online education in India (भारत में online शिक्षा)

भारत में ऑनलाइन शिक्षा 

इस article में हम बात करने वाले हैं online education in India के बारे में।अपने देश में jio 4G  के launch होने के बाद online सेवाओं में तेज़ी से वृद्धि हुयी है। आज you tube, blogger, instagram जैसे कई sites को सही तरीक़े से प्रयोग करके बहुत से युवाओं ने ऑनलाइन दुनिया में अपना अच्छा रोज़गार स्थापित किया है।



ऑनलाइन एजुकेशन क्या है (what is online education)

सबसे पहले हम जानेंगे की  online education कहते किसे हैं। मूलतः online learning उसे कहते हैं जिसमें हम smart phone, laptop या tablet  की मदद से शिक्षा ग्रहण करते हैं और जिसमें internet connection का होना महत्वपूर्ण होता है।अब 

india में online market का भविष्य( future of online market in india)

online education का market भारत में बहुत  तेज़ी से grow कर रहा है। इसका अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं की वर्ष 2016 में online education market 247million dollar था जो 2021 तक बढ़कर 1.96 Billion dollar हो जाने का अनुमान है।

साथ ही साथ 2021 तक online education ग्रहण करने वाले users की संख्या भी बढ़कर 9.6 Million हो जाएगी जो 2016 में मात्र 2 Million के क़रीब थी।ये आँकड़े हमें india में online education के होने वाले सम्भावित growth को दर्शा रहें हैं।

आज हम technology के मदद से अपनी जॉब के दौरान भी कोई नया course या degree ले सकते हैं। आज technology ने हमारे education system को पूरी तरह बदल दिया है जो हमारे पुराने classroom पद्धति से अलग और flexible है। आज Unacademy, byju's, Vedantu live learning जैसी  बहुत सी  बेहतरीन sites मौजूद हैं जो online learning के द्वारा लोगों को  education दे रहीं हैं।

classroom में एक सीमित संख्या में ही students को बैठाया जा सकता था लेकिन online system में ऐसा नही है यह एक teacher एक बार में हज़ारों छात्रों को पढ़ा सकता है।

USA मे हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला है की online education लेने के माध्यम में इंडिया पूरे वर्ल्ड में USA के बाद दूसरे स्थान पर है। अब बहुत सारी विदेशी universities भी online degree दे रहीं है जिस से अब education के लिए हमें अपने देश से बाहर नही जाना पड़ेगा।

यहाँ तक की भारत की कई top universities भी अब BA, MCA ,MBA जैसे degree, distance education के माध्यम से लोगों को ऑफ़र कर रहीं हैं।

online शिक्षा को देने में internet का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। एक आँकड़े के मुताबिक़ india में internet की पहुँच 2021 तक 734Million लोगों तक हो जाएगी जो 2019 में 409Million थी।


Benefits of online education(online education से लाभ)

  • Flexibility- आप अपने free time के हिसाब से अपनी classes कर सकते हैं। 
  • no age restrictions- आपकी age चाहे जितनी हो अगर आप online कुछ सीखना चाहते हैं तो सीख सकते हैं। 
  • no countries barrier- आप अपने देश में बैठे-बैठे दुनिया के किसी भी देश में उपलब्ध ऑनलाइन course कर सकते हैं।
  • saves money and time- पुरानी offline शिक्षा पद्धति से काफ़ी किफ़ायती और समय के अनुकूल।
  • teachers from whole world-आप दुनिया के बेहतरीन teachers की classes कर सकते बस आपके पास एक internet से जुड़ा हुआ डिवाइस हो।
इस तरह से हमने पाया की पिछले कुछ सालों में बहुत सारे online education portal india में खुल चुके है जिस के मदद से दुनिया भर के teachers अपने students को हर प्रकार के learning materials प्रदान करवा रहें हैं और जिनमे से बहुत सारे पोर्टल अपनी service बिना किसी charge के free में  दे रहें हैं।

यह भी पढ़ें 

इस तरह से ही पिछले कुछ वर्षों में online education franchise in india का भी बहुत तेज़ी से विकास हुआ है।इन franchise का प्रमुख उद्देश्य ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को digitally जागरूक करना होता है।जब ज़्यादा लोग internet की  दुनिया में आएँगे तो एजुकेशन को और भी बढ़ावा मिलेगा। इस तरह से digital education के माध्यम से हमारा स्वयं का तो विकास होगा ही होगा।

अपने देश का  विकास भी कहीं ना कहीं digital awareness की वजह से काफ़ी अच्छा हो रहा है। अब बस ज़रूरत है तो हमें अपने स्वयं के  प्रयासों की।

इस article से आपने  क्या सीखा 


मुझे भरोसा है की आपको मेरा लेख online education in india बिलकुल पसंद आया होगा। हमारा हमेशा से यही प्रयास रहता है की अपने readers को online education in hindi की पूरी जानकारी दी जाय जिस से उन्हें उस article के बारे में internet पर और कहीं  search करने की ज़रूरत ना पड़े 

इस से उनके time की बचत होगी और उन्हें पूरी जानकारी भी मिल जाएगी।यदि आप को इस article को lekar कोई confusion हो या किसी सुधार की आवश्यकता हो तो आप हमें नीचे comment कर सकते हैं।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां