basic English सुधार के लिए 5 किताबें (5 best books to read to improve basic English)

5 best books to read to improve basic English हिंदी में 

 आज के इस article में हम बात करने जा रहें हैं 5 best books to read to improve basic English के बारे में। जब English सीखने के लिए बेस्ट books की बात होती है तो अक्सर आपने  सुना होगा की रेन एंड मार्टिन की book को या किसी दूसरे लोकप्रिय लेखक की books को हमें पढ़ने के लिए बता दिया जाता है। आप जिस किसी व्यक्ति से पूछेंगे वो आपको कोई ना कोई book ज़रूर सजेस्ट कर देता है।

लेकिन आप बताइए जब इतने लोग जानते हैं की कौन सी बुक पढ़ने से उन्हें इंग्लिश पढ़नी  आ  जाएगी और बहुत से लोगों के पास ऐसी  बुक्स हैं भी तो फिर क्या कारण है सभी इंग्लिश क्यों नहीं  सीख पाते और बहुत से लोग तो  कोचिंग क्लास का भी सहारा लेते हैं, जहां पर उनको बहुत ही कम  time limit के अंदर इंग्लिश सिखाने  का वादा किया जाता है, लेकिन फिर भी उनकी इंग्लिश में कुछ ख़ास सुधार नहीं आ पाता है।

फिर अगर इंग्लिश इतनी आसान भाषा होती  जिसको कुछ  महीने का कोर्स करके भी सीखा जा सके तो जो students अपने बचपन से ही अंग्रेज़ी माध्यम के विद्यालय में पढ़ते आ रहें हैं उन सभी को इंग्लिश बोलने में समस्याएँ क्यू आतीं हैं। इसकी केवल और केवल एक वजह है और वो वजह है की इंग्लिश एक भाषा है और किसी भी भाषा को सही तरीक़े से सीखने के लिए आपको उस भाषा के  sentences के साथ-साथ उसके grammar पर भी ध्यान देना पड़ता है।

आपको एक मज़ेदार बात बताते हैं हिंदी हमें इसलिए बोलना आता है की उसमें पहले हमने sentences सीखे और बाद में grammar मगर इंग्लिश में teachers ने पहले हमें उसकी ग्रामर सीखाई और बोला की अब इसे बोलो नहीं  तो फ़ाइन लगेगी 😄।असल में यही वो English पढ़ाए जाने का तरीक़ा है जिसकी वजह से हम में से बहुत से लोग आज भी English से घबराते हैं।

इसलिए एक बात तो साफ़ है हम कितनी भी grammar पढ़ लें हम उतनी अच्छी English कभी नही बोल पाएँगे जितनी अच्छी हम हिंदी बोल लेंगे। इसीलिए English सीखने के लिए सबसे ज़्यादा जो ज़रूरी प्रक्रिया है वो है आप English को ज़्यादा से ज़्यादा पढ़ना शुरू कर दें।

इंग्लिश पढ़ते वक्त हो सके तो शब्दों को बोल -बोल के पढ़ें इस से आपको पढ़ने के साथ साथ बोलने की भी प्रैक्टिस हो जाएगी। हमेशा एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि जब आप को इंग्लिश सीखना हो तो हमेशा सबसे आसान तरीक़े से लिखी गयी बुक्स को प्राथमिकता दें जिसमें English के बहुत ही आसान  शब्दों  का use किया गया हो।

यदि आप ऐसा नहीं करते है तो होगा क्या की आप बहुत ही जल्द उस book से bore होने लगेंगे और कुछ ही दिनो में आप उस बुक को पढ़ना छोड़ देंगे। आप चाहे जिस भी age group के हों अगर आपको इंग्लिश सीखने का जुनून है तो आप ज़रूर सीख सकते हैं।

तो फिर वो कौन सी English सीखने के लिए  books हैं जिन्हें इंग्लिश सीखने के यात्रा में आपको सबसे पहले  पढ़ना चाहिए । आप ये सारी बुक्स e-books के  रूप में  online या offline स्टोर से ख़रीद सकते हैं।आज के इस article में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहें हैं।

English seekhne ke liye 5 best books

1. Collins Easy learning English conversation by Harper Collins

अगर आप English में बिलकुल नए हैं तो ये बुक आपके बहुत काम आ सकती है। इसे Harper Collins Publication द्वारा प्रकाशित किया जाता है। यह  publication पूरे दुनिया में  175 सालों से English शब्दकोश की किताबें प्रकाशित कर रही है।यह book अंग्रेज़ी में बातचीत करने के बेहतरीन तरीक़े बताती है साथ ही साथ यह grammar को सही तरीक़े से use करना और पढ़ना भी बताती है।




यह book पढ़ने में बहुत ही आसान है। इसमें आपको रोज़मर्रा की ज़िंदगी में प्रयोग होने वाले English वाक्यों और शब्दों का बहुत  अच्छा संग्रह मिलता है।साथ ही साथ यह आपको हर अलग -अलग परिस्थियों में English speaking कैसे करें ये भी बताती है।यह बुक world की one of the best selling किताबों में आती है।

चाहे आप school में पढ़ने वाले student हो, या वर्किंग professional हो या फिर घर पर रहकर ही पढ़ाई करने वालों में हो, आपके लिए ये book काफ़ी मददगार साबित हो सकती है। आप इसको नीचे दिए गये लिंक से पढ़ सकते हैं।


2. 101 Panchatantra stories




पंचतंत्र की कहानियों के बारे में आप बचपन से ही सुनते आ रहें होंगे। बचपन में हो सकता है आप इन कहानियों के बारे में पढ़ें भी हो। अगर आप English भाषा को सीखना चाहते हैं तो इस आसान  story book को ज़रूर पढ़ें क्यूँकि इसमें आपको ज्ञानवर्धक  
कहानियों के साथ वो सभी simple वाक्यों का use करना आ जाएगा जिन वाक्यों को हम प्रतिदिन के प्रयोग में लाते हैं । 

यह बुक आपको कभी bore नहीं करेगी क्यूँकि इसमें इंग्लिश वाक्यों के साथ-साथ रंग- बिरंगे चित्र (graphics) भी मिलेंगे जो आपके study experience को और भी अच्छा बनाते हैं।

ये कहानियाँ हमें बुद्धिमत्ता, साहस और बहादुरी के बारे में शिक्षा देती हैं जिस से हम अपने सामाजिक जीवन में भी इन कहानियों से सीख लेकर आगे बढ़ सकते हैं।



3. Tinkle Double Digest




यह एक कॉमिक book है। हमने इस बुक को उन लोगों को suggest किया है जिनको बुक्स को देखते ही घबराहट होने लगती है 😨।कोई भी बुक आप तभी पढ़ना पसंद करते हो जब आपको वह बुक पढ़ने में मज़ा आए । बहुत सारे एसे लोग होते हैं जो बुक्स में लिखे हुए भारी-भरकम इंग्लिश paragraph और बुक के pages पर हर तरफ़ इंग्लिश वर्ड्ज़ ही वर्ड्ज़ देखकर घबरा जाते हैं और कुछ ही दिनों में वो बुक को पढ़ना छोड़कर  you tube पर कपिल शर्मा शो देखने में व्यस्त हो जाते हैं।

इस बुक में आपको कार्टून आर्ट्स और इंग्लिश words एक साथ देखने को मिलेंगे। इस बुक में कहानियों को इतने रोचक तरीक़े से बताया गया है कि आप विश्वास कीजिए अगर आपको इंग्लिश नहीं आती तो आप जल्द से जल्द उसे सीखने की कोशिश करने लगेंगे जिस से आप ज़्यादा से ज़्यादा कहानियाँ समझ आने लगे ।

आप चाहे जिस भी age में हों अगर आपको इंग्लिश सीखनी हैं तो ये सोचकर मत शर्माइए की लोग आपको comics पढ़ते देखकर क्या सोचेंगे। बस इसे लेकर पढ़ना शुरू कीजिए धीरे-धीरे इंग्लिश पढ़ने की आदत जब आपमें में विकसित हो जाएगी तो आप अपने बुक्स का स्तर थोड़ा और बढ़ा सकते हैं।




यह भी पढ़ें- 



4. Big Magic: creative leaving beyond fear by Elizabeth Gilbert




इस बुक में author, एलिज़ाबेथ गिल्बर्ट ने बहुत ही आसान words में अपने लाइफ़ के अनुभवों को साझा किया है। इस बुक से आप कठिन से कठिन परिस्थितियों में में कितना आसानी से निकला जा सकता है ये सीख पाएँगे। यह बुक बहुत ही आसान शब्दों में लिखी गयी है।

इस बुक को पढ़ते हुए आपको बोरियत बिलकुल भी महसूस नही होगी। आपको इसके हर पैरग्रैफ़ से कुछ ना कुछ सीखने को ज़रूर मिलेगा। चाहे आप कोई student हों, लेखक हों, वर्किंग professional हों या फिर आप अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित हों, Big Magic आपके लिए एक बेहतरीन book साबित हो सकती है।




5. Rich Dad Poor Dad : What the rich teach their kids about money that the poor and middle class do not!  by Robert Kiyosaki





अगर आप एक money making mind के व्यक्ति होंगे तो आपने  इस किताब के बारे में ज़रूर सुना होगा। ये किताब पूरे दुनिया में लोगों को financial freedom और financial literacy के बारे में बिलकुल ही साधारण words में बताती है।यह बुक दुनिया के best selling books में से एक है। आप चाहे जिस भी background से आते हों इस बुक को पढ़ने के बाद आप में धन को लेकर एक क्रांतिकारी परिवर्तन आ जाएगा।

इसमें लेखक money making के बारे में  अपने जीवन के स्वयं द्वारा किए गये अनुभवों को साझा करते हैं । यह बुक बहुत ही रुचिपूर्ण तरीक़े से लिखी गयी है जिस से आप को पहले पेज से ही इसे पढ़ने में interest आने लगेगा। इसमें लेखक ने बताया है कि अमीर लोग पैसे के बारे में कैसे सोचते हैं जिस से वो और भी अमीर होतें जातें है और ग़रीब लोग कैसे सोचते हैं जिस से वो दिन पर दिन और भी ग़रीब होते जाते हैं।

इस book में passive income के बारे में बहुत ही अच्छी तरह से बताया गया है कि कैसे आप बिना काम किए केवल अपने पैसों से बनाए पैसे से एक शानदार ज़िंदगी जी सकते हैं। जहां आपके द्वारा किए गये छोटे-छोटे व्यापार आपको बहुत ज़्यादा मनी generate करके दे सकतें हैं।

उन्होंने इस बुक में rich dad जो वास्तव में उनके friend के dad थे उनको कहा हैं जिन्होंने केवल 8th class तक पढ़ाई की है और वो miami के सबसे dhani व्यक्तियों में शुमार हैं। वही इनके वास्तविक पिता जिनको इन्होंने Poor Dad कहा है एक highly educated व्यक्ति है पर इनमे financial ज्ञान कम होने से ये हमेशा ही पैसे के लिए काम करते हैं फिर भी उनको पैसे की समस्याओं से जूझना पड़ता है।




आपने आज इस लेख से क्या सीखा

मुझे भरोसा है की आपको मेरा लेख 5 best books to read to improve basic English पसंद आया होगा। हमारा हमेशा से यही प्रयास रहता है की अपने readers को किसी भी topic की पूरी जानकारी दी जाय जिस से उन्हें उस article के बारे में internet पर और कहीं  search करने की ज़रूरत ना पड़े।

इस से उनके समय का बचत होगी और उन्हें पूरी जानकारी भी मिल जाएगी।यदि आप को इस article को lekar कोई confusion हो या किसी सुधार की आवश्यकता हो तो आप हमें नीचे comment कर सकते हैं।

अगर आपको यह artice, 5 best book to read to improve English पसंद आया तो आपसे विनती है की इसको अपने मित्रों और social media पर ज़रूर share करें इस से हमें उत्साह मिलेगा और हम अपने आपके के लिए ऐसे ही और बेहतरीन लेख लाते रहेंगे।

article को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!














एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ