Top 10 job opportunity after corona virus in India in hindi

अगर आप को अपने life में आगे बढ़ना है तो आपको Top 10 best job after lockdown in India in hindi की जानकारी से update रहने की ज़रूरत है। जो लोग हमेशा आने वाले time के बारे में updated रहते हैं उनको ही दुनिया लीडर बोलती है उनको ही दूर तक देखने वालों में count किया जाता है। आप को सफलता जल्दी तभी मिलती है जब आप उसके लिए पहले से ही तैयार हों।

हमारे गाँव में एक कहावत कही जाती है की जब प्यास लगे तो कुआँ नहीं खोदना चाहिए बल्कि आपको पहले से ही पानी की व्यवस्था कर लेनी चाहिए। हम बात कर रहें है lockdown की जो इस देश में लगा हुआ है। corona virus के प्रकोप से केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लाखों लोग प्रभावित हुए हैं।

corona ने हमें सीखा दिया है की अब वक्त बदल रहा है और उसके साथ में हमें भी बदलने की ज़रूरत है । तो अब ये प्रश्न आता है की क्या आप भी इस बदलाव के लिए तैयार हैं या नहीं और यही है आज के इस article का मुद्दा, आज हम बात करने वाले हैं 10 high demand jobs after lockdown


आप  इन skills को अपने free time में भी सीख सकते हैं। इनमे दिए गये जॉब list में आपको अपने लिए एसे option को select करना है जिसको आप easily अपने जॉब के साथ जल्दी सीख सकें और ऐसी स्किल पर focus कीजिए जिसको आप ऑनलाइन भी सीख सकते हों।ऐसा काम जिसको आप अपनी comfortable speed पर घर बैठे सीख सकते हों। इस article में 10 best career option after lockdown in India में जो भी skills हम बताने जा रहें  है वो सभी इस criteria पर खरे उतरते हैं । अब आपको ये select करना है की आप किस skill में comfortable हैं।

online job opportunity in India

10 job opportunity after corona pandemic in hindi 

1. E- commerce

lockdown के दौरान  बहुत से लोग ऐसे थे जिन्होंने पहली बार online shopping की online foods भी मंगाएँ जिस से बहुत ज़्यादा लोगों के बीच E- commerce को लेकर जागरूकता बढ़ी।आने वाले Time में online business और jobs की भरमार लगने वाली है।आप Amazon, Flipkart जैसी sites पर जॉब के लिए apply कर सकते हैं।आने वाले 10 सालों में इस sector में लाखों jobs आ rhi हैं। आप amazon और flipkart जैसे online sites पर अपना प्रॉडक्ट्स sale करके भी पैसे कमा सकते हैं।

2. copywriting 

copywriting को हम content writing भी कह सकते हैं। lockdown के बाद ज़्यादातर लोग online जा रहें हैं जिस के लिए अब लोगों को नयी website की ज़रूरत होगी यहाँ तक की companies को भी नयी website की ज़रूरत होगी, landing pages 

की ज़रूरत होगी, email marketing की zaroorat पड़ेगी, blogs की ज़रूरत पड़ेगी, blog पर लिखने के लिए article की ज़रूरत पड़ेगी और ये सब लिखने के लिए copywriters की ज़रूरत पड़ेगी।

बहुत से लोगों को ये लगेगा की उनको तो लिखना नही आता या फिर वे कॉलेज के दिनों में भी लिखने में अच्छे नहीं थे तो उन लोगों से हम एक बात बोलना चाहेंगे की copywriting का writing skills से कुछ लेना-देना नहीं है बल्कि इसका सम्बंध selling और 

social media पर लोगों से जुड़ने से है। आपको वो लिखना है जिसको लोग पढ़ना चाहें, जिस से कनेक्ट होना चाहें। आप को grammar से ज़्यादा अपने पोस्ट के relevancy पर फ़ोकस करना है।

3. Digital Marketing

अब से कुछ महीनों पहले लोगों को धीरे -धीरे समझ में आ रहा था की Digital marketing कोई चीज़ है लेकिन अब यह एक दम Normal चीज़ हो गयी है, आज के दौर में सबको डिजिटल marketing को जानकारी होनी ही चाहिए।lockdown के बाद हर 

व्यक्ति जब अपने ऑफ़िस पहोच रहा है तो सबसे पहले उसके दिमाग़ में यही बात आ रही है की डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिए कैसे मैं अपने business को online ले जा सकता हूँ।

इसमें आने के लिए आपको पता होना चाहिए traffic generation के बारे में, funnels के बारे में, Social media marketing के बारे में, organic और paid promotion के bare में, promotional strategies के बारे में, How तो build website, how तो build landing pages ये सारी skill, digital marketing के दुनिया में बहुत ही high demanding हैं। इसके बारे में सबसे अच्छी बात की इस स्किल को आप part time में भी सीख सकते हैं और इस से आपके resume पर भी अच्छा effect पड़ेगा।

साथ ही साथ इस से आप freelancing भी कर सकते हैं और बहोत सारी jobs part टाइम कर सकते हैं अगर आपको Digital marketing आती है तो।


job opportunity after lockdown



4. Graphic designing 

graphic designing एक high demanding jobs के लिस्ट में आ चुका है।अब बहुत सारी साइट्स बन रहीं हैं जिनको looks में अच्छा बना ने के लिए graphic designer की ज़रूरत पड़ेगी ही । अब चाहे instagram profile हो या website या फिर landing pages हो या फिर online catalouge हो brochures हो सभी के लिए एक digital marketing expert की ज़रूरत पड़ती है और graphic designer एक high paying जॉब है जिस से आप अपने महँगे शौक़ भी पूरे कर सकते हैं।

5. online selling 

अब बहुत सारी companies अपने प्रॉडक्ट्स को sell करने के लिए remote selling team को बना रहीं है। इसका मतलब कम्पनी अलग-अलग जगहों से से लोगों को hire कर रहीं है जिस से different places से phone से या websites के through प्रॉडक्ट्स  को sell किया जा सके । तो जब उनके पास ऐसी team है जो phone से ही products को सेल कर सकती हैं तो उसको कम्पनी में बहोत बड़ी sales team बनाने की क्या ज़रूरत।

तो अगर आप में ये skills हैं की आप phone से या website के  माध्यम से products sell कर लेते हैं तो भाई आपको एक high demanding skill आती है और companies को ऐसे  लोगों zaroorat पड़ने वालीं है।

6. Video editing

video editing बहुत ही ज़रूरी skill है। अगर आप online selling करते हों या फिर आपको अपना कोई ब्रांड बना ना हो या फिर
you tube या ig tv पर अपने आप को ही ब्रांड बना ना हो तो आपको ये स्किल आनी ही चाहिए और video editor बहुत ही 

ज़्यादा डिमांड में आने वाले लोग होंगे इस lockdown के बाद।यह एसी स्किल जिसको आप अगर चाहे तो बहुत ही जल्दी सीख सकते हैं बस आपको इसकी प्रैक्टिस करनी पड़ेगी थोड़ी -थोड़ी हर दिन । इसमें जैसे-जैसे आपकी skill बढ़ती जाएगी आपकी fees और demand भी बढ़ने लगेगी।

7. software development

आज के दौर में हर कोई online जाना चाहता है। हर कोई चाहता है की उसका business ज़्यादा  से ज़्यादा automation पर हो जिस से उसको labour charges कम देने पड़े। समय के साथ -साथ लोगों को एक बात समझ में आ गयी है की जितने भी 

operations को आप automate कर पाए उतना ही बेहतर है। इस के इए आपको programming language जैसे Html, Php, java आदि का ज्ञान होना आवश्यक है।

8. Data scientist

Data scientist एक ऐसा बंदा होता है जो बहुत सारे data को collect करता है और उसके flow के अनुसार उसमें से रिज़ल्ट निकालता  है। लोग प्रतिदिन internet पर जो भी करते हैं वो सारे डेटा को एक data scientist जुटाता है और उसके according 

उस data का मतलब निकालकर उनको अलग-अलग store करता है। data scientist अपने Data बैंक को digital marketing specialists , UI/UX designers, app developers को देता है जिस से वे लोग अपने users का experience और भी अच्छा कर सकें।

data scientist बन ने के लिए कुछ  चीजें आपको ज़रूर सीखनी पड़ेंगी वो हैं-

  • machine learning 
  • SQL Programming 
  • Data visualization 
  • Statistical anlysis 

और अगर आप पहले से ही programmer हैं तो data scientist की skill आपके salary को और भी बढ़ा सकती है।companies जैसे Amazon, Flipkart, Google के पास प्रतिदिन बहुत सारे डेटा store होते हैं और उन्हें इस डेटा को सही तरीक़े से use krne के लिए data scientist की ज़रूरत पड़ेगी। तो आपके लिए ये skill काफ़ी कम आने वाली है।

9. Educational content writer

educational टॉपिक पर content लिखने वालों educational content writer कहते हैं।एक educational content writer का profession थोड़ा कठिन हो सकता है क्यूँकि इसके लिए हमें  बहोत ही मुश्किल चीजों को आसान शब्दों में समझाने की skill आनी चाहिए और इसको सीखने का केवल एक ही तरीक़ा है  जो है practice।

educational content लिखने के लिए आपके पास कुछ  skills  का होना बहोत ही ज़रूरी है जैसे research, proof -reading, organizing, एसईओ और इस सबके साथ continuity।

10. language translator

language translator उसको बोलते हैं जो एक से अधिक भाषाओं का ज्ञान रखता है। आज के digital युग में business केवल apne देश तक ही नहि सीमित है अब अलग-अलग देशों के व्यापारी तेज़ी से अपने business को ग्रो करने के लिए एक desh से दूसरे देश में apne company लगा rhe हैं तो उनको translators की बहुत ज़्यादा ज़रूरत पड़ने वाली है।

जैसे मन लीजिए आप एक businessman हैं और आपको अपना business किसी यूरोपीयन देश में करना है तो आपके लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरत एक translator की पड़ेगी जो वहाँ कि स्थानीय भाषा के साथ - साथ आपकी भाषा का भी  ज्ञान रखता हो जिस से आप दूसरे देश के किसी भी व्यक्ति से ट्रैन्स्लेटर की मदद से बातें कर पाए।


हमारी पूरी कोशिश रहती है की किसी भी टॉपिक के बारे में आपको पूरी जानकारी एक ही जगह पर दी जाए जिस से आपके समय का नुक़सान ना हो।

आज के article में इतना ही। आपको हमारा article, Top 10 job opportunity after corona virus in India कैसा लगा हमें comment  करके ज़रूर बताइए। अगर कोई doubt हो या आपको लगता है की article में कुछ और भी add होना चाहिए तो उसे भी कृपया हमें बताइए।





  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ