Top 10 benefits of government job in hindi

 benefits of government job in hindiभारत में एक सरकारी नौकरी आज लाखों युवाओं का सपना है, सरकारी नौकरी का क्रेज़ आप इस बात से ही समझ सकते हैं कि एक Peon और क्लर्क post के लिए भी तमाम PGs ,Management और B. tech degree के धारक युवा भी भर-भर के आवेदन करते हैं जिसकी वजह से india में government jobs के लिए प्रतिस्पर्धा पहले की अपेक्षा बहुत अधिक बढ़ गयी है।

government jobs


तो वो कौन से top 10  benefits है जिनकी वजह से government job आज भी युवाओं के बीच एक अच्छा option बना हुआ है। आज के इस blog में मैं आपको Top 10 advantage of government job के बारे में बताने जा रहा हूँ।

सरकारी नौकरी के 10 फ़ायदे 

1. 100% safe and secure 

India में एक सरकारी employee को नौकरी से निकालना practically असम्भव है। सरकारी नौकरी की परीक्षाएँ पास करने में भले ही आपको ज़्यादा समय लग जाए पर एक बार अगर आप इस सेवा में  आ गये तो आपका जीवन काफ़ी आसान हो जाता है। आप को ये चिंता कभी नहीं  सताएगी की अगर आपने कोई छोटी सी भी गलती की तो आपका boss या manager आपको नौकरी से निकाल देगा।

2.Less work load (काम का कम दबाव)-

सरकारी नौकरी में आपको काम का pressure लगभग ना के बराबर रहता है। थोड़ा बहुत काम  करने के बाद आप अधिकतर free ही रहेंगे। इस ख़ाली समय को आप अपने दूसरे रचनात्मक कार्यों में लगा सकते हैं, जैसे अगर आप books के शौक़ीन है तो book reading कर सकते हैं, या कोई दूसरी भाषा सीख सकते हैं या फिर किसी दूसरे job के exams की तैयारी भी कर सकते हैं ।

3.Good social status (अच्छी सामाजिक  छवि)- 

सरकारी नौकरी आपको एक अच्छा सामाजिक status देती है, अगर आप भी एक middle class family से belong करते हैं तो आप इस बात को अच्छी तरह समझ सकते हैं की किस तरह एक सरकारी नौकरी वाले दूल्हे को शादियों में तवज्जो दी जाती है।

4. serving to nation (देश सेवा)- 

सरकारी नौकरी के माध्यम से आपको अपने देश की सेवा करने का मौक़ा मिलता है।आप अपने service के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था में सहयोग करते हैं, जो की बहुत ही गर्व की बात होती है।

5. all types of allowance (सभी प्रकार के भत्ते)- 

एक सबसे अछी बात जो सरकारी नौकरियों को और भी safe और secure बनाती है वो है allowance या भत्ते इसमें आपको लगभग हर प्रकार के भत्ते सरकार द्वारा मिलते हैं जिस से आपका परिवार अच्छे से चल सके वे भत्तें हैं 
HRA (housing rent allowance)- ये भत्ता आपको अपने घर के किराए के लिए दिया जाता है 
DA (Dearness allowance)- ये भत्ता महंगाई के लिए दिया जाता है।
TA (travelling allowance)- ये भत्ता सरकार आपकी यात्राओं के लिए आपको देती है।

यह भी पढ़ें 

6. Seniority based promotion (समय के अनुरूप पदोन्नति)- 

सरकारी नौकरी में आपको promotion या वेतन वृद्धि  के लिए कोई अलग से skill नहीं सीखना रहता। इसमें Promotion का एक निर्धारित समय होता है जब आप उतने time की service कर लेंगे तो आपको अपने आप ही पदोन्नति दे दी जाती है।

7. holidays (छुट्टियाँ)- 

छुट्टियों की बात करें तो सरकारी नौकरियों में इसकी कमी नहीं है। जहां दूसरे jobs में आपको weekends भी मुश्किल से मिलते हैं वही सरकारी नौकरियों में आपको भरपूर छुट्टियाँ मिलती है। अगर central government की बात करे तो central government अपने employees को साल में लगभग 120 दिन की leaves देती है वही state government उस से भी ज़्यादा छुट्टियाँ देती है।

8. pension scheme- 

कौन नहीं चाहता की जब वो उम्र के ऐसे  पड़ाव पर हो जहां वो काम नहीं कर पाए लेकिन उससे financial help के लिए किसी के आगे हाथ ना फैलाना पड़े। सरकारी नौकरी के सबसे अच्छी खूबियों में से ये भी एक है इसमें आपको service से retired होने के बाद government आपको पेन्शन देती है जब तक आपकी आख़री साँस है तब तक।

9. सेवा के दौरान मृत्यु होने पर आपके परिवार के किसी सदस्य को नौकरी का प्रावधान- 

आज के इस आपाधापी वाले जीवन में किसी की जीवन की शाम कहाँ ढल जाए कोई नहीं  जानता, अगर आप अपने परिवार में एकमात्र जीविका कमाने वाले व्यक्ति हैं तो अपने परिवार और आपकी जीवन की ज़िम्मेदारी आपके लिए बहुत अधिक मायने रखती होंगी। अगर दुर्भाग्यवश सर्विस के दौरान किसी की मृत्यु होती है तो सरकार उस employee के पुत्र को नौकरी देती है 

10. Medical facilities( स्वास्थ्य सेवाएँ)- 

आपके अपने परिवार के किसी सदस्य या आपके health से संबंधित expenses भी आपको government द्वारा प्रदान की जाती हैं।


आज के post में हमने top 10 advantage of sarkari naukari in india के बारे में आपको  jankari di Apko hamara ye post kaisa lga hme comment के ज़रिए जरुर  बताए और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ सुधार की आवश्यकता है तो हमें बताएँ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ