग्री हो तभी google में आपको सलेक्ट किया जाएगा।google में कर्मचारियों की अलग-अलग टीम बनायी जाती है जिसमें technical से लेकर non - technical हर तरह की टीम होती है तो अगर आप में technical स्किल नहीं है तो भी Google आपको  hire कर लेगा बशर्ते आप Google के ज़रूरतों पर खरे उतरें।




  • business strategy
  • design
  • finance
  • marketing and communication
  • sales
  • engineering and technology

Google employees benefits (google के कर्मचारियों को दी जाने वाली सुविधाएँ)

Google employees benefits



Transport: 

Google कई शहरों में अपने कर्मचारियों के लिए शटल बस चलवाता है जिसके माध्यम से google के employees फ़्री में अपने घर से ऑफ़िस के बीच में यात्रा कर सकते हैं।

Dogs are welcome:

अगर आप एक डॉग लवर हैं तो यह आपके लिए सबसे ज़्यादा ख़ुशी की बात होगी, google में आप अपने डॉग के साथ भी ऑफ़िस जा सकते हैं।

laundry डे: 

google अपने employees के लिए फ़्री लॉंड्री service देता है जहां पर एम्प्लॉईज़ अपने कपड़ों को office में लगे मशीन से धो सकते हैं।

Fresh trim:

कपड़े धूल लेने के बाद क्या हो अगर फ़्री में ही आपके  दाढ़ी बाल भी बना दिए जाएँ 😄, जी हाँ google में आपको इसके लिए भी कुछ pay नहीं करना पड़ता।


Massage therapist:

अगर आप काम के दौरान थक जाते हैं तो गूगल आपको free में मसाज भी  उपलब्ध करवाता है।

Free gym classes:

google इस अपने employees के हेल्थ पर ध्यान देता है। google में काम करने वालों के लिए जिम क्लैसेज़ फ़्री में दी जातीं हैं।

onsite medical staff:

काम के दौरान किसी भी मेडिकल ट्रीटमेंट की ज़रूरत हो तो google employees उसे ले सकते है। अब तबियत ख़राब होने पर doctors से मिलने के लिए line में लगने की ज़रूरत नहीं।

यह भी पढ़ें 


Google जॉब के लिए योग्यता (qualifications for job in google company)


B. Tech:
google में जॉब पाने के लिए आपको 10th, 12th और B.tech में अलग- अलग कम से कम 65% marks लाने ही होंगे।
वो भी बिना किसी बैक लगे हुए।

MCA:
अगर आपने MCA किया है तो इसमें भी कम से कम 65% marks लाने ही होंगे वो भी बिना किसी बैक लगे हुए।

Google placement programme:

आपको Google के एलिजबिलिटी टेस्ट को पास करना पड़ता है  जिसमें आपसे B.tech, internet की अच्छी जानकारी, web searching,  ऑनलाइन ads, e- commerce, Good communication skill, good programming skill, strong analytical skill इत्यादि के बारे में पूछा जाता है, मतलब आपको इन सारी topics पर अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

complete command on English language: 

अगर आपको google में जॉब करना है तो आपको English लिखना, पढ़ना और बोलना आना चाहिए वो भी एक ऐक्सेंट में।

Google me job kaise milegi:

आपने ये तो जान लिया  है कि google में job पाने के  लिए  क्या- क्या योग्यता होना अनिवार्य है, अब हम आपको बताएँगे की स्टेप बाई स्टेप कैसे क्या करना है की आपको जॉब मिल जाए। 


Google में आवेदन करने के लिए आप:

  • google के official career website पर विज़िट कर सकते हैं ।
  • अपना experience 
  • किस post के लिए apply करना चाहते हैं उसके लिए सर्च कर सकते हैं।
  • अपना resume upload कर सकते हैं।
  • किस फ़ील्ड में job करना चाहते हैं उसके बारे में बता सकते हैं।
  • जॉब के लिए अपना location सलेक्ट कर सकते हैं 
तो इस प्रकार से आपको ऊपर दिए गये steps को फ़ॉलो करना ही पड़ेगा।

Google me job interview:

Google एक बहुत ही creative कम्पनी है और इसीलिए google अपने यहाँ एसे लोगों को hire करती है जो क्रीएटिव हों। अगर आप google में interview देने जा रहें हो और आपके मन में ये सवाल आए की interviewers आपसे क्या पूछेंगे तो एक बात साफ़ तौर पर आपको ध्यान में रखना होगा की google में आपसे किसी भी टॉपिक पर question पूछे जा सकते हैं। उनका कोई fix पैटर्न नहि होता फिर भी हम आपको कुछ criteria बता रहें हैं जिस से आपको google में पूछे जाने वाले questions का कुछ अनुमान हो ही जाएगा।




  • अपने अपने life में ऐसा क्या creative  काम किया है जिस से उस काम से आपके और दूसरों के जीवन में सुधार आएँ हैं।
  • आपके जितने भी achievements हैं वो सभी अपने अकेले अर्जित किया है या किसी के साथ teamwork करके।
  • आप problem solve करना पसंद करते हैं या फिर ज़्यादा से ज़्यादा discussion करना।
  • अपने life में आपके काम के लिए सबसे बेस्ट reward आपको किस कम्पनी ने दिए हैं।
  • अपने अपने पिछले जॉब में जिस टीम के साथ काम किया उस से आपको क्या- क्या सीखने को मिला है।
तो इस तरह से आपने जाना की google job interview में कौन-कौन से question आपसे पूछे जाते हैं। अब बात करते हैं google job salary के बारे में तो आइए देखते हैं।

 इंडिया में Google में कितनी सैलरी मिलती है (google job salary in India):

अब बात करते हैं की india में google कम्पनी में कितनी सैलरी मिलती है। एक सर्वे के मुताबिक़ Google india अपने कर्मचारियों को 3,1300 से  32,96,228 प्रति वर्ष प्रदान करता है। Google सबसे ज़्यादा सैलरी senior software engineers को देता है उसके बाद software developers को और उसके बाद software engineers को।




google में सैलरी के साथ -साथ अच्छा काम करने पर incentive भी दी जाती है। incentive की रक़म इतनी होती है की जितनी किसी other company की salary हो। तो आपको अब पता चल ही ज्ञ होगा की Google जैसी कम्पनी में काम करने के कितने फ़ायदे हो सकते हैं।

आपने इस लेख से क्या सीखा:

आज अपने सीखा :
  • google में जॉब कैसे मिलती है
  • google में जॉब करने के लिए eligibility
  • google employees को मिलने वाला फ़ायदा 
  • google जॉब interview 
  • google job salary in india 
मुझे भरोसा है की आपको मेरा लेख google में जॉब कैसे पायें पसंद आया होगा। हमारा हमेशा से यही प्रयास रहता है की अपने readers को किसी भी topic की पूरी जानकारी दी जाय जिस से उन्हें उस article के बारे में internet पर और कहीं  search करने की ज़रूरत ना पड़े।

इस से उनके समय का बचत होगा  और उन्हें पूरी जानकारी भी मिल जाएगी।यदि आप को इस article को lekar कोई confusion हो या किसी सुधार की आवश्यकता हो तो आप हमें नीचे comment कर सकते हैं।

अगर आपको यह artice, google में job kaise paaye पसंद आया तो आपसे विनती है की इसको अपने मित्रों और social media पर ज़रूर share करें इस से हमें उत्साह मिलेगा और हम आपके के लिए ऐसे ही और बेहतरीन लेख लाते रहेंगे।

article को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!












एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ